लोकसभा सांसद और समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. उनके द्वारा लोकसभा में पीठासीन सभापति रमा देवी पर अभद्र टिप्पणी का मुद्दा अभी शांत ही हुआ था कि बुधवार को उनके पुत्र और सपा विधायक अब्दुल्ला आजम खान को उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिरासत में ले लिया. अब्दुल्ला खान अब्दुल्ला स्वार विधानसभा सीट से विधायक हैं और यूपी की अखिलेश सरकार में मंत्री रहे चुके हैं. अब्दुल्ला पर पासपोर्ट बनवाने के दौरान भर्जी डॉक्यूमेंट और गलत जानकारी देने का आरोप है, इसके चलते अब्दुल्ला के खिलाफ बीजेपी नेता आकाश सक्सेना ने धोखाधड़ी और सरकारी कामकाज में गफलतबाजी करने की रिपोर्ट दर्ज करायी. आकाश सक्सेना की रिपोर्ट पर यूपी पुलिस ने उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया.

अधिक पढ़ें: सोमवार को होगा आजम खान का निलम्बन!

बता दें, इससे पहले लोकसभा में पीठासीन सभापति रमा देवी पर आपत्तिजनक टिप्पणी कहने के चलते आजम खान पर सदन में जमकर हंगामा हुआ, यहां तक की आजम खान दो बार इस्तीफे की पेशकश करते हुए सदन से बाहर चले गए. इस मामले पर सत्ताधारी पार्टी के साथ विपक्ष ने भी जमकर शोर शराबा किया. बाद में स्पीकर ओम बिड़ला ने सर्वदल बैठक करते हुए इस बात का निष्कर्ष निकाला कि आजम खान सदन में सबके सामने रमा देवी से माफी मांगेंगे. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर कड़ा एक्शन लिया जाएगा. बाद में सोमवार को आजम खान ने लोकसभा में अपने कारनामे पर दो बार माफी मांगी. उन्हें सदन में फिर से ऐसा कुछ न करने की हिदायत भी मिली.

अधिक पढ़ें: BJP सांसद रमा देवी से ‘अभद्र’ बात कहने पर आजम खान ने मांगी माफी

सोमवार को लोकसभा का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि दूसरी मुसीबत आजम खान का पीछा कर रही थी. मंगलवार को यूपी प्रशासन ने रामपुर में आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी पर छापा मारा. यहां पुलिस को करीब 300 से ज्यादा चोरी की किताबें मिली. ये सभी किताबें करीब 100 से 150 साल पुरानी बताई जा रही हैं. इन अति प्राचीन किताबों की चोरी 1774 में रामपुर में स्थापित मदरसा आलिया से हुई थ़ी. इनमें से कुछ प्राचीन पांडूलिपी भी हैं. पुलिस ने इस मामले में यूनिवर्सिटी के चार कर्मचारियों को हिरासत में लिया है. प्रशासन ने आजम खान को क्षतिपूर्ति के रूप में करीब 3.28 करोड़ रुपये हर्जाने के तौर पर देने का निर्देश दिया है.

वहीं उत्तर प्रदेश पुलिस ने जौहर यूनिवर्सिटी के पदाधिकारी आले हसन के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है. वे आजम खान के बेहद करीबी सहयोगी माने जाते हैं. जमीन पर कब्जा करने और जबरन बसूली के 27 मामलों में आरोपी हसन के खिलाफ एलओसी जारी कर दिया गया है.

अधिक पढ़ें: बीजेपी नेता जया प्रदा ने आजम खान के निर्वाचन को कोर्ट में दी चुनौती

ताजा मामले में आजम खान को एक बेशकीमती जमीन के घोटाले में आरोपी बनाया गया है. उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने उनको रामपुर में लग्जरी रिसॉर्ट ‘हमसफर’ के लिए सरकारी जमीन कब्जाने को लेकर नोटिस जारी किया है. जिला प्रशासन ने सरकारी जमीन के एक बड़े टुकड़े को कब्जाने के संबंध में अनियमितताओं का आरोप लगाया है. इस जमीन पर गेस्ट हाउस का निर्माण हुआ है. आजम खान पर पहले से ही जमीन हड़पने के 26 मामले दर्ज हैं और इन मामलों के चलते उनको भूमाफिया घोषित किया जा चुका है.

Leave a Reply