पाक बेटी से भारतीय बहू बनी नीता कंवर भी कूदी चुनावी मैदान में, सरपंच पद पर आजमा रहीं किस्मत

पाकिस्तान के सिंध इलाके की निवासी रहीं हैं नीता, 4 माह पहले ही मिली भारतीय नागरिकता, तीन बार के सरपंच रह चुके ससुर के अनुभवों का मिल रहा लाभ

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान में हो रहे पंचायत चुनावों में यूं तो कई ऐसे चेहरे हैं जो सरपंच पद के लिए चुनावी मैदान में सुर्खियों में बने हुए हैं लेकिन इसमें एक उम्मीदवार ऐसी भी हैं जो पाकिस्तान से है. हम बात कर रहे हैं नटवाड़ा के पूर्व ठिकाने के पुण्य प्रताप करण के साथ 8 वर्ष पूर्व विवाह बंधन में बंधी पाकिस्तानी बेटी नीता कंवर की जो अपने श्वसुर की राजनैतिक विरासत संभालने गढ़ के आलीशान महल को छोड़ घूंघट की ओट में अपने चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं. नीता टोंक जिले की नटवाड़ा ग्राम पंचायत की महिला सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ रही हैं.

बता दें निवाई की नटवाड़ा ग्राम पंचायत की सड़कों पर लंबे घूंघट में सरपंच पद के लिये वोट मांगने के लिये निकली ये हैं नीता कंवर. ये वही नीता है जो 8 वर्ष पूर्व यहां के पूर्व ठिकानेदार एवं तीन बार सरपंच रहे लक्ष्मण करण के पुत्र पुण्य प्रताप करण के साथ विवाह बंधन में बंधकर इस गांव में आयी थी. नीता के पाक नागरिक होने के चलते वे चार माह पूर्व तक यहां पाक बेटी के रूप में पहचानी जाती रहीं. लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद सितंबर, 2019 में उन्हें भारतीय नागरिकता प्रदान कर दी गयी.

पंचायतीराज चुनाव: पहले चरण के लिए सरपंच पद पर 17 हजार से अधिक आजमा रहे किस्मत

नीता कंवर को मिली भारतीय नागरिकता व नटवाड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच का पद सामान्य महिला के लिये आरक्षित हो जाने से इस वे भी चुनाव के मैदान में कूद पड़ी हैं. हालांकि अपने चुनाव मैदान में उतरने के पीछे व ग्रामीणों द्वारा उनको अभी दिया जाता रहा स्नेह व अपने श्वसुर से मिली प्रेरणा को बताती हैं. नीता कंवर जहां भी चुनाव प्रचार में जाती हैं, वे ग्रामीणों से अपनी बेहतर स्वास्थ्य व शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बताती हैं. नीता यह बताने से भी नहीं चूकती हैं कि वे अब पाक बेटी से भारतीय बहू बन गयी हैं.

बता दें कि पाकिस्तान के सिंध इलाके के ठिकाना रार मऊ के ठिकानेदार स्वरूप सिंह सोडा की पुत्री नीता कंवर के श्वसुर लक्ष्मण करण इसी पंचायत से तीन बार सरपंच रह चुके हैं. ऐसे में उनके अनुभवों का भी नीता को काफी लाभ मिल रहा है. ग्रामीण भी इस पाक बेटी को भारतीय बहू बनने के बाद अपने बीच वोट मांगते देख ख़ासे उत्साहित नज़र आ रहे हैं.

Leave a Reply