गुजरात में बोले अमित शाह- सीमा को इतना अभेद बनाएंगे कि परिंदा भी पर ना मार सके

कच्छ रण महोत्सव का उद्घाटन करने कच्छ के रण में पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री, सीमा सुरक्षा बल की ओर से आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया, कांग्रेस पर साधा निशाना

Amit Shah In Gujarat (अमित शाह)
Amit Shah In Gujarat (अमित शाह)

Politalks.News/Gujarat/AmitShah. दीपावली के मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुजरात पहुंचे और यहां कच्छ रण महोत्सव का उद्घाटन किया. दीपावली के अवकाश में गुजरात के कच्छ में 3 से 4 महीने का रण उत्सव मनाया जाता है. कच्छ के सफेद रण को देखने के लिए देश-विदेश के हजारों सैलानी पहुंचते हैं. इस मौके पर गृहमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी उपस्थित रहे. इसके साथ ही अमित शाह ने कच्छ के घोरडो मैं सीमा सुरक्षा बल की ओर से आयोजित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया. सरकारी योजनाओं और संस्थानों के स्टॉल वाली एक अन्य प्रदर्शनी का भी उन्होंने उद्घाटन किया.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कच्छ की टेंट सिटी में आयोजित ‘सीमांत क्षेत्र विकासोत्‍सव 2020 कार्यक्रम’ में गुजरात के सीमावर्ती जिलों कच्छ, बनासकांठा और पाटन के करीब 150 सरपंचों को संबोधित करते हुए कहा, ‘भूकंप के बाद कच्छ के नए स्वरुप को देखकर बड़ा संतोष होता है. इसका सम्पूर्ण श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता को और यहां के लोगों के अथक परिश्रम को जाता है. कच्‍छ में जब मैं भूकंप के बाद 2001 में भुज आया था, तब यह जर्जर था. निवास के सभी स्थानों को समतल कर दिया गया था. अब मॉल और इमारतें इतनी संख्या में खड़ी कर दी गई हैं.

इस ‘विकासोत्सव’ का उद्देश्य हमारे सीमावर्ती गांवों के निवासियों को सुविधाएं प्रदान करना है जो अन्य आंतरिक गांवों में उपलब्ध हैं. हमारे रक्षा बलों के साथ सुरक्षा बनाए रखने में सीमा के नागरिक प्रमुख हितधारक हैं.’ बता दें कि 26 जनवरी, 2001 को गुजरात के कच्छ में भीषण भूकंप आया था, जिसमें भारती जान-माल का नुकसान हुआ था.

यह भी पढ़ें: मंद पड़े सेक्टरों को मोदी सरकार का पावर बूस्टर, 2.65 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दीपावली का पर्व आज से ही शुरू होता है. आप सभी को और देश को दीपावली की अग्रिम बधाई देता हूं. भगवान करें जब दिवाली खत्म हो तब हम कोरोना को खत्म करके नए विकास के साथ आगे बढ़ सकें. अपने गुजरात दौर के दौरान अमित शाह ने कच्छ के प्रसिद्ध आशापुरा माताजी मंदिर में देवी मो की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया.

सीमा को बनाएंगे अभेद्य, जवानों के साथ बिताएंगे समय

अपने संबोधन में अमित शाह ने बताया कि वह आने वाले दिनों में सीमा पर जाकर जवानों के साथ रहने वाले हैं. उन्होंने कहा कि हमारे जवान सीमाओं की सुरक्षा करते हैं. आने वाले दिनों में मैं वहां जाकर रहने वाला हूं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि सीमा को इतना अभेद बनाएंगे की परिंदा भी पर ना मार सके. जब तक हम देश की सुरक्षा को प्राथमिकता नहीं देते हैं, तब तक देश की आतंरिक सुरक्षा मजबूत नहीं होगी और विकास की संकल्पना पूरी नहीं होगी.

बीजेपी की सलाह पर चलती कांग्रेस तो ऐसा हाल नहीं होता

अमित शाह ने अपने संबोधन में कांग्रेस पर भी निशाना साधा. केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘सरदार पटेल ने कहा था कि सीमा तक पानी बिजली सड़क पहुंचना चाहिए, लेकिन उनकी सलाहों पर कांग्रेस नहीं चली. सीमाओं पर पचास साल में जितना काम नहीं हुआ, उतना काम पिछले 6 सालों में मोदी सरकार ने किया है. सरहद के गांवो को सुरक्षित करना बीजेपी का वादा और दायित्व भी है. जब भुज पर हमला हुआ तो 71 घंटे यहां के लोगों ने दिन रात काम करके हवाई पट्टी को सही किया था.’ अमित शाह ने कहा कि जिन्होंने सीमा पर और पुलवामा में ऐसी हिमाकत किया, उसका जवाब हमारे पीएम ने सर्जिकल स्ट्राइक से दिया है.

Leave a Reply