बेरोजगारी भत्ता बढ़ाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर 13 सितंबर को विधानसभा घेरेंगे किरोड़ी मीणा

आमागढ़ और खोहगंग आंदोलन की सफलता के बाद फिर आंदोलन की राह पर डॉ. किरोड़ी मीणा, 13 सितंबर को प्रदेशभर के युवाओं के साथ करेंगे विधानसभा घेराव, आरटीई के बकाया भुगतान और 1-8 तक के स्कूल खोलने की मांग को लेकर शुक्रवार को निजी स्कूल संचालकों के साथ निकालेंगे पैदल मार्च, बेरोजगारी भत्ता भी बढ़ाने की मांग

निजी स्कूल संचालकों के साथ निकालेंगे पैदल मार्च
निजी स्कूल संचालकों के साथ निकालेंगे पैदल मार्च

Politalks.News/Rajasthan. राज्यसभा सांसद डॉ. किरोडी लाल मीणा ने कहा है कि मांगें मनवानी हो तो मेरे पास आ जाओ, मैं हक की लड़ाई के लिए हमेशा तैयार हूं. किरोड़ी लाल मीणा आमागढ़ और खोहगंग मामले के बाद अब छात्रों के साथ खड़े हुए हैं. विभिन्न मांगों को लेकर किरोड़ी मीणा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की और प्रदेशभर के छात्रों के साथ 13 सितंबर को विधानसभा का घेराव का ऐलान कर दिया. गुरुवार को जयपुर में किरोड़ी लाल ने बताया कि पिछले 2 साल से राजस्थान में स्कूल-कॉलेज नहीं खुले हैं. बावजूद इसके छात्रों से फीस वसूली जा रही है, कोरोना के कारण परीक्षाएं नहीं हुई फिर भी परीक्षा शुल्क वसूलने पर सवाल उठाया. किरोड़ी मीणा ने मांग कि, ‘वसूली हुई फीस वापस लौटाई जाए, या फिर आगे के शिक्षण सत्र में उसे समायोजित किया जाए’. साथ ही निजी स्कूल संघ के साथ पैदल मार्च निकालने का भी ऐलान कर दिया.

बेरोजगारी भत्ता 3500 से बढ़ाकर 10 हजार करने की मांग 
प्रदेश के बेरोजगारों की आवाज उठाते हुए राज्यसभा सांसद डॉ. किरोडी लाल मीणा ने कहा कि, ‘राजस्थान में 15 लाख से ज्यादा बेरोजगार पंजीकृत है. जिसमें 12 लाख 24 हजार पोस्ट ग्रेजुएट हैं. लेकिन इनमें से सिर्फ 1 लाख 60 हजार बेरोजगारों को ही बेरोजगारी भत्ता मिल रहा है. मीणा ने बेरोजगारी भत्ता साढ़े तीन हजार से बढ़ाकर 10 हजार करने की मांग की है. मीणा ने कहा कि, ‘राजस्थान सरकार ने बेरोजगारों को भत्ता देने में भी कई राइडर्स लगा रखे हैं. जिन्हें जल्द ही समाप्त किया जाना चाहिए. ताकि प्रदेश भर के बेरोजगारों को राहत मिल सके’.

यह भी पढ़े: पिछले 3 दिन में 7 जिलों में दिखा पायलट का जलवा, पश्चिमी राजस्थान के बाद अब पूर्व में दिखाया ‘ट्रेलर’

हरियाणा की तर्ज पर नौकरियों में राजस्थान के युवाओं को मिले आरक्षण
युवाओं को नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि, ‘राजस्थान में भी हरियाणा की तर्ज पर नौकरियों में प्रदेश के युवाओं को 70 फीसदी आरक्षण दिया जाना चाहिए. ताकि राजस्थान के युवाओं को समय रहते रोजगार मिल सके’. मीणा ने कहा कि, ‘पिछले कुछ वक्त से बाहरी राज्यों के युवा राजस्थान में आकर नौकरी कर रहे हैं. जिससे यहां के युवाओं को नौकरी नहीं मिल पा रही है’. किरोड़ी मीणा ने कहा कि, ‘ऐसे में सरकार को राजस्थान के युवाओं के लिए नौकरियों में आरक्षण कानून लागू करना चाहिए. इसके साथ ही सरकारी नौकरियों में जनरल कास्ट के 50% कोटे में भी अब बाहरी राज्यों के युवा भर्ती हो रहे हैं. जिस पर रोक लगनी चाहिए. ताकि राजस्थान के हर वर्ग को नौकरी मिल सके. इसके साथ ही राजस्थान में लंबित भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी होनी चाहिए’

यह भी पढ़े: ‘चतुर्वेदी पहले तय कर लें किस कैंप में हैं?’ डोटासरा ने कहा- ‘छिपने से काम नहीं चलेगा निंबाराम जी’

RTE के लंबित भुगतान और स्कलू खोलने की मांग, निजी स्कूल संचालकों के साथ निकालेंगे पैदल मार्च
कक्षा 1 से 8 तक स्कूल खोलने के साथ ही आरटीई के लंबित भुगतान को लेकर सांसद किरोड़ी लाल मीणा शुक्रवार 27 अगस्त को निजी स्कूल संचालकों के साथ जयपुर में पैदल मार्च निकालेंगे. किरोड़ी मीणा ने कहा कि, ‘पिछले 2 साल से राजस्थान में स्कूल बंद है. ऐसे में स्कूलों की आर्थिक हालत बद से बदतर स्थिति पर पहुंच गई है. ऐसे में सरकार को निजी स्कूलों को रियायत देनी चाहिए. साथ ही पिछले लंबे समय से जमा आरटीई का पैसा भी स्कूलों को देना चाहिए. ताकि निजी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को वेतन मिल सके’.

Leave a Reply