व्याख्याता भर्ती परीक्षा: अभ्यर्थियों के जबरदस्त विरोध को देख सरकारी गाड़ी छोड़ भागे मंत्री जी, उधर छात्राओं ने दी आत्मदाह की धमकी

विश्वविद्यालय के गेट पर आयोजित ‘दारू नहीं दूध के साथ करें नववर्ष की शुरुआत’ कार्यक्रम में मंत्री बीड़ी कल्ला को करना पड़ा अभ्यर्थियों के भारी विरोध का सामना, उधर टंकी से जलता कपड़ा नीचे फेंक डराया छात्राओं ने

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढाने को लेकर चल रहा मामला शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार दोपहर टंकी पर चढी दो छात्राओं ने मंगलवार शाम तक मांगे नहीं माने जाने पर आत्मदाह की धमकी दी. इस पर एसपी ईस्ट राहुल जैन सहित एडीएम मौके पर पहुंचे और अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल से छात्राओं को टंकी से उतारने के लिए समझाइश की. वहीं राजस्थान विश्वविद्यालय के गेट पर आयोजित कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला को अभ्यर्थियों के विरोध का सामना करना पडा और सरकारी गाड़ी मौके पर छोड़ निजी गाड़ी से भागना पड़ा.

राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर मंगलवार शाम एक निजी कम्पनी के ‘दारू नहीं दूध के साथ करें नववर्ष की शुरुआत’ कार्यक्रम में शिरकत करने राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला पहुंचे. मंत्री कल्ला के कार्यक्रम में पहुंचने के बाद परीक्षा की तिथि आगे बढाने की मांग कर रहे छात्र भी इस कार्यक्रम में पहुंचे और माइक लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे. स्थिति को भांपते हुए मंत्री कल्ला कार्यक्रम से आनन-फानन में रवाना हो गए. छात्रों का तेज विरोध देखते हुए मंत्री जी इतना घबराये की सरकारी गाडी को मौके पर ही छोड किसी अन्य निजी गाड़ी से भागना पड़ा. मंत्री जी के रवाना होने के बाद छात्रों ने मंत्री जी कि मौके पर खडी गाडी के आगे लेटकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. लगभग 15 से 20 मिनट चले इस घटनाक्रम के बाद पुलिस प्रशासन ने जैसे तैसे मंत्री जी की सरकारी गाडी को वहां से निकाला.

इससे पहले स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढाने को लेकर सोमवार से टंकी पर चढी दो छात्राओं ने सरकार को शाम तक मांगे माने जाने का अल्टीमेटम दिया था. इस पर मंगलवार शाम एसपी ईस्ट राहुल जैन सहित एडीएम व अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे. मौके पर पहुंचने के बाद अधिकारियों ने छात्रों के प्रतिनिधिमंडल से वार्ता की और टंकी पर चढी छात्राओं को नीचे उतरवाने की समझाइश की और उनकी मांगे सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया.

यह भी पढ़ें: जवाबदेही कानून लाने की तैयारी में गहलोत सरकार, ऐसा करने वाला राजस्थान बनेगा पहला राज्य

छात्र प्रतिनिधिमंडल की अधिकारियों से चर्चा के बीच टंकी पर चढी एक छात्रा ने एक कपडे पर पेट्रोल छिड़क कर आंग लगाई ओर जलता कपड़ा नीचे फेंक कर मौके पर मौजूद प्रशासन को डराने की पूरजोर कोशिश की. इसके बाद मौजूद छात्रों में रोष व्याप्त हो गया और परिसर में मौजूद एसपी ईस्ट राहुल जैन को महिला अभ्यर्थियों ने जमकर खरी खोटी सुनाई. इसके बाद एसपी जैन भी मौके से रवाना हो गये.

खबर लिखे जाने तक हाड़ कंपा देने वाली कड़ाके की ठंड में दोनों महिला अभ्यर्थी टंकी पर ही चढी हुई थी. वहीं सैंकडो छात्र टंकी के नीचे मौजूद रहे. गौरतलब है कि परीक्षा की तिथि आगे बढाने को लेकर छात्रों का धरना पिछले लगभग एक महीने से जारी है. उधर, अभ्यर्थियों का प्रतिनिधिमंडल राज्यसभा सांसद डॉ़.किरोडीलाल मीणा के साथ सोमवार से ही दिल्ली पहुंचा हुआ है. सांसद मीणा ने सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी भी दी कि अभ्यर्थियों की मांग को लेकर कांग्रेस आलाकमान से मिलने का समय मांगा है.

Leave a Reply