बंगाल में ‘अम्फान’ से 72 लोगों की हुई मौत, सीएम ममता बनर्जी बोलीं- पीएम मोदी करें राज्य का दौरा

तेज हवाओं से कोलकाता एयरपोर्ट क्षतिग्रस्त, रनवे और हैंगर पानी में डूबे, अमित शाह ने सीएम ममता बनर्जी और ओडिसा सीएम को दिया केंद्रीय सहायता का आश्वासन

अम्फान
अम्फान

पॉलिटॉक्स न्यूज. अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिसा में बड़ी तबाही मचाई है. पश्चिम बंगाल में तूफान से तबाही कितनी हुई इसका आकलन अभी बाकी है, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का दावा है कि अम्फान से राज्य में 72 लोगों की मौत हुई है. बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया है. कोलकाता में तूफान से खासी क्षति पहुंची है. यहां चारों ओर पानी पानी दिख रहा है. 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस तूफान ने कोलकाता एयरपोर्ट तक को क्षतिग्रस्त कर दिया. रनवे और हैंगर पानी में डूबे हैं. इसी बीच सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा करने की मांग की है. वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने ममता बनर्जी और नवीन पटनायक से बातचीत कर केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया है. टीएमसी सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: सच साबित हुआ सुप्रीम कोर्ट में हिंदूओं का दावा- बाबरी मस्जिद के नीचे राम मंदिर था, खुदाई में मिले प्रणाम

इधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की तथा उन्हें चक्रवात से उत्पन्न स्थिति से निपटने में हरसंभव केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया. अमित शाह ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि वह चक्रवात प्रभावित बंगाल और ओडिसा की राज्यों की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि हम चक्रवात पर गहरी नजर रखे हुए हैं और लगातार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में हैं. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें चक्रवात प्रभावित लोगों की मदद के लिए पहले से ही वहां मौजूद हैं. गृह मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार हर नागरिक की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है. अमित शाह ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा की जनता से घरों के अंदर ही रहने और सभी निर्देशों का पालन करने की अपील की है.

अम्फान का सबसे ज्यादा कहर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिणी 24 परगना, मिदनापुर व कोलकाता में रहा और बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान हुआ है. 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले अम्फान तूफान के टकराने के वक्त दीघा में सीधे खड़े हो पाना भी मुमकिन नहीं है. तूफान का सबसे अधिक असर कोलकाता एयरपोर्ट पर दिखाई दे रहा है. यहां चारों तरफ पानी भरा हुआ है. 6 घंटे के तूफान अम्फान की तेज हवाओं ने कोलकाता एयरपोर्ट को क्षतिग्रस्त कर दिया. रनवे और हैंगर तक पानी में डूबे हैं. एयरपोर्ट के एक हिस्से में तो कई इंफास्ट्रक्चर तक जल समाधी ले चुके हैं. भारी बारिश और तेज हवाओं ने ओडिशा में फसलों, पेड़-पौधों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वर्तमान हालातों को कोरोना वायरस से भी भीषण बताते हुए पश्चिम बंगाल में अम्फान चक्रवात से 72 लोगों की मौत का दावा किया है. सीएम ने बताया कि कोलकाता में 15, हावड़ा में 7, नॉर्थ 24 परगना में 17, ईस्ट मिदनापुर में 6, साउथ 24 परगना में 18 और हुगली में 2 लोगों की मौत हुई है. टीएमसी प्रमुख ने कहा कि अभी हालात ठीक नहीं हैं. मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं. सीएम ममता ने कहा कि आज हमारी आय शून्य है और हमें चुनौतियों का सामना करना होगा. उन्होंने कहा कि मैं पीएम मोदी से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें.

Leave a Reply