मंत्रिमंडल फेरबदल से पहले गहलोत सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया बड़ा फेरबदल, 283 RAS इधर से उधर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस तबादला सूची में जनप्रतिनिधियों की मांग का खासा ध्यान रखा है, गहलोत सरकार ने प्रस्तावित जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव वाले 12 जिलों में मंत्रियों और विधायकों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों की मांग पर ये अफसर तैनात किए हैं

गहलोत सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया बड़ा फेरबदल (File Photo)
गहलोत सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया बड़ा फेरबदल (File Photo)

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार-फेरबदल से पहले बड़े स्तर पर ब्यूरोक्रेसी का चेहरा बदलते हुए गहलोत सरकार ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 283 अफसरों के तबादले कर दिए. मंत्रिमंडल में पहले फेरबदल से पहले प्रशासनिक तंत्र में यह सबसे बड़ा बदलाव है. इसके साथ ही राजस्थान के 12 जिलों में प्रस्तावित जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव से पूर्व गहलोत सरकार ने अपनी फील्डिंग सजा दी है. बता दें, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस तबादला सूची में जनप्रतिनिधियों की मांग का खासा ध्यान रखा है. गहलोत सरकार ने चुनाव वाले 12 जिलों में मंत्रियों और विधायकों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों की मांग पर ये अफसर तैनात किए हैं. कार्मिक विभाग ने सीएम गहलोत से हरी झंडी मिलने के बाद मंगलवार आधी रात को ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते तबादला सूची जारी की है.

283 RAS अफसरों के तबादलों में सरकार ने उन 98 स्थानों पर अफसरों को तैनात किया है, जो पिछले काफी समय से रिक्त पड़े थे. इनके अलावा बड़ी संख्या में जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात उपखंड अधिकारियों को भी बदला गया है. यानी जिलों में तैनात 111 एसडीएम बदल दिए गए हैं. शहर और ग्रामीण क्षेत्र की प्रशासनिक सरकार में बड़ा बदलाव करके गहलोत यह संकेत देना चाहते हैं कि मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद चाहे जो भी मंत्री बने, अफसर उनके हिसाब से ही काम करेंगे.

यह भी पढ़ें: विधायकों से रायशुमारी का क्या है असली ‘मकसद’? गहलोत सरकार के कामकाज की होगी अग्निपरीक्षा

इस जम्बो तलादला सूची के साथ ही गहलोत सरकार ने 24 तहसीलदार को प्रमोशन का तोहफा दिया है. 24 तहसीलदार का RAS में प्रमोशन हुआ है. सरकार ने करीब 150 एसडीएम बदल डाले हैं. जबकि अन्य रिक्त पदों पर भी अफसर लगाएं गये हैं. सरकार ने एपीओ चल रहे एक दर्जन आरएएस अफसरों को भी पोस्टिंग दे दी है.

देर रात जारी हुई तबादला सूची में गहलोत सरकार ने प्रियंका गोस्वामी को जीएडी से हटाकर राज्य सूचना आयोग में सचिव बनाया है. यूडीएच में संयुक्त सचिव त्रिभुवनपति को कॉलेज शिक्षा में अतिरिक्त आयुक्त की जिम्मेदारी दी है. जेडीए में अतिरिक्त आयुक्त श्रुति भारद्वाज को जल संसाधन में संयुक्त सचिव लगाया गया है. सरकार ने तीन जिलों में नए डीएसओ भी नियुक्त किए हैं.

यह भी पढ़ें: मंत्रिमंडल को लेकर धुक-धुकी, किसका कटेगा टिकट, किसको सत्ता की चाबी, आलाकमान करेगा फिक्स

इसके साथ ही गहलोत सरकार ने कोटा एडीएम सिटी रामदयाल मीणा का तबादला कर दिया है. उन्हें अब यूआईटी सचिव चित्तौड़गढ़ लगाया है. पूर्व मंत्री भरत सिंह ने रामदयाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. याद दिला दें, भरत सिंह ने रामदयाल मीणा के तबादले की मांग को लेकर धरना भी दिया था. इसी प्रकार अलवर के बहरोड़ एसडीएम संतोष कुमार मीणा प्रथम का तबादला कर दिया गया है. हाल ही में बहरोड़ विधायक ने संतोष कुमार पर कार्यालय में शराब पीकर आने का आरोप लगाया था.

Leave a Reply