आखिर गांधीवादी नेता कहने पर गिल्टी और संकोच क्यों महसूस करते हैं CM गहलोत, बताया ये कारण

पटेल-गांधी को अपना चुकी BJP व RSS कुछ टाइम बाद नेहरू को भी अपना लेगी, ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग सरकार बनाने और गिराने के लिए किया जा रहा है, . सेंट्रल पार्क में बनेगा गांधी दर्शन म्यूजियम

ashok gehlot
ashok gehlot

Politalks.News/Rajasthan. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्य पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादायक हैं. उनका जीवन सिद्धांतों का ऐसा खजाना है जो हर क्षेत्र में हमारा मार्गदर्शन कर सकता है. उनके विचार आज की परिस्थितियों में और अधिक प्रासंगिक हो गए हैं. यही नहीं मंगलवार को गांधीवाद पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा. सीएम गहलोत ने कहा कि गांधीजी और सरदार पटेल को तो बीजेपी और आरएसएस अपना चुकी है, अब जल्द ही ऐसा वक्त भी आएगा जब ये पंडित जवाहर लाल नेहरु को भी अपना लेंगे. आज बीजेपी और आरएसएस के लोग पंडित नेहरू के बारे में न जाने क्या-क्या बोलते रहते हैं. सीएम गहलोत महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष और दांडी मार्च की वर्तमान में प्रासंगिकता मुद्दे पर आयोजित वर्चुअल सेमिनार और हनुमानगढ़ में गांधीजी की प्रतिमा के वर्चुअल लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे.

अपने सम्बोधन में केन्द्र सरकार पर एक बार फिर निशाना साधते हुए सीएम अशोज गहलोत ने कहा कि देश में आज जो माहौल है वो बड़ी चुनौती है, फोन टेपिंग के डर से लोग टेलीफोन पर बात करने तक से झिझक रहे हैं. ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग सरकार बनाने और गिराने के लिए किया जा रहा है. सीएम गहलोत ने कहा कि इन लोगों (बीजेपी-आरएसएस) को पता नहीं है कि जनता सब समझती है और वक्त आने पर जवाब भी देती है. भगवान इन्हें सद्बुद्धि दें. हमारे रास्ते अलग हैं, दुश्मन नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: पुजारी की मौत मामले में डॉ किरोड़ी मीणा का धरना हुआ सफल, निर्माण तोड़ने के बाद आज होगा दाह-संस्कार

वहीं दांडी मार्च के समापन दिवस पर आयोजित इस सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि बापू की शिक्षाओं को आत्मसात करते हुए गवर्नेंस और सामाजिक कार्यों में भूमिका निभाने के उद्देश्य से प्रदेश में महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज की स्थापना की जाएगी.

खुद के गांधीवादी नेता होने को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज एक बड़ा बयान दिया. सीएम गहलोत ने कहा कि उन्होंने महात्मा गांधी का साहित्य बहुत अधिक नहीं पढ़ा, केवल उनकी महात्मा गांधी की ऑटोबायोग्राफी पढ़ी है. इसके अलावा गांधी साहित्य वे ज्यादा नहीं पढ़ पाए, इसलिए जब उन्हें गांधीवादी नेता कहा जाता है तो उन्हें संकोच होता है और वे गिल्टी महसूस करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा लेकिन उन्होंने महात्मा गांधी की आत्मकथा को कई बार पढ़ा है और उसे आत्मसात करने की कोशिश की है. दरअसल, कार्यक्रम में महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर विचार व्यक्त करते हुए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, ऊर्जा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला सहित कई जनप्रतिनिधियों ने कहा कि आज के दौर में अगर कोई देश में सबसे बड़ा गांधीवादी नेता है तो वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही हैं.

यह भी पढ़ें: विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को CM गहलोत ने दी बड़ी राहत, हाई लेवल कमेटी का किया गठन

जयपुर के सेंट्रल पार्क में बनेगा गांधी दर्शन म्यूजियम
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि, 2019 में गांधी दर्शन म्यूजियम बनाने की घोषणा हमने की गई थी, वह पूरी नहीं हो सकी. सीएम गहलोत ने बताया किनखादी भंडार की जिस जमीन पर यह म्यूजियम बनना था. वह खादी आयोग मुंबई के यहां गिरवी रखी हुई थी. अब सेंट्रल पार्क में गांधी म्यूजियम बनाने के लिए जगह तय कर दी गई है. सेंट्रल पार्क में गांधी दर्शन म्यूजियम बनेगा. अफसरों ने साफ सफाई शुरू कर दी है. सीएम गहलोत ने कहा कि सभी गांधीवादियों को बुलाकर इसकी शुरुआत की जाएगी.

Leave a Reply