‘थर्ड फ्रंट’ वाले ‘चौधरी’ से NDA के सुशासन बाबू की मुलाकात ने चौंकाया, सियासी अटकलें हुईं तेज

लोकसभा चुनाव हैं अभी दूर लेकिन सजने लगी है गठबंधन की 'चौसर', पहले-दूसरे के बाद अब तीसरे मोर्चे वाले सक्रिय!, 'गठबंधन' की राजनीति के धुरंधरों की मुलाकात, ताऊ चौटाला से मिले नीतीश बाबू, 'घोर मोदी' विरोधी ताऊ चाहते हैं सुशासन बाबू संभाले उनके मोर्चे के रथ की कमान, लेकिन अभी नीतीश ने नहीं खोले पत्ते, गुरुग्राम में हुई सियासी दिग्गजों की मुलाकात ने बढ़ाई हलचल

'थर्ड फ्रंट' वाले 'ताऊ' से NDA के 'सुशासन' बाबू की मुलाकात
'थर्ड फ्रंट' वाले 'ताऊ' से NDA के 'सुशासन' बाबू की मुलाकात

Politalks.News/Delhi. लोकसभा चुनाव अभी दूर हैं लेकिन क्षेत्रीय क्षत्रपों ने दिल्ली कूच शुरू कर दिया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद दिल्ली आए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर सियासी चर्चा काफी गर्म है, खासतौर पर अपनी पार्टी JDU की कार्यकारिणी की बैठक के बाद नीतीश कुमार घोर मोदी विरोधी ओमप्रकाश चौटाला से मिले. नीतीश कुमार रविवार की देर शाम चौटाला से मिलने उनके गुरुग्राम आवास पर गए थे. नीतीश के साथ जेडीयू के ‘थिंक टैंक‘ कहे जाने वाले केसी त्यागी भी गए थे. दोनों की ये मुलाकात ऐसे वक्त हो रही है जब देश में एंटी मोदी फ्रंट बनाने की कवायद तेज हो रही है. खुद इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला भी तीसरे मोर्चे के गठन पर जोर दे चुके हैं. अब अटकलें ये हैं कि क्या ओम प्रकाश चौटाला की पहल में कहीं नीतीश कुमार तो भागीदार बनने नहीं जा रहे हैं. हालांकि नीतीश कुमार ने ऐसी किसी भी संभावना से इंकार किया है. फिलहाल दिल्ली औऱ बिहार में बीजेपी औऱ जेडीयू आपस मे सरकार में सहयोगी हैं. लेकिन सियासत के इन दो माहिर खिलाडि़यों की मुलाकात से राजनीति गरमा गई है. चौटाला ने भी इससे संकेत दे दिए हैं कि जेल से रिहा होने के बाद वह चैन से नहीं बैठने वाले हैं.

दोनों दिग्गजों की मुलाकात के बाद इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने ट्वीट किया कि, ‘बिहार के मुख्यमंत्री कुमार और जद(यू) महासचिव त्यागी ने चौधरी ओमप्रकाश चौटाला से गुरुग्राम स्थित उनके आवास पर मुलाकात की तथा उनका कुशलक्षेम जानने के साथ ही राजनीतिक मामलों पर चर्चा की’.

चौटाला बनाना चाहते हैं थर्ड फ्रंट
आपको बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके खासमखास केसी त्यागी ने ओमप्रकाश चौटाला के पिता एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री दिवंगत देवीलाल के साथ भी काम किया हुआ है. ओमप्रकाश चौटाला ने पिछले सप्ताह कहा था कि ‘आज की सबसे बड़ी आवश्यकता केंद्र की ‘जनविरोधी‘ और ‘किसान विरोधीमोदी सरकार से मुक्ति पाने की है‘. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि, ‘वह 25 सितंबर को देवीलाल की जयंती से पहले विपक्ष के नेताओं से मिलने की कोशिश करेंगे और उनसे एक मंच पर आने का आग्रह करेंगे’. चौटाला हर बार की तरह इस बार भी स्व. देवीलाल की जयंती पर प्रदेश स्तरीय समारोह का आयोजन करने वाले हैं. यह आयोजन जींद, गुरुग्राम, हिसार या सिरसा में हो सकता है. सूत्रों के अनुसार कई विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात के बाद वह इसी जयंती समारोह में तीसरे मोर्चे के गठन का ऐलान कर देंगे.

यह भी पढ़ें: माननीय ध्यान दें- 9 दिन में फुंक चुके हैं जनता के 60 करोड़, बिना चर्चा मिनटों में पास हो रहे अहम विधेयक

‘हरियाणवी ताऊ’ चाहते हैं नीतीश बाबू करेंगे थ्रड फ्रंट का नेतृत्व
आपको बता दें कि, राजनीति में कोई भी मुलाकात शिष्टाचार वश नहीं होती, यह बात अलग है कि बताई शिष्टाचार भेंट ही जाती है. हर मुलाकात का कोई न कोई मतलब होता है, उसमें मंतव्य छिपा होता है. हरियाणा के पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की रविवार को हुई मुलाकात को भी इसी राजनीतिक मंतव्य की एक कड़ी के रूप में देखा जा रहा है. राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी माने जाने वाले दोनों मित्र नेता बंद कमरे में घंटों साथ रहे. भोजन भी हुआ और राजनीति पर चर्चा भी. चौटाला की रणनीति है कि उनकी तीसरे मोर्चे की परिकल्पना को साकार करने के लिए नीतीश कुमार उसका नेतृत्व करें. हालांकि नीतीश ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

कुशवाहा ने नीतीश को बताया- ‘पीएम मैटेरियल’
इससे पहले जदयू के राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने दावा किया कि, ‘बिहार में अगर आज चुनाव हो तो जनता दल यूनाइटेड सबसे बड़ी पार्टी की भूमिका में होगी’. उन्होंने यह भी कहा कि, ‘आज भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं. लेकिन देश में कई पीएम मैटेरियल हैं. जिसमें एक बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के नेता नीतीश कुमार भी हैं. इनकी लोकप्रियता देशभर में है’. कुशवाहा के पीएम मैटेरियल वाले बयान पर नीतीश कुमार ने कहा कि, ‘हम ये बातें नहीं जानते हैं. हम क्यों रहेंगे? ऐसी बात नहीं है, वे उपेंद्र कुशवाहा बोल रहे हैं वो अलग चीज है, हम लोगों की इन सब बातों में कोई दिलचस्पी नहीं है’.

यह भी पढ़ें- मोइली बोले- मोदी विरोधी एजेंडे से BJP के खिलाफ नहीं मिलेगी सफलता, करना होगा यह काम

ओमप्रकाश चौटाला करेंगे धुंआधार मुलाकातें
तीसरे मोर्चे के गठन से पहले घोर मोदी विरोधी माने जाने वाले हरियाणा के दिग्गज ओमप्रकाश चौटाला की ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, शरद पवार, शरद यादव, चंद्रबाबू नायडू, प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर बादल, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और मायावती के साथ मुलाकात होनी है. वहीं, तीसरे मोर्चे के गठन का ऐसा ही प्रयास चौटाला पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल कर रहे हैं.

Leave a Reply