जासूसी कांड को लेकर हमलावर हुई कांग्रेस, कहा- शाह दे इस्तीफा, PM की हो न्यायिक जांच

पेगासस मामले में राहुल गांधी ने संसद के बाहर से केंद्र सरकार पर साधा जोरदार निशाना, पेगासस जैसे हथियार को पीएम मोदी ने देश के खिलाफ किया है इस्तेमाल, प्रधानमंत्री और गृह मंत्रालय के अलावा इसका ऑथराइजेशन कोई नहीं कर सकता, पेगासस जासूसी का सॉफ्टवेयर है और इसी के जरिये राफेल की जांच को रोकने का काम किया गया- राहुल गांधी

जासूसी कांड को लेकर हमलावर हुई कांग्रेस
जासूसी कांड को लेकर हमलावर हुई कांग्रेस

Politalks.news/Pegasus. इसराइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ के स्पाईवेयर पेगासस ने देश की राजनीति में हलचल मचा दी है. पेगासस मामले को लेकर संसद के मानसून सत्र में विपक्ष का जोरदार हंगामा बरक़रार है. दरअसल विपक्ष का दावा है कि पेगासस स्पाईवेयर के जरिये भारत के कई पत्रकारों और चर्चित हस्तियों के फ़ोन की जासूसी की जा रही है. इस पूरे मामले पर केंद्र सरकार विपक्ष के निशाने पर है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस पूरे मामले पर गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए पूरे मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश द्रोह का आरोप लगाया है. पेगासस मामले पर राहुल गांधी ने आज सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रेस वार्ता में कहा कि पेगासस को इजरायली राज्य द्वारा एक हथियार के रूप में वर्गीकृत किया गया है और माना जाता है कि उस हथियार का इस्तेमाल आतंकवादियों के खिलाफ किया जाना चाहिए.

अमित शाह दें इस्तीफा, पीएम के खिलाफ हो न्यायिक जांच- राहुल
राहुल गांधी ने संसद भवन के निकट विजय चौक पर प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने पेगासस का इस्तेमाल भारतीय राज्य और हमारी संस्थाओं के खिलाफ किया है. राहुल गांधी ने कहा कि सरकार की ओर से मेरा फ़ोन टेप किया गया. यह मेरी प्राइवेसी का मामला नहीं है मैं तो सिर्फ जनता की आवाज उठाता हूं. नरेंद्र मोदी ने पेगासस जैसे हथियार को हमारे देश के खिलाफ इस्तेमाल किया है. इस पूरे मामले को लेकर देश के गृह मंत्री अमित शाह को इस्तीफा देना चाहिए. क्योंकि PM और गृह मंत्रालय के अलावा इसका ऑथराइजेशन कोई कर नहीं सकता है. मैं ये मांग करता हूँ कि गृहमंत्री और प्रधानमंत्री के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में न्यायिक जांच की जानी चाहिए.

यह भी पढ़े: सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को पत्र लिख महंगाई पर जताई चिंता, आमजन को राहत देने की मांग

‘ये जनता की आवाज पर है आक्रमण’
राहुल गांधी ने आगे कहा कि पेगासस स्पाईवेयर को इजराइली सरकार ने हथियार के तौर पर क्लासीफाई किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने लोकतंत्र के खिलाफ इसका इस्तेमाल किया है. यह मेरी ही नहीं जनता की आवाज पर भी आक्रमण है. देश के व्यवसायी अनिल अंबानी का फोन टैप हुआ. राहुल गांधी ने कहा कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब CBI एफआईआर करने वाली थी, उसके ठीक पहले CBI निदेशक का फोन टैप करके उन्हें ब्लैकमेल किया गया.

इंटेलीजेंस वालों ने आगाह किया था फोन टेप हो रहा है, लेकिन मैं डरता नहीं हूं
पेगासस फ़ोन टापिंग मामले में राहुल गांधी के फ़ोन टेप होने के मामले में राहुल गांधी ने कहा कि देश की इंटेलिजेंस के कई अधिकारी मुझसे कई बार यह कह चुके हैं कि सर आपका फोन टैप किया जा रहा है. मेरे दोस्तों को फोन करके कहा जाता है कि आप राहुल गांधी से कह दीजिए कि उन्होंने फोन पर ये बात कही थी, लेकिन मैं डरता नहीं हूं और इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. पेगासस जासूसी का सॉफ्टवेयर है और इसी के जरिये सुप्रीम कोर्ट और राफेल की जांच को रोकने के लिए पेगासस का प्रयोग किया गया.

यह भी पढ़े: क्या डोटासरा के गले पड़ा RAS चयन विवाद?, अब बहू और रिश्तेदारों के OBC सर्टिफिकेट पर उठे सवाल!

आपको बता दें कि न्यूज़ पोर्टल ‘द वायर’ ने एक रिपोर्ट के अनुसार उद्योगपति अनिल अंबानी और CBI के पूर्व प्रमुख आलोक वर्मा का नाम भी फ़ोन टैपिंग मामले में शामिल किया गया था. CBI के पूर्व प्रमुख आलोक वर्मा को केंद्र सरकार ने साल 2018 में सीबीआई प्रमुख के पद से बर्खास्त कर दिया था. वहीं राफेल विमान बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट एविएशन के प्रतिनिधि वेंकट राव पोसिना, साब इंडिया के प्रमुख इंद्रजीत सियाल और बोइंग इंडिया के प्रमुख प्रत्यूष कुमार के नंबर भी 2018 और 2019 में विभिन्न अवधि में (पेगासस) लीक आंकड़े में शामिल हैं. राफेल विमान खरीद मामले में लगतार विपक्ष केंद्र सरकार पर अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा चुके हैं.

 

Leave a Reply