ओमीक्रॉन की दस्तक को लेकर गंभीर हुई गहलोत सरकार, वैक्सीन नहीं लगवाने वालों पर होगी कार्रवाई

जिस तरह तमिलनाडु, पंजाब ने वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया है, उसी तरह हमें भी वैक्सीन अनिवार्य करनी पड़ेगी, कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवाने से इंकार नहीं कर सकता, ये उसका अधिकार नहीं, केंद्र सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर में जो कमी रखी थी, उसे वह नहीं दोहरा रही है. ऐसे में केंद्र सरकार जिस तरह से गंभीरता दिखा रही है, उसकी गंभीरता को हमें भी समझना होगा

ओमीक्रॉन की दस्तक को लेकर गंभीर हुई गहलोत सरकार
ओमीक्रॉन की दस्तक को लेकर गंभीर हुई गहलोत सरकार

Politalks.News/Rajasthan. कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) को लेकर अब गहलोत सरकार (Gehlot Goverment) पहले की तरह ही सख्ती करने पर विचार कर रही है. प्रदेश में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शुक्रवार को बुलाई गई रीव्यू मीटिंग में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया जाए. इसके साथ ही अब राजस्थान में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) और मास्क (Mask) को लेकर और ज्यादा सख्ती बरतने की तैयारी की जा रही है. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर में जो कमी रखी थी, उसे वह नहीं दोहरा रही है. ऐसे में केंद्र सरकार जिस तरह से गंभीरता दिखा रही है, उसकी गंभीरता को हमें भी समझना होगा और उसी दिशा में सख्ती के साथ काम करने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज हुई ओपन रिव्यू मीटिंग में एक्सपर्ट डॉक्टर्स के साथ वीसी के माध्यम से विस्तृत चर्चा की गई. इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि अभी देश में टेस्ट सही से नहीं हो रहे हैं, अगर टेस्ट होंगे तो संक्रमितों की संख्या ज्यादा भी हो सकती है. ये भी हो सकता है कि कई बिना लक्षण वाले पॉजिटिव मरीज हो. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘ऑमीक्रॉन के बारे में चिंता की जरूरत है. जिस तरह तमिलनाडु, पंजाब ने वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया है, उसी तरह हमें भी वैक्सीन अनिवार्य करनी पड़ेगी. कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवाने से इंकार नहीं कर सकता, ये उसका अधिकार नहीं है. हमें इसे अनिवार्य करना ही पड़ेगा. हमने जब मास्क लगाने का कानून पास किया तो वैक्सीन को भी अनिवार्य कर सकते है.’ सीएम गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों को समय दे सकते हैं कि एक महीने में वैक्सीन लगवा लें नहीं तो पेनल्टी लगेगी और जाे वैक्सीन नहीं लगाएगा, उसे सरकारी योजना का लाभ न दें.

यह भी पढ़े: कानून व्यवस्था को लेकर राठौड़ ने फिर उठाए सवाल तो राहुल के हिंदू-हिंदुत्व वाले बयान पर किया पलटवार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोग कोरोना की दूसरी लहर में जो तबाही मची उसका दर्द अभी भूले नहीं हैं. अब ऐसे हालात पैदा न हो इसलिए बचने के लिए हमें यह करना चाहिए. इस दौरान सीएम गहलोत ने यूपी चुनाव टालने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के सुझाव को लेकर कहा कि अगर ऐसे समय यह टिप्पणी आई है तो यह बहुत बड़ी बात है. हालांकि कई लोग इसके राजनैतिक मायने भी निकाल रहे है. सीएम गहलोत ने कहा कि पंजाब सरकार ने दूसरी वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगाने पर भुगतान रोकने का कदम उठाया है. वहीं अन्य राज्यों ने भी सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इससे हमें वैक्सीन डोज की महत्वता को समझना चाहिए.

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर केन्द्र सरकार के प्रयासों की तारीफ करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार भी चिंता जाहिर कर रही है, ये अच्छी बात है कि केंद्र सरकार अभी से ही चिंतित है. कोरोना की दूसरी लहर में जो कमी थी, वह इस बार केंद्र सरकार की तरफ से नहीं दिख रही है. केंद्र सरकार आगे बढ़कर गंभीरता दिखा रही है. ऐसे में हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम भी उसको समझें और कार्रवाई शुरू करें. सीएम ने गृह विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेट्री अभय कुमार को कहा कि राज्य सरकार को भी इस पर कदम उठाने चाहिए और हम किस तरह की सख्ती कर सकते हैं, इस पर काम करने की जरूरत है. सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो SOP जारी की है, उसके बाद अब राज्य सरकार को भी उसी के अनुसार आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने की जरूरत है.

Leave a Reply