लॉकडाउन आगे बढ़ाने से केंद्र का इनकार, प्रियंका ने अंबानी से मांगी मदद तो राहुल गांधी ने दिया पीएम मोदी को दिया कांग्रेस के साथ का वादा

देश में कोरोना से पॉजिटिव मामलों की संख्या पहुंची 1173 जबकि 30 की हो चुकी है मौत, विशेषज्ञों की एक टीम ने की दूसरे लॉकडाउन की सिफारिश तो कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के शोध में भी वर्तमान लॉकडाउन को बताया जा रहा नाकाफी

Corona Crisis
Corona Crisis

पॉलिटॉक्स न्यूज/दिल्ली. कोरोना वायरस का जानलेवा जहर देशभर में तेजी से फैलता जा रहा है. इससे देशवासियों की सुरक्षा के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है. लेकिन लगातार खबरें आ रही हैं कि इस लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा. लेकिन केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने इस बात का पूर्ण रूप से खंडन किया है. साथ ही गाबा ने ऐसी खबरों पर हैरानी भी जताई. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को एक चिट्ठी लिखकर इस संकट की घड़ी में लाखों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सरकार के साथ होने का वादा किया. तो वहीं कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने मोबाइल एंड नेटवर्क व्यवसाई अनिल अंबानी को पत्र लिखकर जिओ मोबाइल नेटवर्क का रिचार्ज एक महीने तक फ्री करने का अनुरोध किया है.

बात करें देशभर में 14 अप्रैल तक जारी लॉक डाउन को आगे बढाने की तो केंद्र सरकार ने लॉकडाउन आगे बढ़ाए जाने की बात पर सफाई देते हुए कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने कहा कि फिलहाल केंद्र सरकार के पास ऐसी कोई योजना नहीं है. गाबा ने बताया कि ऐसी खबरों को देखकर हैरानी होती है क्योंकि सरकार की अभी लॉकडाउन बढ़ाने की कोई योजना ही नहीं है. लेकिन अभी भी कुछ रिपोर्ट्स के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार 14 अप्रैल के बाद भी कुछ हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा सकती है. खासतौर पर स्वास्थ्य, प्रबंधन, लॉजिस्टिक और फाइनेंस से जुड़े विशेषज्ञों की एक समिति ने मई में दूसरे लॉकडाउन की सिफारिश की है.

जयपुर में ठीक हुए 5 और कोरोना संक्रमित, गहलोत ने की डॉक्टर्स टीम की हौसला अफजाई

समिति की रिपोर्ट के अनुसार देश में 17 अप्रैल से बंदिशें कम करने के बाद 18 से 31 मई तक दोबारा लॉकडाउन की सिफारिश की गई है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उसके बाद ही हालात सामान्य होने शुरु होंगे. वहीं कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में भारतीय मूल के छात्रों की एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, 21 दिन का लॉकडाउन देश के लिए नाकाफी है और न ही इससे हालात सुधरेंगे. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि देश को 13 मई तक लॉकडाउन किया जाए तो मरीजों की संख्या घटकर 10 तक रह सकती है.

उधर, देशभर में जारी लॉक डाउन के चलते पलायन को मजबूर लाखों मजदूरों और देश के कई राज्यों में सरकार के निर्देश के बाद एक जगज रुके लाखों गरीबों को मोबाइल रिचार्ज नहीं होने के कारण होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने मशहूर उधोगपति और जीओ मोबाइल कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी को पत्र लिखकर ग्राहकों के लिए जिओ की सर्विस एक महीने के लिए फ्री करने की मांग की.

प्रियंका गांधी ने अंबानी को लिखे पत्र में लिखा, ‘आज देशभर में हमारे लाखों प्रवासी श्रमिक भूख-प्यास से लड़ते हुए अपने घरों तक पहुंचने की जद्दोजहद से जूझ रहे हैं. ऐसी विपरीत परिस्थितियों में हजारों गरीब अपने फोन रिचार्ज नहीं करवा पा रहे हैं और न ही अपने घरवालों से बात नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में मानवीय आधार पर मैं आपसे निवेदन करती हूं कि आप एक महीने के लिए अपने जिओ मोबाइल उपभोक्ताओं की इनकमिंग और आउटगोइंग फ्री कर दें. इससे गरीबों को बहुत सहूलियत हो जाएगी’.

प्रियंका ने बीएसएनएल के एमडी प्रवीण कुमार पुरवार और भारती इंटरप्राइज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तम को भी एक पत्र लिखकर एक महीने के लिए मोबाइल सेवा में इनकमिंग एवं आउटगोइंग फेसेलिटी को निशुल्क करने की अपील की.

वहीं कांग्रेस नेता और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर लाखों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ देने का वादा किया है. राहुल गांधी ने चिट्ठी में लिखा कि संकट के इस दौर में कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ता आपके साथ खड़े हैं. हमारे लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि भारत की परिस्थितियां कुछ अलग हैं. हमें पूर्ण लॉकडाउन रणनीति का पालन करने वाले अन्य बड़े देशों की तुलना में अलग-अलग कदम उठाने होंगे. भारत में ऐसे गरीब लोगों की संख्या काफी अधिक है जो दैनिक आय पर निर्भर हैं.

 

पीएम मोदी को लिखे पत्र को राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में सांझा किया. ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘आज मैंने कोरोनो वायरस संकट पर पीएम को पत्र लिखा। जबकि मैंने उसे इस असाधारण स्थिति से निपटने में अपना पूरा समर्थन देने की पेशकश की है. साथ ही चल रहे लॉकडाउन के बारे में अपनी कुछ चिंताओं को भी साझा किया है.

मजदूरों के पलायन पर सख्त हुई सरकार, सील की राज्यों की सीमाएं, पीएम मोदी ने देशवासियों से मांगी माफी

बात करें देश में कोरोना वायरस से उपजे हालातों की तो यहां सामने आ रहे पॉजिटिव मामलों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. पिछले 12 घंटों में पॉजिटिव केसों की संख्या 51 को पार कर गई है. देश में अब तक कुल 1173 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं और 30 की मौत हो चुकी है. पॉजिटिव खबर ये है कि इनमें से 102 लोग कोरोना वायरस से पूरी तरह स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके हैं. महाराष्ट्र और केरल में कोरोना पॉजिटिव मामले सबसे अधिक हैं. महाराष्ट्र में 215 तो केरल में 202 कोरोना से संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं. राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 72 बताई जा रही है. राजस्थान की बात करें तो यहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या 60 को पार कर गई है जबकि दो की मौत हो चुकी है.

Leave a Reply