kjtjt
kjtjt

लोकसभा चुनाव का चौथा चरण का मतदान शुरू हो गया है. चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 संसदीय सीटों पर 1717 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. आंध्रप्रदेश की भी सभी 25 सीटों पर मतदान हो रहा है. चौथे चरण में कई हाईप्रोफाइल सीटों पर भी चुनावी जंग हो रही है जिसमें कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है. इनमें 5 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता भी शामिल हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में..

5 केंद्रीय मंत्री एक साथ मैदान में

मोदी सरकार के तीन वर्तमान केंद्रीय मंत्रियों की सीटों पर भी मतदान हो रहा है. बिहार की उनियारा संसदीय सीट से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने उनके खिलाफ आलोक कुमार मेहता को उतारा है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की टिकट पर मोहन कुमार मौर्या चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर पांच निर्दलीय समेत कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में समर्थन, अब बने धुर विरोधी: ओडिशा में ‘पटनायक’ के खिलाफ मोर्चा खोल रहे मोदी

इसी तरह बिहार की बेगूसराय सीट से केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह मैदान में हैं. उनके सामने बसपा ने चंदन कुमार दास और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने अवधेश कुमार राय को उतारा है. यहां तीन निर्दलीय समेत कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं.

उत्तर प्रदेश की खीरी लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. झारखंड की खूंटी लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और हैदराबाद से सटी तेलंगाना की सिकंदराबाद लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं. उनके सामने कांग्रेस से दानम नागेंद्र, बसपा से बस्वानंदम दांडेपु, बीआरएस से पद्म राव टी की चुनौती है. 27 निर्दलीय समेत कुल 45 प्रत्याशी मैदान में हैं.

कन्नौज सीट से अखिलेश यादव मैदान में

उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा प्रमुख अखिलेश यादव 12 साल बाद चुनाव मैदान में हैं. उनके सामने भाजपा की टिकट पर मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक हैं. बसपा ने मुस्लिम प्रत्याशी इमरान बिन जफर पर दांव खेला है. सात निर्दलीय समेत कुल 15 प्रत्याशी कन्नौज के चुनावी रण में उतरे हैं.

यूपी की उन्नाव सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद साक्षी महराज तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. सपा ने पूर्व सांसद अन्नू टंडन और बसपा ने अशोक कुमार पांडेय को अपना प्रत्याशी बनाया है. यहां तीन निर्दलीय समेत कुल आठ प्रत्याशी चुनाव में हैं.

पश्चिम बंगाल में रोचक हैं सभी मुकाबले

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी चुनाव मैदान में हैं. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने उनके सामने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान पर दांव लगाया है. बीजेपी की टिकट पर निर्मल कुमार साहा उतरे हैं. बसपा ने संतोष विश्वास पर भरोसा जताया है. छह निर्दलीय समेत कुल 15 प्रत्याशी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: राम मंदिर पर ‘बाबरी ताला’ न लगा दे कांग्रेस, इसलिए 400 सीटें जीतना जरूरी – पीएम मोदी

बर्धमान लोकसभा सीट पर क्रिकेटर कीर्ति आजाद टीएमसी की टिकट पर यहां से चुनाव मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने दिलीप घोष, बसपा ने प्रभुनाथ साह और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) से सुकृति घोषाल को उतारा है. यहीं की आसनसोल सीट से मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा टीएमसी की टिकट पर दूसरी बार

मैदान में हैं. बीजेपी से एसएस अहलुवालिया, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) से जहांआरा खान और बसपा से सन्नी कुमार साह चुनाव लड़ रहे हैं. पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट भी एकदम हॉट सीट बनी हुई है. यहां से टीएमसी की टिकट पर महुआ मोइत्रा एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने राजा कृष्णचंद्र राय के परिवार की सदस्य अमृता राय को अपना प्रत्याशी बनाया है. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) से एसएम सादी चुनाव मैदान में हैं.

Leave a Reply