इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त राष्ट्र में इस्राइल के पक्ष में मतदान करने के लिए आभार जताते हुए धन्यवाद दिया है. बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, ‘शुक्रिया प्रधानमंत्री मोदी…शुक्रिया भारत…यूएन में इस्राइल का सहयोग करने और साथ खड़े होने के लिए’.

गौरतलब है कि भारत ने अपने अब तक के रूख से हटते हुए संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में इस्राइल के एक प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया है. यह मतदान 6 जून को हुआ था. इस्राइली प्रस्ताव में फलस्तीन के एक गैर-सरकारी संगठन को सलाहकार का दर्जा दिए जाने पर आपत्ति जतायी गयी थी.

इस प्रस्ताव के पक्ष में रिकार्ड 28 मत पड़े जबकि 15 देशों ने इसके खिलाफ मतदान किया. पांच देशों ने मत विभाजन में भाग नहीं लिया. प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने वाले देशों में ब्राजील, कनाडा, कोलंबिया, फ्रांस, जर्मनी, भारत, आयरलैंड, जापान, कोरिया, यूक्रेन, ब्रिटेन, और अमेरिका शामिल हैं. परिषद ने एनजीओ के आवेदन को लौटाने का फैसला किया क्योंकि इस साल की शुरुआत में जब उसके विषय पर विचार किया जा रहा था.

बता दें, पीएम मोदी आज ही किर्गिस्तान की यात्रा पर रवाना हुए हैं. यहां पीएम की रूस के राष्ट्रपति पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से अहम मुलाकात होगी.

Leave a Reply