11 राज्यों के उपचुनावों में बजा बीजेपी का डंका, मध्यप्रदेश में ​कायम रहा सिंधिया का जलवा

एमपी में 19 सीटों पर बीजेपी ने एकतरफा दर्ज की जीत, मंत्री इमरती देवी को मिली हार, अन्य राज्यों की 59 में से बीजेपी ने 40 सीटों पर किया कब्जा, कांग्रेस को 12 सीटों पर मिली जीत

Mp Byelection Result 2020
Mp Byelection Result 2020

Politalks.News/By_Election. मध्यप्रदेश सहित 11 राज्यों में हुए उपचुनावों में बीजेपी का प्रभाव छाया रहा. 59 सीटों पर हुए उपचुनावों में बीजेपी ने 40 सीटों पर जीत दर्ज कर अपना डंका बजाया. कांग्रेस को 12, एक सीट पर समाजवादी पार्टी, दो सीटों पर बीजेडी, एक सीट पर झामुमो, एक सीट पर एनडीपीपी और दो सीटों पर निर्दलीयों का कब्जा रहा. वहीं मध्यप्रदेश में बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का जलवा कायम रहा. मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनावों में बीजेपी ने 19 सीटों पर कब्जा कर एक तरफा जीत दर्ज की. सभी सीटों पर जीत का दावा करने वाली कांग्रेस महज 9 सीटों पर सिमट गई. इस जीत के साथ बीजेपी के विधानसभा में 126 विधायक हो गए हैं. कांग्रेस 96 विधायकों के साथ दूसरे नंबर की पार्टी है. बहुमत के लिए 115 विधायकों की जरूरत है. एक सीट अभी खाली है जिस पर उपचुनाव बाद में होंगे.

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

मध्यप्रदेश में सिंधिया के कांग्रेस छोड़ बीजेपी में जाने के साथ ही 25 विधायक भी भाजपा में शामिल हो गए. दो कांग्रेस और एक बीजेपी के विधायक के निधन के चलते कुल 28 सीटों पर उपचुनाव हुए. उपचुनाव में शिवराज सरकार के 12 मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर लगी थी. यहां सिंधिया फेक्टर छाया रहा और बीजेपी ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस को 9 सीटें मिली.

यह भी पढ़ें: नगर निगम चुनावों में कांग्रेस ने मारी बाजी, छः में से चार पर कांग्रेस का कब्जा, दो में बने बीजेपी के महापौर

  1. जौरा – सुबेदार सिंह रजौधा (बीजेपी)
  2. अम्बाह – कमलेश जाटव
  3. मेहगांव – ओ.पी.एस.भदौरिया
  4. ग्वालियर – प्रद्युमन सिंह तोमर
  5. भांडेर – रक्षा संतराम सरोनिया
  6. पोहरी – सुरेश धाकड़
  7. बामोरी – महेंद्र सिंह सिसोदिया
  8. अशोकनगर – जजपाल सिंह जज्जी
  9. मुंगावली – बृजेंद्र सिंह यादव
  10. सुरखी – गोविंद सिंह राजपूत
  11. मलेहरा – कुंवर प्रद्युमन सिंह लोधी
  12. अनुपपुर – बिसाहुलाल सिंह
  13. सांची – डॉ.प्रभुराम चौधरी
  14. हाटपिपल्या – मनोज चौधरी
  15. मंधाता – नारायण पटेल
  16. नेपानगर – सुमित्रा देवी कास्डेकर
  17. बदनावर – राजवर्धन सिंह दत्तीगांव
  18. सांवेर – तुलसीराम सिलावट
  19. सुवासरा – हरदीप सिंह डंग
  20. सुमावली – अजब सिंह कुशवाहा (कांग्रेस)
  21. मुरैना – राकेश मवाई
  22. दिमनी – रविंद सिंह तोमर
  23. गोहद – मेवाराम जाटव
  24. डबरा – सुरेश राजा
  25. करेरा – प्रागीलाल जाटव
  26. ब्यावरा – रामचंद्र दागी
  27. आगर – विपिन वानखेडे
  28. ग्वालियर ईस्ट – सतीश सिकरवार

बात करें अन्य राज्यों में हुए उपचुनावों की. गुजरात की सभी 8 विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज ​की है. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का पूरा प्रभाव दिखा. यहां सात सीटों पर हुए उपचुनावों में बीजेपी ने 6 सीटों पर कब्जा जमाया. एक सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज की. मणिपुर में पांच सीटों पर उपचुनाव हुए जिनमें से चार सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. एक सीट पर निर्दलीय जीत कर आए हैं. तेलंगाना की इकलौती सीट पर भी बीजेपी के उम्मीदवार को जीत मिली है.

कर्नाटक की दोनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा रहा है. हरियाणा और छत्तीसगढ़ की इकलौती सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. झारखंड में दो सीटों में से जेएमएम और कांग्रेस ने एक-एक सीट अपने नाम की है. यहां झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस की हेमंत सोरेन की गठबंधन सरकार है. नगालैंड की दो में से एक सीट पर एनडीपीपी और एक सीट पर निर्दलीय को जीत मिली है. ओडिसा में दोनों सीटों पर नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल ने जीत दर्ज की है.

बिहार की वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में एनडीए की ओर से जदयू के सुनील कुमार ने कांग्रेस के प्रवेश मिश्रा को 21 हजार वोटों के अंतर से मात दी.

Leave a Reply