‘इडियट’ का एक मतलब ये भी है कि जो आदमी वोट न दे: जावेद अख्तर

बॉलीवुड सेलेब्स घर से निकल वोट डालने पहुंचे, महाराष्ट्र की जनता से वोट डालने की अपील, राइटर Javed Akhtar और पत्नी शबाना आजमी ने दिया शानदार मैसेज

Javed Akhtar
Javed Akhtar

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Election Poll) के लिए मुम्बई में अपने मत का प्रयोग करने के बाद मीडिया से बात करते हुए मशहूर संगीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने कहा कि ”इडियट’ का एक मतलब ये भी है कि जो आदमी वोट न दे’. बता दें, हरियाणा-महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव सहित अन्य 17 राज्यों की 64 सीटों पर उप चुनाव के लिए कुछ ही समय का मतदान बाकी है. शाम 6 बजे तक पोलिंग बूथ पर पहुंचने वाले वोटर का वोट डाला जायेगा. परिणाम 24 को आएगा.

मुंबई में मतदान के दौरान कई सेलेब्स और जानी मानी हस्तियां वोट डालने वोटिंग बूथ पर पहुंची. यहां उन्होंने मीडिया को अपनी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की. इस दौरान पांच बार की राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता शबाना आजमी ने कहा, ‘ये बहुत जरूरी है कि हम इस बात को समझें कि एमएलए का जो चुनाव है, वो एमपी के चुनाव से बहुत अलग होता है. आमतौर पर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि जो हमारे लोकल इश्यू हैं, वो कौन हल करेगा.’ उन्होंने महाराष्ट्र की जनता से जरूर से जरूर वोट डालने की अपील की.

इस दौरान उनके साथ उनके पति और मशहूर राइटर जावेद अख्तर (Javed Akhtar) भी मौजूद रहे जो साथ में वोट डालने आए हुए थे. उन्होंने कहा, ‘कोई भी सरकार होती है. हम उसकी शिकायत ही करते रहते हैं लेकिन हमारे देश में जो संविधान और वोट डालने का अधिकार है ये कितनी अच्छी चीज है.’ उन्होंने ये भी कहा कि दुनिया में बहुत कम मुल्क ऐसे मिलेंगे, जहां लोकतंत्र है. ज्यादातर जगहों पर तो फौज हुकूमत कर रही है. ऐसे में नागरिक का भी कर्तव्य है कि वो अपना वोट डाले. जावेद ने कहा कि जो वोट नहीं डालते हैं, उनके लिए कहना चाहूंगा कि ग्रीक भाषा में ‘इडियट’ का एक मतलब ये भी है कि जो आदमी वोट न दे.

वहीं सुपर स्टार आमिर खान ने वोट डालने के बाद कहा, ‘जो मुझे लगा कि जरूरी चीजें हैं उन्हें ध्यान में रखते हुए मैंने वोट दिया है. सभी से अपील है कि आगे आएं और वोट करें.’

एक फिल्म में प्रधानमंत्री मोदी का किरदार निभा चुके विवेक ओबेरॉय ने जूहू के पोलिंग बूथ से वोट डालने के बाद कहा, ‘सरकार अच्छा कर रही है और उनकी सराहना करना जरूरी है.’

वहीं गायक कलाकार कैलाश खेर ने कहा कि वोटिंग करना उस तरह से जरूरी है जिस तरह से खाना पीना और बाकी के काम जरूरी है. जिस तरह की व्यवस्था में हम रह रहे हैं, उसे लोकतंत्र-प्रजातंत्र कहते हैं क्योंकि जब कुछ ढंग का नहीं मिलता तो हम गुस्सा तो करते हैं. वो दिन आता है जब हमें चुनना होता है तो उस एक हम आलस कर जाते हैं.

इस कड़ी में सुपर स्टार शाहरूख खान, ऋतिक रोशन, वरुण धवन, प्रीति जिंटा, प्रेम चोपड़ा, ऋषि कपूर, करीना कपूर खान और लारा दत्ता जैसे तमाम दिग्गज़ और बॉलीवुड सितारे वोट डालने घर से निकले और अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

Leave a Reply