राजस्थान (Rajasthan) के नागौर (Nagpur) जिले में चल रहे लोकसभा सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) के धरने प्रदर्शन पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि, ‘हनुमान बेनीवाल अब नागौर और राजस्थान को बख्शें’. सीएम गहलोत ने शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर आयोजित पूर्व पीसीसी चीफ नाथूराम मिर्धा की श्रद्धांजलि सभा के बाद पत्रकारों से बात की.

गौरतलब है कि नागौर जिले के ताऊसर गांव में पिछले सप्ताह हाइकोर्ट के आदेश पर नागौर जिला प्रशासन द्वारा बंजारा बस्ती में अतिक्रमण ध्वस्त करने के दौरान एक जेसीबी चालक की मौत हो गई थी. इसके बाद एसडीएम के निर्देश पर पुलिस ने बेनीवाल की पार्टी के दो विधायकों के खिलाफ मामला दर्ज किया. एसडीएम द्वारा अतिक्रमण ध्वस्त करने की कार्रवाई के विरोध में सांसद हनुमान बेनीवाल धरने पे बैठे हैं और उन्होंने चेतावनी दी है कि सरकार ने अगर बंजारा बस्ती के लोगों के पुनर्वास की मांग नहीं मानी तो प्रदेश भर में आंदोलन किया जाएगा.

इसी मामले को लेकर शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) कार्यालय में पत्रकारों से रूबरू होते हुए सीएम अशोक गहलोत ने नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल पर निशाना साधते हुए कहा की, ‘हनुमान बेनीवाल अब नागौर और राजस्थान को बख्शें, हनुमान बेनीवाल अब विधायक नहीं रहे है अब सांसद हैं. लोगों को भड़काना बंद करें, उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाली बात हो रही है. ताऊसर में हाईकोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी. बेनीवाल अतिक्रमण हटाने के दौरान हुई एक व्यक्ति की हत्या पर तो बात ही नहीं कर रहे. हनुमान बेनीवाल ने वसुंधरा राजे और मेरे बारे में क्या क्या नहीं कहा, सब जानते हैं.’

वहीं देश की मौजूदा अर्थव्यवस्था को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने पीसीसी में पत्रकारों से आगे बातचीत में केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की, ‘इस समय देश में भयंकर मंदी का माहौल है. पहले किसान आत्महत्याएं करते थे. अब तो उद्यमी आत्महत्याएं कर रहे हैं. मंदी के कारण लोगों की नौकरियां जा रही हैं. पारले बिस्कुट जैसी मशहूर कंपनी से 10 हजार लोगों को निकाल दिया गया. मंदी पर पीएम मोदी को जवाब देना चाहिए.’

आगे जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा की लंबे समय तक लोगों को घरों में कैद करने ठीक नहीं है. 24 दिन हो चुके हैं, अब शांति से लोगों को वहां जीवन यापन करने देना चाहिए.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhra Take) द्वारा चलाई गई भामाशाह योजना पर गहलोत ने कहा कि, ‘भामाशाह योजना में थी भारी गड़बड़ी, कई निजी अस्पताल कर रहे थे भारी गड़बड़ियां. अब इसकी जगह आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू कर रहे हैं, इससे जिनको भामाशाह में लाभ मिल रहा था उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा. महात्मा गांधी का अंहिसा का संदेश घर-घर पहुंचाने के लिए गांधी का नाम जोड़ा है. पहले बीमा कंपनियां और निजी अस्पताल मिलकर गड़बड़ियां कर रहे थे.’

वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री रहे और वर्तमान मालवीय नगर विधायक कालीचरण सर्राफ के विवादित बयान पर सीएम गहलोत ने कहा की, सराफ पूर्व मंत्री रह चुके हैं, उनको अपनी भाषा और व्यवहार पर नियंत्रण रखना चाहिए. उनके बयान से जनता में आक्रोश है, इसका खामियाजा उन्हें और उनकी पार्टी को भुगतना पड़ेगा.

प्रदेश में आगामी निकाय चुनाव की तैयारियों और छात्रसंघ चुनाव के आये नतीजों पर पत्रकारों के सवाल पर जवाब देते हुए गहलोत ने कहा की, कई जगह एबीवीपी तीसरे नंबर पर आयी है वो तो आप बताते नहीं हो. आगे केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि अपने आपको पूर देश में तीस मारखां जो कहते है वो तो तीसरे नंबर पर आ रहे है. हमने तो पिछले चुनाव में परिणाम देख ही लिया है हम तो उससे उबरने की तैयारियां कर रहे है.

सीएम गहलोत ने कहा कि हम नई पीढी को बता रहे है की कौनसा रास्ता सही है. कौनसी पार्टी की विचारधारा आपके लिए सही है आने वाली पीढीयों के लिए कैसा भारत बनना चाहिए. कौनसी पार्टी की नीती है जो देश को अखंड रखेंगे. आज जो सत्ता में है उनकी नीती और उनके प्रोग्राम देश को अखंड रखने वाले नहीं है. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी व राजीव गांधी ने देश के लिए जान दे दी ये नई पीढी को मालूम नहीं है. सोशियल मीडिया के माध्यम से युवाओं को गुमराह किया जा रहा है नई पीढी को समझना पडेगा की सही कौन है और गलत कौन है.

आगे अपनी वार्ता में सीएम गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) के बारे में कहा की, मोदी बोलने में माहिर है, मोदी ऐसे शब्द बोलते हैं की लोग गुमराह हो जाते हैं. गुमराह हो भी गये हैं. लोग भूखे मर रहे हैं नौकरीयां जा रहीं हैं. एक समय आयेगा जब इसका जवाब मोदी जी को देना पडेगा. हम चाहते हैं देश कि इकनोमी मजबूत हो देश मजबूत हो. राजनीति में सरकार बनती रहती है बिगडती रहती है उसकी चिंता कांग्रेस ने कभी नहीं की है. चुनाव जो जीतता है उसे सबके लिए ओर सबको साथ लेकर काम करना चाहिए.

केंद्र सरकार पर आगे निशाना साधते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, केंद्र सरकार ने डर का मौहाल बना रखा है. ईडी, इंकम टैक्स, सीबीआई के माध्यम से पूरे देश को डरा रखा है. व्यापारी, ब्यूरोक्रेटस सभी डर और भय के माहौल में जी रहे है. आगे बोलते हुए गहलोत ने कहा की देश मे अघोषित इमरजेंसी जैसा माहौल है, नई पीढी को इसे समझना पडेगा.

Leave a Reply