राजस्व दिवस: सीएम गहलोत ने किया कई योजनाओं का डिजिटल लोकार्पण, कोरोना पर जताई चिंता

आजादी के बाद पहली बार मनाया जा रहा है राजस्व दिवस, कोरोना महामारी से बचने के लिए हैल्थ प्रोटोकॉल पालना की दी सलाह, कहा- कोरोना बदल रहा अपना मिजाज, सभी कर रहे अंदाजे के इलाज

राजस्व दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
राजस्व दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Politalks.News/Rajasthan. आज राजस्व दिवस है. आजादी के बाद पहली बार राजस्व दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए अपने निवास से राजस्व विभाग की कई योजनाओं का डिजिटली लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी के ‘भविष्य का भारत’ के सपने का जिक्र करने के साथ कोरोना महामारी पर चिंता जताई. सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना लगातार अपना मिजाज बदल रहा है. किसी डॉक्टर को इसका इलाज नहीं पता, सभी अंदाज के इलाज हैं. कृपया अपना और अपने परिवार का ध्यान रखिए क्योंकि जनता के सहयोग से ही ये जंग जीत सकते हैं.

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

इस खास मौके पर सीएम आवास पर राजस्व अधिकारियों व कर्मचारियों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री गहलोत ने कृषि ऋण रहन पोर्टल को लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि अब धरा एप से जमाबंदी देखी जा सकेगी और गिरदावरी भी मोबाइल से संभव होगी. राजस्व दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार राजस्व दिवस मनाया जा रहा है. हर साल ये दिवस मनाने का संकल्प लेना है जिससे हर साल का लेखा जोखा रखा जा सके.

सीएम गहलोत ने कहा कि आजादी के बाद इतनी बड़ी क्रांति हुई थी. एक कलम से किसान को अपनी जमीन का मालिक बनाया गया था. आज हम योजनाओं का ऑनलाइन लोकार्पण कर रहे हैं. ये इसलिए संभव हो पाया क्योंकि राजीव गांधी का सपना था कि हम विकसित राष्ट्रों से नई शताब्दी में जंप करें जिससे हम आगे बढ़ सकें. ये उनका सपना था. जब कंप्यूटर लाए गए, इंटरनेट की बात की गई, ईमेल लाए गए तब लोग नहीं समझे.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री गहलोत ने अनुकंपा नियुक्ति नियमों के प्रावधान को समाप्त करने के दिए निर्देश

लेकिन जब वास्तव में मोबाइल, इंटरनेट, कंप्यूटर आ गए, तब लोगों को पता चला कि उनका सपना क्या था. आईटी के एक्सपर्ट सैम पित्रोदा को लाया गया. जहां जयपुर-जोधपुर बात करने के लिए घंटों इंतजार करते थे, आज दस बटन दबाई और कहीं भी बात कर लो. आपके फोन पर ज्ञान का अथाह भंडार उपलब्ध है, इंटरनेट के जरिए दुनियाभर का ज्ञान ले सकते हैं. नई पीढ़ी हमसे आज 100 गुना आगे है.

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

सीएम गहलोत ने कहा कि इसरो आज रोजाना 100 देशों के सेटेलाइट छोड़ रहा है. ये क्या छह महीने में हुई. इसल में इंदिरा गांधी और पंडित नेहरू ने इसरो को आगे बढ़ाने के सपने देखे थे, तब जाकर यहां तक पहुंचे हैं.

किसी डॉक्टर को कोरोना का इलाज पता नहीं, सब अंदाजे के इलाज

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना की भयावह स्थिति का जिक्र करते हुए सभी प्रदेशवासियों को हैल्थ प्रोटोकॉल पालना की सलाह दी. सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना लगातार अपना मिजाज बदल रहा है. किसी डॉक्टर को इसका इलाज नहीं पता, सभी अंदाज के इलाज हैं. न वैक्सीन और न ही कोई दवा आई है. कंपनियां इसकी दवा पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही हैं. लॉकडाउन के बाद अनलॉक किया गया है लेकिन जनता के सहयोग से ही ये जंग जीत सकते हैं. सीएम ने अपना और अपने परिवार का ध्यान रखने की सलाह दी.

यह भी पढ़ें: गुर्जर आंदोलन- 17 को होने वाली महापंचायत अब पीलूपुरा के गांव अड्डा में होगी, बैंसला ने लगाए आरोप

सीएम गहलोत ने कहा कि मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोना अनिवार्य है. कोई कल्पना नहीं कर सकता हमने इतने ऑक्सीजन प्लांट लगाए हैं जिसके बावजूद संख्या बढ़ी है. नवंबर में संख्या सर्दी के साथ और बढ़ सकती है. त्यौहारों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग भूल जाते हैं जिससे कोरोना फैल रहा है. हमारे यहां मृत्युदर कम है. वहीें, रिकवरी रेट अच्छा है जिसके कारण लोग बेपरवाह हो रहे हैं. ठीक होने के बाद भी लोगों को कुछ दिन बाद दूसरी बीमारियां हो रही हैं.

मुख्यमंत्री ने आखिर में कहा कि सभी डॉक्टर कह रहे हैं राजस्थान में सभी लोग एक महीने तक लगातार मास्क लगा लें तो कोरोना कंट्रोल हो सकता है. इस पर अमल करते हुए सरकार की तरफ से सभी जगह मास्क बांटे जा रहे हैं. 2 अक्टूबर से इस अभियान को शुरू किया था. कोरोना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. इस महामारी से आर्थिक व्यवस्था पर भी गहरा असर पड़ा है. अर्थव्यवस्था खराब हो गई है.

Leave a Reply