मध्यप्रदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर उठा बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है, प्रदेश के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की नाराजगी और उनके समर्थन में कार्यकर्ताओं की इस्तीफे की धमकी के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार सुबह कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की. कमलनाथ (Kamalnath) और सोनिया गांधी के बीच चली आधे घंटे की मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि पीसीसी चीफ का एलान हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ, मुलाकात के बाद अब भी मप्र के नए पीसीसी चीफ को लेकर पेंच फंसा हुआ है.

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद सीएम कमलनाथ जब बाहर आए तो उन्होंने पीसीसी चीफ (MP PCC Chief) को लेकर पत्ते नहीं खोलें. कमलनाथ ने बताया कि सोनिया गांधी से संगठन को लेकर चर्चा हुई, जो पूरी तरह से सफल रही. ज्योतिरादित्य सिंधिया की नाराजगी के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि मुझे ज्योतिरादित्य सिंधिया की नाराजगी की जानकारी नही है. मुझे नहीं लगता है कि वे पार्टी से नाखुश हैं. उन्होंने कहा कि हमने सोनिया गांधी के सामने नए प्रदेश अध्यक्ष बनाने की बात रखी है.

बड़ी खबर: ज्योतिरादित्य बनेंगे मुख्यमंत्री! पिता की भूल सुधारेंगे सिंधिया?

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मैं तो खुद ही कब से मांग कर रहा हूं कि सूबे में नया अध्यक्ष चुना जाए. उन्होंने कहा कि जब मैं सीएम बना तभी मैंने कहा था कि अब नए अध्यक्ष का चुनाव होगा. लेकिन मुझे कहा गया था कि लोकसभा चुनाव तक आप को कंटिन्यू करना चाहिए. कमलनाथ ने कहा, ‘मैं बीते छह महीने से लगा हूं कि पार्टी का नया अध्यक्ष चुना जाए. तब कहा गया था कि लोकसभा चुनाव तक बना रहूं. सोनिया जी से मीटिंग में कई मुद्दों पर बात हुई, इनमें प्रदेश संगठन का विषय भी था. हमेशा की तरह इस बार भी बातचीत काफी उपयोगी रही.’

बता दें, सिंधिया समर्थकों को ऐसा लगता है कि सिंधिया को महाराष्ट्र स्क्रीनिंग कमेटी (Maharashtra Screening Committee) का अध्यक्ष बनाकर उन्हें मध्य प्रदेश की सियासत से दूर रखा जा रहा है. खुद सिंधिया ने गुरुवार को महाराष्ट्र स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक में जल्दबाजी में लिए गए इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी. वहीं एमपी के दतिया से कांग्रेस नेता और सिंधिया समर्थक अशोक दांगी (Ashok Dangi) ने पार्टी हाईकमान को अपना इस्तीफा सौंपते हुए चेतावनी दी है कि अगर ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश से दूर रखा जाता है और उन्हें प्रदेश अध्यक्ष नहीं बनाया जाता तो 500 कार्यकर्ता कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे देंगे.

बड़ी खबर: सिंधिया समर्थकों की चेतावनी अगर 10 दिनों में पीसीसी अध्यक्ष नहीं बनाया तो देंगे इस्तीफा

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में सबसे पहला नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया का आता है तो बाला बच्चन (Bala Bachchan) का नाम भी चर्चा में है, जिन्हें कमलनाथ और सिंधिया दोनों नेताओं का समर्थन प्राप्त है. पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह (Ajay Singh) और दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) की मुलाकात के बाद इनके नाम की भी चर्चा चल पड़ी है. इसके अलावा प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा (Shobha Ojha) भी प्रदेश अध्यक्ष की रेस में बनी हुई हैं.

बता दें कि सिंधिया को हाल ही में पार्टी ने महाराष्ट्र में स्क्रीनिंग कमिटी का चेयरमैन बनाया है, जो सूबे में टिकट बंटवारे की पर फैसला लेगी. इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें वेस्ट यूपी का प्रभारी बनाया गया था तभी से सिंधिया समर्थकों में गहरी नाराजगी है, उनका मानना है कि सिंधिया प्रदेश में रहते तो खुद की सीट के साथ 3-4 सीटें और निकाल सकते थे. इसके बाद से ही उनके समर्थक लगातार मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य को प्रदेश में जिम्मेदारी दिए जाने की मांग कर रहे हैं.

Leave a Reply