कम विधायकों में सरकार कैसे बनाई जाती है, ये शरद पवार से सीखा: उद्धव ठाकरे

मुख्यमंत्री उद्दव ठाकरे ने की एनसीपी चीफ की जमकर तारीफ, कहा- राज्य में तीन पार्टियों की सरकार बनाने में निभाई केंद्रीय भूमिका

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्दव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार (Sharad Pawar) की जमकर तारीफों के पुल बांधे. ठाकरे ने कहा कि शरद पवार ने राज्य में तीन पार्टियों की सरकार बनाने में केंद्रीय भूमिका निभाई. कम विधायकों में सरकार कैसे बनाई जाती है, यह मैंने शरद पवार से सीखा. मुंबई के वसंत दादा सुगर इंस्टीट्यूट में अपने भाषण में महाराष्ट्र सीएम ने ये बातें कहीं.

शिवसेना प्रमुख (Uddhav Thackeray) ने कहा कि शरद पवार की तारीफ मैं ही नहीं बल्कि पूरी शिवसेना कर रही है. वे महाराष्ट्र विकास अघाड़ी गठबंधन के मुख्य योजनाकार रहे हैं. हम यहां बात कर रहे हैं कि थोड़ी सी जमीन पर ज्यादा फसल कैसे उगाई जा सकती है लेकिन शरद पवार ने न सिर्फ हमें फसल की पैदावार को बढ़ाना सिखाया, बल्कि ये भी सिखाया कि कम सीटों से भी सरकार बनाई जा सकती है. इस दौरान शरद पवार खुद भी मंच पर उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें: अपना नाम रंगा बिल्ला बताएं और पता प्रधानमंत्री आवास का दें: एनपीआर पर बोलीं अरुंधति रॉय

अपने भाषण में मुख्यमंत्री ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने देवेंद्र फडणवीस और उनके उस बयान को आड़े हाथ लिया जिसमें फडणवीस ने कहा था कि बीजेपी महाराष्ट्र विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी है. मंच से संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्दव ठाकरे ने राज्य को पूरी तरह से कृषि ऋण माफी का भरोसा दिलाया. बता दें, सोमवार को ही प्रदेश सरकार ने कर्जमाफी की औपचारिकत घोषणा की थी जिसमें राज्य के किसानों का दो लाख रुपये का फसली ऋण माफ किया जाएगा.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव और उसके बाद राजनीतिक उठा पटक के बीच एनसीपी प्रमुख ने अपने लंबे राजनीतिक अनुभव का फायदा उठाते हुए न सिर्फ दशकों से चले आ रहे शिवसेना और भाजपा के गठबंधन को समाप्त कराया, साथ ही राज्य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई. अब ठाकरे राज में तीनों पार्टियों बराबरी की साझेदार हैं. अजित पवार के रातोरात देवेंद्र फडणवीस से मिलकर सरकार बनाने के बाद शरद पवार ने अपने सभी विधायकों को वापस बुलाने की अहम जिम्मेदारी भी निभाई दी. जल्द ही उद्दव सरकार (Uddhav Thackeray) के मंत्रीमंडल का विस्तार होने वाला है. अभी मंत्रीमंडल में सीएम उद्दव ठाकरे के अलावा तीनों पार्टियों के दो दो मंत्री शामिल हैं.

Leave a Reply