देश में लोकसभा चुनाव के शोर के बीच कई राज्यों के विधानसभा चुनाव गौण हो गए. देश में हर किसी की निगाह लोकसभा चुनाव के नतीजों पर रही. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व में ऐतिहासिक जीत हासिल की. बता दें, लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी संपन्न हुए हैं. इनमें आंध्र-प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा शामिल हैं. आइए जानते हैं इन राज्यों में क्या रहे चुनावों के परिणाम …

आंध्रप्रदेश:
आंध्र-प्रदेश के विधानसभा चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस की सुनामी देखने को मिली. पार्टी ने अपने नेता जगनमोहन रेड्डी के चमत्कारिक नेतृत्व में विशाल जीत हासिल की. वाईएसआर कांग्रेस ने प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों में से 151 सीटों पर फतह हासिल की. वहीं पांच साल से सत्तासीन चंद्रबाबु नायडू की तेलूग देशम पार्टी का राज्य में सूपड़ा साफ हो गया. नायडू की पार्टी को केवल 22 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. यहां बीजेपी की प्रचंड आंधी मृतप्राय साबित हुई. 2014 में 3 सीट हासिल करने वाली बीजेपी विधानसभा और लोकसभा में इस बार अपना खाता तक नहीं खोल पायी.

ओडिशा:
बीजेपी को इस बार जिन नए राज्यों से सफलता मिलने की उम्मीद थी उनमें ओडिशा अग्रिम पंक्ति में था. लेकिन विधानसभा चुनाव के नतीजों ने उसके अनुमान को गलत साबित किया. प्रदेश की सत्ता में लंबे समय से काबिज बीजू जनता दल ने सत्ता में दमदार बहुमत के साथ वापसी की. प्रदेश की 149 सीटों में से बीजेडी ने 122 सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी के हाथ 22 सीटें लगी. कांग्रेस के लिए हालात यहां चिंताजनक रहे. पार्टी को केवल 9 सीटों पर जीत मिली.

अरुणाचल प्रदेश:
बीजेपी ने प्रदेश की सत्ता में पूर्ण बहुमत के साथ वापसी की है. प्रदेश की 55 सीटों में से बीजेपी ने 37 सीटों पर जीत हासिल की. कांग्रेस को चार सीटों पर जीत मिली.

सिक्किम:
यहां हुए विधानसभा चुनाव में सिक्किम क्रांतिक्रारी मोर्चा ने जीत हासिल की. हालांकि सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और सिक्किम डेमोक्रटिक फ्रंट के बीच मुकाबला काफी करीबी रहा. यहां दोनो पार्टियों के बीच हार—जीत का अंतर केवल दो सीट का रहा. सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने 17 जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट 15 सीटों पर जीत हासिल कर पाई है.

Leave a Reply