PoliTalks news

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो दिल्ली पहुंच चुके हैं. पॉम्पियो ने दिल्ली पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. अमेरिकी विदेश मंत्री आज भारतीय सुरक्षा सलाहाकार अजित डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे. पॉम्पियो ऐसे समय में भारत आए हैं जब भारत रूस से S400 मिसाइल खरीद रहा है जबकि अमेरिका रूस से एंटी मिसाइल सिस्टम S400 खरीदने की भारत की कोशिशों का विरोध कर रहा है. उसने इस मामले में भारत को प्रतिबंधित करने की धमकी भी दे रखी है.

पॉम्पियो की भारत यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात जी-20 शिखर सम्मेलन में होने वाली है. इस बार जी-20 शिखर सम्मेलन 28 जून को प्रारम्भ हो रहा है. यह सम्मेलन जापान के ओसाका में होगा.

अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पियो, एस जयशंकर और अजित डोभाल अपनी मुलाकात में भारत द्वारा रूस से एस 400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद, आतंकवाद, एच1बी वीजा, व्यापार और ईरान से तेल खरीद पर अमेरिकी प्रतिबंधों से उत्पन्न होने वाली स्थिति सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव इन दिनों चरम पर है. ईरान के द्वारा अमेरिकी ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद अमेरिका ने ईरान पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिका ने सभी देशों को ईरान से तेल खरीदने को मना किया है.

Leave a Reply