मोदी की बजट बैठक में वित्तमंत्री का उपस्थित न होना समझ से परे, छपाक होगी आंख खोलने वाली फिल्म: सीएम अशोक गहलोत

देशभर में राजस्थान स्वास्थ्य सेवाओं में नंबर एक पर आए यह मेरा सपना है, 'कांग्रेस मुक्त भारत' की बात करने वाले खुद मुक्त हो जाएंगे, लाल बहादुर शास्त्री-प0 नेहरू जैसे लोगों ने सब कुछ अपने देश के लिए न्यौछावर कर दिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत in PCC
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत in PCC

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि के अवसर पर शनिवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने देशवासियों को आह्वान कर 1965 के युद्ध के समय नारा दिया ‘जय जवान जय किसान‘. उस समय देश का माहौल अलग तरह का था. देश के अंदर खाद्यान्न सामग्री की कमी थी. इसलिए उन्होंने यह भी कहा था कि हर देशवासी को सोमवार का उपवास रखना चाहिए. आज भी कुछ ऐसे परिवार हैं जो शास्त्रीजी की उस भावना की कद्र करते हुए सोमवार का उपवास रखते हैं. इस दौरान सीएम ने पीएम मोदी की बजट बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के उपस्थित न होने पर आश्चर्य जताया तो साथ ही छपाक फिल्म को आंख खोलने वाली फिल्म भी बताया.

इससे पहले सीएम गहलोत ने कहा कि मुझे कहते हुए गर्व है कि वो एक ऐसे नेता थे जिन्होंने देश में आजादी के आंदोलन में सेनानी के रूप में हिस्सा लिया और देश को आजाद कराया. आज दुख होता है जब लोग उनके ऊपर छींटाकशी करते है. इन दिनों पंडित नेहरू के बारे में क्या-क्या नहीं कहा जा रहा है जबकि जिस व्यक्ति ने अपना सब कुछ अपने देश के लिए न्यौछावर कर दिया. उस व्यक्ति के बारे में सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया गया जो बीजेपी और आरएसएस की मानसिकता को दर्शाता है. एक महान शख्शियत को बदनाम करके उन्होंने कांग्रेस मुक्त भारत की बात की. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र और हाल में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी और आरएसएस को समझ में आ गया होगा कि कांग्रेस तो कभी मुक्त होगी नहीं लेकिन ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ की बात करने वाले खुद मुक्त हो जाएंगे, ऐसा समय आएगा.

देशभर में राजस्थान स्वास्थ्य सेवाओं में नंबर एक पर आए, यह मेरा सपना है- गहलोत
सीएम गहलोत ने निरोगी राजस्थान योजना का जिक्र करते हुए कहा कि निरोगी राजस्थान हमारा फ्लैगशिप प्रोग्राम रहेगा. इसके लिए मैं सभी राजनीतिक दलों से आह्वान करना चाहता हूं कि इसमें कोई राजनीति नहीं हो. निरोगी राजस्थान का मतलब है प्रदेश का हर व्यक्ति स्वस्थ रहे. हमारी सरकार ने फ्री दवाई, फ्री जांच का जिस तरह प्रदेश में प्रयोग किया है, वैसा पूरे देश में कहीं भी नहीं है. आयुष्मान भारत योजना जो ऑपरेशन के लिए होती है, वह जब लागू होती है जब ऑपरेशन के लिए मरीज भर्ती होता है. देशभर में राजस्थान स्वास्थ्य सेवाओं में नंबर एक पर आए, यह मेरा सपना है. शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में कमी हो रही है, इसकी मुझे खुशी है. जयपुर व कोटा में बच्चों के लिए जो एनआईसीयू बनाए गए हैं, राजस्थान में मेरे मुख्यमंत्री रहते हुए ही बने.

यह भी पढ़ें: कोटा मामले में फिर बोले गहलोत- कुछ लोगों ने की राजनीति चमकाने की कोशिश, मृतक बच्चों के परिजनों से मिलने का नहीं था कोई तुक

वहीं कोटा के जेके लोन अस्पताल में हुई नवजात बच्चों की मौत के मामले पर सीए गहलोत ने कहा कि कुछ लोगों ने इस पूरे मामले में अपनी राजनीति चमकाने की कोशिश की. कुछ स्थानीय नेताओं ने गैर वाजिब तरीके से इस मुद्दे को उठाया. नवजात मृतक बच्चों के घर जाने की भी नहीं है कोई परिपाटी. उनके घर जाने का भी कोई तुक नहीं होता है. सीएम गहलोत ने इस पूरे मामले पर बिना नाम लिए कई नेताओं पर निशाना भी साधा.

बजट बैठक में वित्तमंत्री को नहीं बुलाना समझ से परे
सीएम गहलोत ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बजट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी जी, अमित शाह जी व गडकरी ने शुक्रवार को मीटिंग की और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को नहीं बुलाया, यह बात मेरी समझ से परे है. केंद्र सरकार में ये सब बातें लीग से हटकर हो रही है. सीएम गहलोत ने जेएनयू में हुई मारपीट की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि पुलिस की देखरेख में जो तांडव नकाबपोश गुंढ़ों ने वहां किया, इतिहास में कभी इस तरह की घटना सुनी नहीं होगी. पुलिस की देखरेख में ही नकाबपोश लोग कैंपस से बाहर निकले. इस दौरान वहां मौजूद पुलिसकर्मी निष्कासित होने चाहिए और उनके खिलाफ न्यायिक जांच होनी चाहिए. देश की राजनीति में केंद्र सरकर की नाक के नीचे हुए इस घटनाक्रम पर प्रधानमंत्री मोदी को जवाब देना चाहिए.

मुझे फिल्म देखे 20 साल हो गए, छपाक से लोग एजुकेट होंगे
राजस्थान में दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘छपाक‘ के टैक्स फ्री किये जाने के सवाल पर सीएम गहलोत ने कहा कि छपाक फिल्म को टैक्स फ्री करने का फैसला बहुत अच्छा है. मजाकिया अंदाज में उन्होंने कहा कि मुझे फिल्म देखे हुए 20 साल हो गए इसलिए पता ही नहीं होता कि कब कोई फिल्म आती है. इस फिल्म के लिए मेरी भावना वही है जो आपकी है. इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की हमें बहुत प्रसन्नता है जिसका लोगों ने भी स्वागत किया है. यह आंखें खोलने वाली फिल्म साबित होगी और इससे लोग एजुकेट हो पाएंगे.

श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गहलोत के साथ मुख्य सचेतक महेश जोशी, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा, मुमताज मसीह, राजीव अरोड़ा, अर्चना शर्मा, महासचिव रूपेश कान्त व्यास, पूर्व सांसद अश्क अली टांक सहित अन्य कांग्रेस पदाधिकारी भी उपस्थित रहे.

Leave a Reply