जनता से मुनाफा कमाने और रिलायंस को फायदा पहुंचाने के लिए की गई पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि

अंतरराष्ट्रीय कीमतों के हिसाब से जनता को फायदा देने के बजाए जनता से मुनाफा कमा रही है केंद्र सरकार- गहलोत, कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ता घर-घर जाकर केंद्र सरकार की नीतियों और तानाशाही के विरोध में पंपलेट बाटेंगे- खाचरियावास

Pjimage 4(1)
Pjimage 4(1)

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. देश में पेट्रोल-डीजल की लगातार बढती कीमतों को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कोरोना के कारण आमजन संकट के दौर से गुजर रहा हैं, वहीं केंद्र पेट्रोल-डीजल की दरें लगातार बढ़ाकर जनता से मुनाफा कमाने में लगा हुआ है. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा रिलायंस ग्रुप को फायदा पहुंचाने के लिए पिछले 16 दिनों में पेट्रोल-डीजल में 9 रूपये की गई है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पेट्रोल-डीजल की लगातार बढती दरों को लेकर कहा कि पिछले 16 दिनों से रोजाना डीजल-पेट्रोल की दरें बढ़ रही हैं. केंद्र सरकार को जनता के सामने दरें बढ़ाने के कारण रखने चाहिए. जब वैश्विक स्तर पर तेल के दाम घट रहे हैं, तो ये लाभ जनता को देना चाहिए. सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय दरों के हिसाब से डीजल-पेट्रोल की कीमतें कम करते हुए जनता को लाभ दिया जाना चाहिए था इसके बजाय केंद्र सरकार जनता से मुनाफा कमाने में लगी है.

वहीं मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि करोना संकट के समय में देश की जनता से ज्यादा केंद्र की भाजपा सरकार को रिलायंस की चिंता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल बहुत अधिक सस्ता हो रहा है, इसके कारण पेट्रोल डीजल 30 से 35 रूपये तक सस्ता होना चाहिए. लेकिन केंद्र सरकार लगातार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर पेट्रोल-डीजल को सस्ता नहीं होने दे रही, इसके पीछे केंद्र की भाजपा सरकार पर मुकेश अंबानी के रिलायंस समूह का दबाव है. यदि अंतरराष्ट्रीय मार्केट के अनुसार क्रूड ऑयल के सस्ता होने पर पेट्रोल-डीजल सस्ते करके सरकारी कंपनियां बेचेंगी तो रिलायंस कंपनी को भी पेट्रोल-डीजल सस्ते बेचने पड़ेंगे और उसको बड़ा घाटा होगा. ऐसे में रिलायंस के पेट्रोल पंपों को जिंदा रखने व लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा रही है.

यह भी पढ़ें: ‘कोई भूखा न सोए’ के संकल्प को साकार करने के लिए CM गहलोत ने की इंदिरा रसोई योजना शुरू करने की घोषणा

मंत्री खाचरियावास ने आगे कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम आजादी के बाद पहली बार उच्च स्तर पर पहुंच चुके हैं, जबकि इसके विपरीत अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल आज तक के सबसे सस्ते नीचे के स्तर पर पहुंच चुका है. इस संकट की घड़ी में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से सभी वस्तुएं महंगी हो गई हैं, लेकिन जनता के दुखों से केंद्र सरकार को कोई सरोकार नहीं है. खाचरियावास ने इसके साथ ही कहा कि पेट्रोल-डीजल की दरें बढ़ाए जाने के विरोध में कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ता घर-घर जाकर केंद्र सरकार की नीतियों और तानाशाही के विरोध में पंपलेट बाटेंगे और जयपुर शहर कांग्रेस कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 10 हजार पोस्टकार्ड भेजकर जनता के आक्रोश से अवगत करायेंगे.

बता दें, पिछले 16 दिनों से रोज डीजल-पेट्रोल की दरें बढ़ रही हैं. सोमवार को भी पेट्रोल 35 पैसे और डीजल 57 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. प्रदेश में 7 जून से अब तक पेट्रोल के भाव 8.86 और डीजल के भाव 9.34 रुपए प्रति लीटर तक चढ़ चुके है. सोमवार को पेट्रोल के दाम 35 पैसे चढ़कर 86.65 रुपए और डीजल के भाव 57 पैसे की तेजी के साथ 79.67 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए है.

Leave a Reply