चाहे सारा बजट मुझे झोंकना पड़े, लेकिन संसाधनों की कमी से किसी की मौत हो जाए यह मंजूर नहीं- गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना से बिगड़ते हालात पर जताई गहरी चिंता, चिरंजीवी योजना के लॉन्चिंग के दौरान भावुक हुए सीएम गहलोत, बोले- 'संसाधनों की कमी से किसी की मौत हो जाए यह मुझे सहन नहीं, चाहे पूरा बजट झौंक दूंगा, प्रदेशवासियों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी, रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा के तहत जारी गाइनलाइन को फॉलो कर घर के अंदर ही रहना होगा, तभी सरकार शासन हम सभी मिलकर जंग जीत सकते हैं'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना से बिगड़ते हालात पर जताई गहरी चिंता
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना से बिगड़ते हालात पर जताई गहरी चिंता

Politalks.News/Rajasthan. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोरोना से बन रहे भयावह हालातों पर चिंता जताई है. सीएम गहलोत ने शनिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के शुभारंभ अवसर पर कहा कि- कोरोना से लड़ने में मुझे अगर पूरा बजट भी झोंकना पड़ेगा तो मैं तैयार हूं, लेकिन संसाधनों की कमी से किसी की भी मौत हो जाए यह मुझसे सहन नहीं होगा, यह मुझे बिलकुल बर्दाश्त नहीं है. सीएम गहलोत ने कहा कि 18 साल से अधिक की उम्र वालों के फ्री वैक्सीनेशन में 3000 करोड़ का खर्च सरकार उठाएगी, हम 3000 करोड़ का जुगाड़ करेंगे, कम पड़ेगा तो बजट से देंगे, लेकिन सबको वैक्सीन लगाएंगे. मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि भीड़ इकट्ठा करने की जरूरत नहीं है, जितनी वैक्सीन आएगी सबको लगती जाएगी.
यह भी पढ़ें- कोरोना महामारी के बीच ‘सियासी रविवार’ तय करेगा सहाड़ा, राजसमंद व सुजानगढ़ में कौन होगा ‘सरताज’
‘एक्सपर्ट कह रहे हैं कोरोना की तीसरी-चौथी लहर भी आ सकती है’
सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि, #कोरोना की दूसरी लहर बहुत घातक है. एक्सपर्ट कह रहे हैं कोरोना की तीसरी-चौथी लहर भी आ सकती है. सरकार को और तैयारी करनी होगी. ऑक्सीजन दवाओं को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. पिछली साल 20 से ज्यादा मौतें नहीं हुई थी इस बार 100 का आंकड़ा पार कर चुका है.
जनता के सहयोग बिना केंद्र-राज्य सरकार कुछ नहीं कर पाएगी
सीएम गहलोत ने कहा- हम लोग लॉकडाउन से बचना चाहते हैं. विशेषज्ञों की राय है कि चाहे हम लॉकडाउन नहीं लगाए. लेकिन उसी तरह का बर्ताव करना चाहिए. मुख्यमंत्री ने बताया कि एक बार यह मौतों का आंकड़ा कम हो जाए और केस कम हो जाए तो धीरे-धीरे छूट दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- बिना काम बाहर जाना पड़ेगा भारी, 17 मई तक रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की सख्त पाबंदियां जारी
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की वर्चुअल लॉन्चिंग
राजस्थान में शनिवार 1 मई से यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के तहत 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ की वर्चुअल लॉन्चिंग की. इस योजना के तहत गंभीर बीमारी पर 5 लाख तक का कैशलेस इलाज मिल सकेगा. सरकार ने इस योजना की रजिस्ट्रेशन अवधि को एक माह बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. पहले 30 अप्रैल तक ही रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों, सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों, लघु और सीमांत किसानों और सरकारी विभागों में कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे संविदा कर्मचारियों को प्रीमियम नहीं देना होगा. इनका प्रीमियम सरकार भरेगी. इन कैटेगरी के अलावा कोई भी 850 रुपए का प्रीमियम देकर 5 लाख का हेल्थ बीमा करवा सकेगा. अब तक लगभग 22.85 लाख परिवार इस योजना से जुड़ चुके हैं. जो परिवार अब तक इस योजना से जुड़ चुके हैं उन्हे 1 मई से लाभ मिलेगा. जो परिवार 31 मई तक इसमें जुडे़ंगे उन्हे रजिस्ट्रेशन की तारीख से लाभ मिलेगा.

Leave a Reply