डेंगू और मौसमी बीमारियों के पैर पसारने पर मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई चिंता, जनता से की ये अपील

प्रदेश में डेंगू और मौसमी बीमारियों का बढ़ता प्रकोप, राजस्थान के संवेदनशील मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की जनता से की सजग रहने की अपील, जयपुर सहित प्रदेश में डेंगू के आ रहे हैं सबसे ज्यादा केस, फिलहाल प्रदेश में बताए जा रहे 5500 से ज्यादा केस

डेंगू और मौसमी बीमारियों के पैर पसारने पर मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई चिंता
डेंगू और मौसमी बीमारियों के पैर पसारने पर मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई चिंता

Politalks.News/Rajasthan. बदलते मौसम के कारण प्रदेश में डेंगू और मौसमी बीमारियों ने पैर पसार लिए हैं .डेंगू के मरीजों में हुए इजाफे को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिंता जताई है और अधिकारियों की बैठक भी ली. वहीं एक बार फिर मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रदेशवासियों से सजग रहने और बिमार होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाने की बात कही है. बता दें कि राजधानी जयपुर सहित प्रदेश में इन दिनों डेंगू के सबसे ज्यादा केस आ रहे है. इस कारण हॉस्पिटल में इस बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इससे पहले सीएम गहलोत ने 14 सितंबर को भी प्रदेशवासियों से मौसमी बिमारियों को लेकर की अपील थी.

राजस्थान के संवेदनशील मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘मौसम में बदलाव के साथ प्रदेश में डेंगू बुखार के मामले बढ़े हैं. डेंगू वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, लेकिन हम अगर सावधानी रखें तो डेंगू को फैलने से रोका जा सकता है’. सीएम गहलोत ने जनता से अपील करते हुए कहा कि, ‘अपने घर और आसपास सफाई रखें एवं पानी इकट्ठा ना होने दें, और पानी की टंकियों एवं अन्य बर्तनों को ढक कर रखें’.

यह भी पढ़े: राजभर ने दिए भाजपा की ‘गोद’ में बैठने के संकेत- मोदी शाह से करुंगा बात, ओवैसी पर दिया बड़ा बयान

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि, ‘जिन स्रोतों अथवा कूलर, पानी की टंकी इत्यादि को खाली करना संभव ना हो उसमें सप्ताह में एक बार केरोसीन, जला ऑइल, डीजल अथवा कोई भी तेल पानी में डाल दें’. साथ ही सीएम गहलोत ने जनता को घर के आसपास के स्थानों पर मच्छरनाशक दवाओं जैसे डीडीटी, मेलाथियान या पाइरेथ्रोइड का छिड़काव करवाने की सलाह दी.

सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘आप घर में खिड़कियों को अनावश्यक रूप से खुला ना रखें. मच्छर मारने वाले स्प्रे या अगरबत्ती का प्रयोग करें. पूरे कपड़े पहनें जिससे मच्छर ना काट सकें. साथ ही गार्डन आदि में घूमते वक्त पैरों को अवश्य ढककर रखें क्योंकि डेंगू फ़ैलाने वाला मच्छर 10 से 12 इंच तक ही उड़ सकता है’.

यह भी पढ़े: सिंघु बॉर्डर पर युवक की हत्या पर निहंगों का कबूलनामा तो भाजपा ने किसान नेता को घेरा, यदि टिकैत ने…

सीएम गहलोत ने आगे मौसम के बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि, ‘मौसमी बदलाव के कारण वायरल बुखार तथा अन्य बीमारियां भी फैल रही हैं इसलिए बुखार आने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं. डेंगू के 90% मरीज चिकित्सकीय देखरेख में दवाएं लेकर घर ही ठीक हो सकते हैं इसलिए समय पर टेस्ट करवाएं एवं इलाज लें. बुखार आने पर घबराएं नहीं. नजदीकी डॉक्टर के पास जाकर परामर्श लें’.

राजस्थान में पैर पसारता डेंगू
राजस्थान में कोरोना वायरस से राहत है, लेकिन अब डेंगू भयावह हो रहा है. प्रदेश में पिछले 33 दिन में रोजाना 130 लोगों को अपना शिकार बनाया है. डेंगू मच्छर के डंक ने सर्वाधिक प्रभावित जयपुर जिला हुआ है. इस एक माह में अकेले जयपुर में डेंगू की चपेट में 961 लोग आए हैं. प्रदेश में इस साल 14 सितम्बर को चिकित्सा विभाग के आंकड़ों के अनुसार डेंगू के 1205 मामले थे. जो अब एक माह में बढ़कर 5500 हो गए हैं.

डेंगू के ये लक्षण
अचानक बुखार आना, सिर में आगे की तरफ तेज दर्द, आंखों के पीछे व आंखों के हिलने में दर्द, मांसपेशियों जोड़ों में दर्द, स्वाद का पता न चलना व भूख न लगना

डेंगू से बचाव
घर में मच्छरों को न पनपने दें. किसी भी जगह पानी एकत्र न होने दें.पूरे शरीर को ढककर रहे. बीमारी के लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क करें.

 

Leave a Reply