तेलंगाना में ईमानदारी की कसम खा रहे अधिकारी, कार्यालय में लगवाए बोर्ड – ‘मैं भ्रष्टाचारी नहीं हूं’

रिश्वत लेने से डरते हैं करीबनगर जिले के सरकारी मुलाजिम, अपनी सीट पर लगा रहे इस तरह के नोटिस बोर्ड ताकि कोई उन्हें रिश्वत ऑफर न करे

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. मौजूदा समय में जहां सरकारी अधिकारियों के रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़े जाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वहीं तेलंगाना में ईमानदारी के नोटिस बोर्ड लगाए अधिकारी देखे जा सकते हैं. ये अधिकारी न केवल रिश्वत को साफ तौर पर ‘ना’ करते हैं, बल्कि अपनी सीट पर ‘मैं भ्रष्टाचारी नहीं हूं’ (I am Uncorrupted) का बोर्ड भी लगाकर रखते हैं ताकि कोई रिश्वत ऑफर न कर सके. प्रदेश में ऐसा देखने को मिल रहा है करीमनगर जिले में, जहां इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के अडिशनल डिविजनल इंजीनियर पोडेती अशोक (Podeti Ashok) ने ये अजीबोगरीब तरीका इख्तियार किया हुआ है. अशोक ने अपने कार्यालय में बाकायदा ‘मैं भ्रष्टाचारी नहीं हूं‘ (I am Uncorrupted) का बोर्ड लगवाया हुआ है.

दरअसल, तेलंगाना में एक महिला तहसीलदार को जलाए जाने के सनसनीखेज मामला सामने आया था. उसके बाद यहां इस तरह का डर स्थानीय लोगों सहित सरकारी कर्मचारियों में घर कर गया है. इसकी बानगी ये है कि अब ये अधिकारी अपनी सीट पर ही इस तरह के बोर्ड लगा रहे हैं ताकि लोग इन्हें रिश्वत ऑफर न करें.

बड़ी खबर: जम्मू कश्मीर में शिक्षा और इंटरनेट पर गुलाम नबी ने राज्यसभा में अमित शाह को घेरा

बता दें, इसी महीने 4 नवंबर को तेलंगाना के रंगारेड्डी में राजस्व विभाग की एक महिला तहसीलदार को उसी के कार्यालय में एक व्यक्ति ने जिंदा जला दिया था. कथित तौर पर वह व्यक्ति अपने भूमि रिकॉर्ड में त्रुटियों को दुरुस्त न किए जाने को लेकर अधिकारी से नाराज था. जब तहसीलदार विजया रेड्डी अपने ऑफिस में थीं, उसी समय हमलावर वहां पहुंचा और उसने महिला अधिकारी पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी जिसमें उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई. इस हादसे में हमलावर भी बुरी तरह झुलस गया था और बाद में उसने भी इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

बताया जा रहा है हमलावर सुरेश मुदिराजू इस बात से गुस्से में था कि अदालत के आदेश के बावजूद अधिकारी उसके भूमि दस्तावेज में त्रुटियों को दुरुस्त नहीं कर रहे थे.

सरकारी कार्यालय में हुई इस भयावह घटना से सरकारी अधिकारियों के बीच दहशत का माहौल पैदा हो गया है. ऐसे में अधिकारियों को अब अपनी सुरक्षा की चिंता सताने लगी है. अब कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर सुरक्षा की मांग की. इस बीच करीबनगर के पोडेती अशोक का ये तरीका (I am Uncorrupted) अपने आप में अनूठा है. अन्य अधिकारी भी इस तरीके से प्रभावित दिख रहे हैं.

Leave a Reply