ऐसी योजनाएं बनाएं जिससे आम आदमी को सस्ती दर पर मिल सके मकान- सीएम गहलोत, लाहोटी बोले- यह हमारी भी सरकार

मुख्यमंत्री गहलोत ने किया स्वतंत्रता सेनानी स्व. द्वारकादास पुरोहित की मूर्ति का अनावरण, सीएम के विजन के कारण ही आज फिर से आवासन मंडल नई ऊंचाइयों पर- पवन अरोड़ा, लाहोटी ने कहा हमारे संवेदनशील मुख्यमंत्री और विश्वकर्मा यूडीएच मंत्री

स्व. द्वारकादास पुरोहित की मूर्ति का अनावरण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
स्व. द्वारकादास पुरोहित की मूर्ति का अनावरण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा

पॉलिटॉक्स न्यूज़. राजस्थान आवासन मंडल इस वर्ष अपना स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है. स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान शनिवार को मानसरोवर के द्वारकादास पार्क में आवसन मंडल के संस्थापक अध्यक्ष स्वतंत्रता सेनानी स्व. द्वारकादास पुरोहित की मूर्ति का अनावरण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री गहलोत ने समारोह में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आवासन मंडल का हमेशा हमने हमेशा ख्याल रखा है. आवासन मंडल ऐसी योजना बनाए जिससे आम इंसान जो मकान लेना चाहता है, उसे सस्ती दर पर मकान मिल सके.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यूडीएच मंत्री धारीवाल जी के नेतृत्व में आवासन मंडल के कायाकल्प की योजना बनी. पिछली सरकार में मंडल के 22 हजार मकान बनते गए लेकिन बिके नहीं. वहीं बीजेपी विधायक अशोक लाहौटी की चुटकी लेते हुए कहा कि लाहौटी जी जानते है, क्यों बनते रहे और बिके नहीं. मुख्यमंत्री गहलोत ने एक बार फिर आवासन मण्डल आयुक्त पवन अरोड़ा की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि हमारी सरकार बनते ही हमने भास्कर सावंत और पवन अरोडा जी को जिम्मेदारी दी ओर इन्होने इतिहास बना दिया.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हम द्वारका दास जी के सपने को पूरा करेंगे तब हाउसिंग बोर्ड आगे बढेगा. आज रियल एस्टेट चारों ओर से संकट में है. ऐसे में बोर्ड ऐसी योजनाएं बनाये जिससे आम लोगों को सस्ती दर पर मकान मिले. बैंकों से लोन की जिम्मेदारी भी बोर्ड को लेनी चाहिए. मिडिल क्लास को, लोउर मिडिल क्लास को कैसे मकान मिले यह हमारा प्रयास होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: राजस्थान बजट: मुख्यमंत्री गहलोत के जादूई पिटारे से निकली कई सौगातें, जानिए किसको क्या मिला

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि आवासन मंडल ने द्वारका दास पुरोहित जी की मूर्ति की स्थापना की है. द्वारका दास जी कोई मामूली हस्ती नहीं थी, उन्होंने देश की आजादी में अहम योगदान दिया था ओर अनेकों बार जेल गए थे. आवासन मंडल द्वारा लगाई गई पुरोहित जी की मूर्ति लोगों को प्रेरित करेगी. मैं बचपन से ही द्वारका प्रसाद जी को जानता हूं. पुरोहित जी ने मंडल में इतिहास रचा है, हर मुख्यमंत्री पुरोहित जी से खुश रहता था.

इस मौके पर यूडीएच मंत्री शांति धारिवाल ने कहा कि मंडल ने लाखों लोगों को मकान मुहैया करवाये है. आवासन मंडल की नींव स्व. द्वारका दास जी पुरोहित जी ने रखी थी आज मंडल प्रदेश के अनेकों शहरों में काम कर रहा है. पिछली सरकार ने 5 साल में आवासन मंडल में ताले लगाने का काम किया बस खरीदने की तैयारी थी. भास्कर साचंत और पवन अरोड़ा जी ने जबसे कार्यभार संभाल रखा है, नए नए कार्य मंडल में किये जा रहे है ओर आवासन मंडल इतिहास रच रहा है. वहीं बीजेपी विधायक लाहौटी की चुटकी लेते हुए धारीवाल ने कहा कि आपने कहा अब यहां बिजली भी आ गयी, पार्क भी आ गया सीएम साहब के आने बाद, सब कुछ बदल रहा है अब आपको बदलने की बारी है. आपने सीएम के नाम पर संवेदनशील भी जोड़ दिया आपका स्वागत.

राजस्थान आवासन मंडल के आयुक्त पवन अरोडा ने कहा कि यह अच्छा अवसर है जब बोर्ड के 50 साल पूरे हुए हैं, हम इतने अच्छे कार्यक्रम से शुरुआत कर रहे हैं, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. ऐसा लग रहा है कि स्व. द्वारका दास पुरोहित हमारे बीच में ही हैं. पुरोहित जी ने अध्यक्ष बनते ही 10 शहरों में योजनाएं लॉन्च की, उसी मशाल को आज तक मंडल उठाये हुए है. आज आवासन मंडल प्रदेश के 50 शहरों में काम कर रहा है. प्रदेश में करीब ढाई लाख लोगों को मंडल अब तक मकान मुहैया करा चुका है.

यह भी पढ़ें: बजट भाषण: मुख्यमंत्री गहलोत ने ली कटारिया और राठौड़ की चुटकी, कहा- ‘प्रेस देख रही है आपको, नम्बर कट जाएंगे आपके’

आयुक्त अरोडा ने आगे कहा कि मंडल के लिए एक समय ऐसा भी आया जब इसे बंद करने की चर्चा हुई. लेकिन हमारे सीएम साहब ने लौटते ही मंत्री जी को कहा कि मंडल के खोये हुए वैभव को फिर से वापस लाना है. सीएम के विजन के कारण ही आज फिर से आवासन मंडल एक नई ऊंचाइयों पर है. पिछले 5-6 महीने में आवासन मंडल ने कई किर्तिमान हासिल किए है और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. यूडीएच मंत्री का सानिध्य हमें लगातार मिल रहा हे. आम आदमी के नजदीक मंडल कैसे जाए इसके लिए हम योजनाएं ला रहें हैं. इसके साथ ही मंडल स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम कर रहा है आज प्रदेश के 20 शहरों में रक्तदान, नेत्रदान, देहदान शिविर मंडल द्वारा लगाए जा रहें हैं.

बीजेपी विधायक अशोक लाहौटी ने अपने संबोधन की शुरूआत में सीएम गहलोत के नाम के आगे संवेदनशील और यूडिएच मंत्री धारीवाल के नाम के आगे विश्वकर्मा लगा कर की. लाहौटी के द्वारा अपने संबोधन की इस तरह से शुरूआत करने पर समारोह स्थल पर हर कोई आश्चर्यचकित था. वहीं लाहौटी ने बताया कि इस कार्यक्रम के बारे में मुझसे लोगों ने पूछा कि आप इस कार्यक्रम में आओगे क्या इसमें सीएम आ रहे है, तो मैंने कहा क्यों नहीं आउंगा, जरूर आउंगा चुनाव तो 10 दिन के होते है. उसके बाद सरकार बनती है, यह सरकार हमारी भी है. जो सीएम बनते है वो सबके सीएम होते है, सीएम हमारे भी है.

यह भी पढ़ें: परिवहन विभाग के महाघूसकांड पर भाजपा ने सीएम गहलोत से पूछे बारह सवाल, परिवहन मंत्री से मांगा इस्तीफा