बीजेपी राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी का आज शाम दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. वह कई दिनों से बीमार चल रहे थे. पिछले साल बीजेपी की प्रदेश ईकाई के चीफ बने मदनलाल सैनी को हमेशा साधारण व्यक्तित्व वाला इंसान माना जाता था.. जानिए उनके बारे में 10 खास जानकारी ….

1. मदनलाल सैनी का जन्म 13 जुलाई, 1943 को सीकर के पुरोहितजी की ढाणी में ​हुआ था. सैनी 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े थे. बाद में लगातार संघ के विभिन्न संगठनों में सक्रिय रहे. वह एबीवीपी के प्रदेश मंत्री भी रहे.

2. 1975 तक वकालत के पेशे से जुडऩे के बाद आपातकाल में जेल में भी रहे. बाद में संघ की ओर से सैनी ने भारतीय मजदूर संघ में प्रदेश महामंत्री व अखिल भारतीय कृषि मजदूर संघ के राष्ट्रीय महामंत्री का दायित्व निभाया. एबीवीपी के प्रदेश मंत्री भी रहे.

3. सैनी 1990-92 में झुंझुनूं के उदयपुरवाटी (गुढ़ा) विधानसभा से विधायक रह चुके हैं. 1991 व 1996 में लोकसभा में बीजेपी ने उन्हें झुंझुनूं से प्रत्याशी बनाया लेकिन उन्हें दोनों बार हार का सामना करना पड़ा. 2008 में उन्हें उदयपुरवाटी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी बनाया गया लेकिन वह जीत दर्ज नहीं कर सके.

4. सैनी प्रदेश महामंत्री व अनुशासन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं. साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रशिक्षण महाअभियान के प्रदेश प्रभारी भी रहे.

5. मार्च, 2018 में राज्यसभा सदस्य के तौर पर निर्वाचित किया गया था.

6. अशोक परनामी के बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद जून, 2018 को मदनलाल सैनी को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली. उनके नेतृत्व में पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ा जहां बीजेपी को सत्ता खोनी पड़ी.

7. मदनलाल सैनी पूर्व सीएम वसुन्धरा राजे के करीबी माने जाते थे. उनके कहने पर ही सैनी को राजस्थान की बीजेपी ईकाई का प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया था. उनके पहले गजेंद्र सिंह का नाम अध्यक्ष पद के लिए सामने आ रहा था.

8. बेहद साधारण जीवन शैली जीने वाले सैनी प्रदेश के पहले ऐसे प्रदेशाध्यक्ष थे जिनका पद पर रहते हुए निधन हुआ है. विपक्ष में रहते हुए उनके नेतृत्व में बीजेपी ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर कब्जा जमाया है.

9. मदनलाल सैनी संगठन के जमीन से जुड़े कार्यकर्ता थे. वह सीकर से जयपुर का सफर रोडवेज बस में तय किया करते थे. वहीं पार्टी कार्यकर्ताओं के कहने पर अपने निजी वाहन को छोड़ बस में यात्रा करते थे.

10. मदनलाल सैनी तीन पर बीजेपी प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं. छात्र जीवन में वह न केवल एबीवीपी से जुड़े बल्कि प्रदेश महामंत्री भी रहे.

Leave a Reply