तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के नामों सहित 6 प्रत्याशियों की पहली सूची की जारी

मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी अपने गृह जिले सेलम में इडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम थेणी जिले में बोदिनायाकनूर से चुनाव लड़ेंगे, वहीं वरिष्ठ नेता डी जयकुमार (मत्स्य मंत्री) रोयापुरम से और सी वी शनमुगम (विधि मंत्री) उत्तरी तमिलनाडु में विल्लुपुरम से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे

तमिलनाडु में AIDMK ने जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची
तमिलनाडु में AIDMK ने जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची

Politalks.News/TamilNadu. चार राज्यों और एक केन्द्र शाषित प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों में अपनी कमर कस ली है. सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में आज जहां बंगाल में अपने लकी दिन शुक्रवार को टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने अपने सभी उम्मीदवारों की एक साथ सूची जारी कर दी है, तो वहीं तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) ने अपने 6 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. अन्नाद्रमुक की इस लिस्ट के अनुसार मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी अपने गृह जिले सेलम में इडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम थेणी जिले में बोदिनायाकनूर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं वरिष्ठ नेता डी जयकुमार (मत्स्य मंत्री) रोयापुरम से और सी वी शनमुगम (विधि मंत्री) उत्तरी तमिलनाडु में विल्लुपुरम से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे. विधायक एस पी शनमुगनाथन और एस थेनमोझी क्रमश: श्रीवैगुंडम और नीलाकोट्टई (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे.

आपको बता दें, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पनीरसेल्वम सातवीं बार अपनी परंपरागत सीट इडाप्पडी से चुनाव लड़ेंगें. वह चार बार 1989, 1991, 2011 और 2016 से चुनाव जीत चुके है और 1996 तथा 2001 में इस विधानसभा सीट से चुनाव हार चुके हैं. वहीं, पनीरसेल्वम बोदिनायाकनूर से चुनाव लड़ रहे हैं जहां से वह दो बार 2011 और 2016 में चुनाव जीत चुके है. वह इससे पहले 2001 और 2006 में पेरियाकुलम से चुनाव जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें: ममता ने जारी की सभी उम्मीदवारों की सूची, 10 को नंदीग्राम से दाखिल करेंगी नामांकन, किया ये बड़ा एलान

गौरतलब है कि तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी. तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) और भाजपा गठबंधन का मुकाबला द्रविड़ मुनेत्र कषगम (डीएमके) और कांग्रेस गठबंधन से है. 2016 चुनाव में एआईडीएमके को 134 सीटों पर जीत हासिल हुई थी तो डीएमके ने 89 सीटों पर कब्जा जमाया था. कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं. वहीं, तमिलनाडु के इन विधानसभा चुनावों के लिए द्रमुक ने गुरुवार को अपने सहयोगी विदुथलई चिरूथाइगल काची (वीसीके) को छह सीटें आवंटित की है. द्रमुक अध्यक्ष एम. के. स्टालिन और वीसीके प्रमुख थोल तिरूमावलवन के बीच यहां अन्ना अरिवलयम में चुनावी समझौता हुआ.

आपको बता दें, तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. बता दें कि तमिलनाडु में पिछले 10 सालों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) का शासन है. राज्य की जनता ने वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता को दोबारा गद्दी सौंपी थी. इस चुनाव में अन्नाद्रमुक को 135 सीटों पर विजय हासिल हुई थी, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) 88 सीटों पर सिमट गई थी. कांग्रेस को आठ सीटें मिली थी जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुल सका था. इस बार के विधानसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक और भाजपा का गठबंधन हुआ है और उसका मुकाबला द्रमुक और कांग्रेस गठबंधन से होगा.

Leave a Reply