मॉडिफाइड लॉकडाउन से पहले एक्शन में गहलोत सरकार, सड़क पर थूकने के मामले में दो गिरफ्तार

सावर्जनिक स्थान पर थूंकने पर गिरफ्तारी का प्रदेश में आया पहला मामला, हो सकती है 6 महीने की सजा और जुर्माना, कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर 20 से ज्यादा हिरासत में, ट्रेवल हिस्ट्री छिपाने पर एक पर किया मामला दर्ज

Curfew In Rajasthan
Curfew In Rajasthan

पॉलिटॉक्स न्यूज/राजस्थान. लॉकडॉउन 2.0 का आज दूसरा दिन है. 21 अप्रैल से प्रदेश के कई इलाकों में मॉडिफाइड लॉकडाउन में छूट मिल सकती है. इससे पहले ही गहलोत सरकार पूरी तरह एक्शन में आ गई है जिसके चलते लॉकडाउन तोड़ने या इधर उधर सार्वजनिक स्थान पर थूंकने और मास्क न लगाकर बाहर निकलने पर सख्त कार्यवाही अब की जा रही है. प्रदेश में पहली बार गुरुवार को सड़क पर गुटखा थूंकने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं भीलवाड़ा में कर्फ्यू तोड़ने के आरोप में दो युवकों को हिरासत में लिया गया है तो टोंक में ट्रेवल हिस्ट्री छिपाने के आरोप में एक युवक पर मामला भी दर्ज हुआ है.

शुरुआत करते हैं भरतपुर से जहां बिना मास्क सड़क पर घूमने और इधर उधर थूंकने पर दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कोरोना महामारी के बीच राज्य में इस तरह की कार्रवाई का ये पहला मामला है. पुलिस ने बताया कि दोनों युवक लॉकडाउन होने के बावजूद बिना मास्क लगाए बेवजह सड़क पर घूम रहे थे. यही नहीं दोनों युवक गुटखा खाए हुए थे और जगह-जगह थूक रहे थे. यह कार्रवाई राजस्थान महामारी रोग अधिनियम 1957 की धारा (2) के तहत की गई. इसके तहत छह महीने तक की सजा और जुर्माना या दोनों लगाया जा सकता है. राज्य सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए इसे 10 अप्रैल को लागू कर दिया था.

मॉडिफाइड लॉकडाउन में 21 अप्रैल से औद्योगिक क्षेत्रों में उत्पादन होगा शुरू, किसानों को मुफ्त मिलेंगे बीज

वहीं भीलवाड़ा के बापू नगर क्षेत्र में महाकर्फ्यू के बावजूद दो युवक स्कूटी पर घूमते हुए मिले. सैनिक कल्याण बोर्ड ऑफिस के पास लगे बेरिकेटिंग पॉइंट पर तैनात दो आरएसी जवानों ने जब युवकों से कर्फ्यू पास मांगा तो उन्होंने मना कर दिया. पास नहीं होने पर कर्फ्यू में भी घूमने का कारण पूछा तो युवक संतोषजनक जवाब देने के बजाय इन दोनों जवानों से उलझ गए और हाथपाई करने लगे. सूचना पर प्रताप नगर सीआई भजनलाल मय जाप्ता मौके पर पहुंचे और दोनों आरोपियों को पकड़कर थाने ले आए. पुलिस ने राजकार्य में बाधा और पुलिस से मारपीट के मामले में पीएंडटी कॉलोनी निवासी नवदीप जैन और उसके भाई निखिल पुत्र सतीश चौधरी को गिरफ्तार कर लिया है.

इसी कड़ी में राष्ट्रीय राजमार्ग कांकरछाजा के पास हाईवे पर बुधवार शाम वाहन की अनुमति जांच करने (कर्फ्यू पास मांगने) पर ग्राम पंचायत दहमी सरपंच सहित चार लाेगाें ने पुलिसकर्मियों से मारपीट व गाली-गलौच की. सभी आरोपियों को राजकार्य में बाधा डालने व लाॅक डाउन का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार कर गाड़ी जब्त कर ली गई है.

वहीं टोंक में बमोर गेट में रहने वाला एक युवक दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर आया था. उसने न केवल अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाई बल्कि परिचितों के साथ घूमता भी रहा. इसके चलते वहां के 37 लोग संक्रमण की चपेट में आ गए जिनमें 5 माह की एक मासूम और उसके माता पिता भी शामिल हैं. युवक के बारे में जानकारी मिलने पर स्क्रीनिंग कर जांच की तो वह कोरोना पॉजिटिव मिला. युवक फिलहाल जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती है. उसके खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है.

गहलोत बोले सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा पूरा ख्याल, जानिए कैसा होगा मॉडिफाइड लॉकडाउन

इसके साथ ही कस्बे में कोराना वाइरस के मद्देनजर लगाई गई कर्फ्यू का उलंघन करने पर पुलिस ने बुधवार को 14 आरोपितों को गिरफ्तार किया है. एक बिना कागजों की ट्रक को जब्त किए जाने की सूचना मिली है.

बता दें, कोरोना संकट के चलते 25 अप्रैल से प्रदेश में लागू लॉकडाउन की वजह से काम धंधे ठप्प है. इन परिस्थितियों को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 21 अप्रैल से प्रदेश में योजनाबद्ध तरीके से मॉडिफाइड लॉकडाउन लागू करने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है. मुख्यमंत्री गहलोत ने बुधवार को राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों में 20 अप्रैल के बाद से औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने के निर्देश दिए हैं जिससे प्रदेश में मौजूद प्रवासी मजदूरों को रोजगार भी मिल सकेगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को देश को संबोधित करते हुए नॉन कोरोना स्पॉट इलाकों में कोरोना संबंधित मरीज न मिलने पर छूट देने की बात कही थी. इसके बाद प्रदेश सरकार लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रही है.

Leave a Reply