राजस्थान की 3 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कल, कांग्रेस की 2 सीटों पर और बीजेपी की एक सीट पर जीत तय

बीजेपी और कांग्रेस के सभी विधायकों को दिया गया मतदान का विशेष प्रशिक्षण, कांग्रेस के सभी विधायकों का गुरूवार सुबह 9 बजे से शुक्रवार सुबह 9 बजे तक होटल से आवागमन कर दिया गया है बंद, शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होगा वहीं 5 बजे से मतों की गणना होगी शुरू

राजस्थान की 3 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कल
राजस्थान की 3 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कल

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए विधानसभा में सभी तैयारियां पूर्ण हो गई हैं. शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा वहीं 5 बजे से मतों की गणना शुरू होगी. राज्य की तीन सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव के लिए भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दलों ने अपने दो-दो प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. कल होने वाले मतदान के लिए भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दलों ने अपने विधायकों को मतदान के लिए प्रशिक्षण भी दिया है. वहीं विधानसभा में मौजूद विधायकों का आंकड़ा देखें तो कांग्रेस की 2 सीटों पर और बीजेपी की एक सीट पर जीत तय मानी जा रही है.

प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के रण के तहत भाजपा, कांग्रेस और निर्दलीय विधायकों की बाड़ाबंदी का आज अंतिम दिन है. कांग्रेस खेमे की होटल जेडब्ल्यू मेरियट में आज कांग्रेस व कांग्रेस समर्थित विधायकों को राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए प्रशिक्षण दिया गया इसके साथ ही मॉक पॉलिंग भी करवाई गई. इस दौरान सभी विधायकों को यह भी बताया गया कि किस विधायक को किस प्रत्याशी को वोट देना है.

कांग्रेस खेमे के विधायकों को दो अलग अलग ग्रुप में बांटा गया है. पहला ग्रुप उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल को वोट देगा. इस ग्रुप के विधायकों का गुरूवार दोपहर 12 से 3 बजे तक प्रशिक्षण और मॉक पॉलिंग हुई. वहीं विधायकों का दूसरा ग्रुप नीरज डांगी को वोट देगा. इस ग्रुप के विधायकों को गुरूवार शाम 6 बजे से 12 बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा व मॉक पॉलिंग करवाई जाएगी. सभी विधायकों का गुरूवार सुबह 9 बजे से शुक्रवार सुबह 9 बजे तक होटल से आवागमन बंद कर दिया गया है. कांग्रेस व कांग्रेस समर्थित सभी निर्दलीय विधायक अब शुक्रवार सुबह 9 से 10 बजे के बीच बसों में सवार होकर एक साथ होटल से मतदान करने के लिए विधानसभा पहुंचेंगे.

वहीं बात भाजपा खेमें की करें तो होटल सिल्वर क्राउन में गुरूवार को नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने गुरूवार को एक बार फिर मतदान प्रशिक्षण और मॉक पॉलिंग के जरिए मतदान की बारीकियों के बारे में जानकारी दी. इससे पहले बुधवार को भी भाजपा विधायकों को नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने मतदान के लिए प्रशिक्षण दिया था और मॉक पॉलिंग भी करवाई थी.

बता दें, प्रदेश राज्यसभा चुनाव में बहुमत के हिसाब से कांग्रेस की दो सीटों पर जीत तय है. वहीं भाजपा की एक सीट पर जीत तय है जबकि भाजपा ने दो उम्मीदवार चुनाव में उतारे हैं. कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी मैदान में हैं वहीं भाजपा के राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत मैदान में है. कांग्रेस ने जहां पहली प्राथमिकता में विधायकों को केसी वेणुगोपाल को वोट देने के लिए कहा है वहीं भाजपा के विधायक पहली प्राथमिकता में राजेंद्र गहलोत को वोट डालेंगे. इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग जिसकी संभावना अब शून्य के बराबर है अगर नहीं होती है तो कांग्रेस के दोनों उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी का जीतना तय है वहीं भाजपा के राजेंद्र गहलोत का जितना भी तय है.

यह भी पढ़ें: सीएम गहलोत ने पत्र लिखकर पीएम मोदी को दिए अहम सुझाव, GST क्षतिपूर्ति का जल्द जारी करें भुगतान

गौरतलब है कि चुनाव पद्धति के अनुसार कुल तीन सीटों में एक जोड़कर विधायक की कुल संख्या यानि 200 में 4 का भाग दिया जाएगा, जिसका मान 50 आया. अब इसमें एक जोड़कर जो संख्या आती है, जीत के लिए उतने प्राथमिक वोट चाहिए यानि जीत के लिए 51 प्राथमिक वोटों की जरूरत होगी. वर्तमान में प्रदेश विधानसभा में आरएलडी का एक, बीटीपी के दो, सीपीआईएम के दो, निर्दलीय 13 विधायक और कांग्रेस के खुद के 107 विधायकों के साथ कुल 125 विधायक कांग्रेस के साथ हैं. इस हिसाब से कांग्रेस के खाते में दो सीटें जाना पक्का है. वहीं बीजेपी के पास रालोपा के 3 विधायकों के साथ खुद के 72 विधायक हैं, इस तरह से कुल 75 विधायक होने से सिर्फ एक सीट ही बीजेपी के खाते में आएगी.

Leave a Reply