15 जनवरी को राजभवन का घेराव करेगी कांग्रेस, माकन व डोटासरा ने प्रदेश कार्यकारिणी को दिए ये टास्क

20 जिलों के 90 निकायों में होने वाले चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने, कृषि कानूनों के विरोध में ग्रासरूट स्तर पर अभियान जारी रखने, सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने, पदाधिकारियों को लगातार प्रभार वाले जिलों में दौरा करने के दिए निर्देश

Ajay Maken Sixteen Nine
Ajay Maken Sixteen Nine

Politalks.News/Rajasthan. राजस्थान में नवगठित प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पहली बैठक रविवार को पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हुई. इस दौरान बैठक में भाग लेने जयपुर पधारे प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने संगठन के सदस्यों को स्पष्ट सन्देश देते हुए कहा की सत्ता का रास्ता संगठन से होकर ही जाता है, लिहाजा जो अच्छा काम करेगा, उसे पुरस्कृत किया जाएगा. माकन ने संगठन में आए विधायकों के लिए कहा कि इनके संगठन में आने से उनके लिए राजनीतिक नियुक्तियों और मंत्रिमंडल विस्तार में जगह के रास्ते बंद नहीं हुए हैं, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि ये भी नहीं कि इन्हें कोई लाईसेंस मिल गया है. माकन ने यह भी कहा कि सभी जिलों के प्रभारियों की रायशुमारी के आधार पर ही भविष्य में संगठन और राजनीतिक नियुक्तियां की जाएंगी. इसी के साथ निकाय चुनाव में उम्मीदवारों के चयन की जिम्मेदारी भी जिला प्रभारियों को सौंपी गई है.

अजय माकन ने सभी जिला प्रभारियों को स्थानीय नेताओं से राय मशवरा करके 2 से 3 सप्ताह में जिलाध्यक्षों और ब्लॉक अध्यक्षों का पैनल बनाकर देने के लिए कहा है, ताकि अच्छा अध्यक्ष नियुक्त किया जा सके. माकन ने बताया कि जिला लेवल पर करीब 30 हजार राजनीतिक नियुक्तियां बाकी हैं, उन राजनीतिक नियुक्तियों के लिए नाम भी इन्हीं पदाधिकारियों को देने हैं, जिस पर प्रदेश कमेटी निर्णय करेगी. माकन ने पदाधिकारियों को निकाय चुनाव को देखते हुए तत्काल अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर संगठन को मजबूत, चुनाव में पार्टी उम्मीदवार तय करने के साथ अन्य जरूरी तैयारियां करते हुए रिपोर्ट देने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट जिंदाबाद और लव यू के नारों से गूंजती रही टोंक की पंचायतें, कानूनों को वापस ले केंद्र सरकार

15 जनवरी को जयपुर में मनाया जाएगा किसान अधिकार दिवस
प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि सम्बन्धी काले कनूनों के विरोध में 15 जनवरी को किसान अधिकार दिवस मनाया जाएगा. एआईसीसी के निर्देश पर जयपुर में प्रदेश कांग्रेस की तरफ से एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा. जिसके तहत कृषि कनूनों के विरोध में और विधानसभा द्वारा पारित संशोधित कृषि कनूनों को राज्यपाल द्वारा रोके जाने के विरोध में राजभवन का घेराव किया जाएगा. माकन ने इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए भी पदाधिकारियों को निर्देश दिए.

इसके अलावा माकन ने प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में जिला प्रभारियों को 20 जिलों के 90 निकायों में होने वाले चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने, कृषि कानूनों के विरोध में ग्रासरूट स्तर पर अभियान जारी रखने के निर्देश दिए. इसके अलावा संगठन पदाधिकारियों को सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने, पीड़ित लोगों की सुनवाई कर उन्हें राहत दिलाने और पदाधिकारियों को लगातार प्रभार वाले जिलों में दौरा करने के निर्देश भी दिए.

मदन दिलावर का बयान शर्मनाक-माकन

इसके साथ ही प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलनरत किसानों को लेकर भाजपा नेता मदन दिलावर के बयान पर कहा कि दिलावर का बयान बेहद शर्मनाक है, लेकिन हैरत की बात ये है कि भाजपा ने अभी तक अपने इस नेता पर कोई कार्रवाई नहीं की, जिससे साफ पता चलता है कि किसानों को लेकर भाजपा की सोच कैसी है.

यह भी पढ़ें: ‘जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं और जहां चुनाव हैं, वहां अप्लाई नहीं’- कांग्रेस का मोदी सरकार पर तंज

प्रभारी मंत्री जिलों में जाने से पहले जिला संगठन प्रभारी को सूचित करेंगे

इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा पदाधिकारी जिलों में जाकर बैठकर करेंगे, ताकि निकाय चुनाव के लिए बेहतर उम्मीदवारों का चयन किया जा सके. डोटासरा ने यह भी कहा कि प्रभारी मंत्री जिले में जाने से पहले जिला संगठन प्रभारी को भी सूचित करेंगे, ताकि जिला संगठन प्रभारी के साथ पदाधिकारियों के तालमेल और समन्वय से ही मंत्रियों के दौरे सुनिश्चित हो सके.

प्रदेश भाजपा की इकाई टूटने वाली है – डोटासरा
मीडिया से बातचीत में कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने किसान आंदोलन समेत अन्य मुद्दों पर केन्द्र सरकार के साथ प्रदेश भाजपा पर निशाना साधा. डोटासरा ने कहा कि भाजपा टूकड़ों में बंटी हुई है और कुछ दिनों में इसके और कई टूकड़े होने वाले हैं, प्रदेश भाजपा की इकाई टूटने वाली है. भाजपा विधायक मदन दिलावर के किसान आंदोलन पर सामने आए विवादित बयान पर डोटासरा ने कहा कि भाजपा को दिलावर का इस्तीफा मांग लेना चाहिए.

Leave a Reply