8 पुलिसकर्मियों का हत्यारा विकास दुबे उज्जैन में गिरफ्तार या सरेंडर! शुरु ​हुई राजनीति

प्रियंका, अखिलेश और दिग्गी राजा ने गिरफ्तारी पर उठाया सवाल, यूपी में एनकाउंटर के डर से उज्जैन आकर सरेंडर को बताया जा रहा ढोंग, वहीं विकास दुबे की गिरफ्तारी से कई पुलिसकर्मी और नेताओं के नाम हो सकते हैं उजागर

Vikas Dubey Arrest
Vikas Dubey Arrest

पॉलिटॉक्स न्यूज. 2 जुलाई को बिटरू गांव में हुई मुठभेड़ में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या का जिम्मेदारी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे आखिरकार पकड़ा गया. एमपी पुलिस ने विकास दुबे को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर से पकड़ा. अब विकास दुबे को उज्जैन कोर्ट में पेश किया जाएगा, फिर ट्रांजिट की प्रक्रिया को शुरू कर उसे यूपी पुलिस को सौंपा जाएगा. पूरे मामले का खुलासा अभी तक होना बाकी है लेकिन बताया जा रहा है कि विकास दुबे ने खुद मंदिर के सामने खड़े होकर अपना नाम पुकारा और स्थानीय पुलिस के सामने खुद ही सरेंडर कर दिया.

पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद भी विकास पर कोई असर नहीं दिखा और मीडिया के सामने चिल्लाने लगा, ‘मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला’. इस दौरान साथ में पुलिसवालों ने उसे चुप कराया और तुरंत गाड़ी में बैठा दिया. इधर, सपा और कांग्रेस नेताओं ने इस गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं.

यह भी पढ़ें: पुलिस ने तेज किया ‘ऑपरेशन एनकाउंटर’ तेज, विकास दुबे के दो और साथियों को किया ढेर

वहीं विकास के गिरफ्त में आने के बाद उम्मीद है कि उसके जरिए अब अंदर की सभी बातें सामने आ सकती हैं. उससे पूछताछ में कई राज़ खुल सकते हैं और कई पुलिसकर्मियों के साथ नेताओं के नाम सामने आ सकते हैं. उत्तर प्रदेश की पुलिस ने पहले ही विकास दुबे का साथ देने वाले चौबेपुर थाने के निलंबित एसओ विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा को आखिरकार गिरफ्तार कर लिया गया है, दोनों पर ही मुखबरी करने का आरोप है. इसके अलावा विकास दुबे का एक पुराना वीडियो सामने आया था, जिसमें उसने भारतीय जनता पार्टी के दो विधायकों से संपर्क होने की बात कही थी. हालांकि, बीजेपी के विधायकों ने इस बात से नकार दिया था और विकास दुबे से किसी भी तरह का संपर्क ना होने की बात कही थी.

जानकारी के मुताबिक, विकास दुबे सुबह महाकाल मंदिर पहुंचा. उसने पर्ची कटाई और दर्शन किया. फिर उसने गार्ड से कहा कि मैं विकास दुबे हूं, कानपुर वाला. गार्ड ने पुलिस को सूचना दी, तब तक विकास दुबे वही मौजूद रहा. पुलिस आई और विकास दुबे को गिरफ्तार करके ले गई. आसानी के साथ एक गैंगस्टर की गिरफ्तारी पर सवाल भी उठ रहे हैं. जिस विकास दुबे को उत्तर प्रदेश पुलिस की 50 से अधिक टीमें पिछले 6 दिन से तलाश कर रही थी, उसे महाकाल मंदिर के गार्ड ने इतनी आसानी से कैसे पकड़ लिया. जानकारों के मुताबिक, विकास दुबे ने प्लान बनाकर सरेंडर किया है ताकि उत्तर प्रदेश उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई न कर पाए.

यह भी पढ़ें: दशहत और डर का दूसरा नाम है विकास दुबे, फिल्मी स्टाइल में रहा आपराधिक करियर

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी इसी ओर इशारा किया है कि अब कई लोगों का भांडा फूट सकता है. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘खबर आ रही है कि ‘कानपुर-कांड’ का मुख्य अपराधी पुलिस की हिरासत में है. अगर ये सच है तो सरकार साफ करे कि ये आत्मसमर्पण है या गिरफ़्तारी. उसके मोबाइल की CDR सार्वजनिक करे जिससे सच्ची मिलीभगत का भंडाफोड़ हो सके.’

इधर, यूपी की कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी ने यूपी पुलिस को फेल बताते हुए कहा कि अलर्ट के बावजूद आरोपी का उज्जैन तक पहुंचना, न सिर्फ सुरक्षा के दावों की पोल खोलता है बल्कि मिलीभगत की ओर इशारा करता है. प्रियंका ने कहा कि यूपी सरकार को मामले की CBI जांच करा सभी तथ्यों और प्रोटेक्शन के ताल्लुकातों को जगज़ाहिर करना चाहिए.

मध्यप्रदेश से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह खुलकर कह रहे हैं कि यूपी पुलिस के एनकाउंटर से बचने के लिए प्रायोजित सरेंडर लग रहा है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता के सौजन्य से यह संभव हुआ है. शिवराज बिना किसी कारण के श्रेय ले रहे हैं. श्रेय तो गृह मंत्री जी को देना चाहिए. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में नरोत्तम मिश्रा (मौजूदा गृहमंत्री) भाजपा के कानपुर जिले के प्रभारी थे.

खबर ये भी है कि उज्जैन पुलिस ने तीन अन्य लोगों को हिरासत में लिया है. इसमें एक स्थानीय नागरिक है. सूत्रों ने बताया कि विकास दुबे ने दो वकीलों से मुलाकात की थी और इन्हीं ने विकास दुबे को उज्जैन पहुंचाने में मदद की थी. इन्हीं दोनों वकीलों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. दोनों वकील अपनी गाड़ी से उज्जैन आए थे और फिर लखनऊ लौटने वाले थे.

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एमपी पुलिस जल्द ही विकास दुबे को उत्तर प्रदेश की पुलिस को सौंप देगी. शिवराज ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से बात भी की है.

Leave a Reply