पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ते थे, अब सरकार उनके पास पहुंच रही: पीएम मोदी

मध्यप्रदेश में 'गृह प्रवेशम् कार्यक्रम' में की वर्चुअल शिरकत, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 1.75 लाख घरों का किया उद्घाटन, सीएम शिवराज सिंह ने जताया आभार

Pm Narendra Modi
Pm Narendra Modi

Politalks.News/MP. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया. गरीबों को ‘गृह प्रवेशम् कार्यक्रम’ के तहत घर पाने वाले तीन लोगों से मोदी ने बात भी की. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ते थे, अब सरकार उनके पास पहुंच रही है. पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन लगते हैं, लेकिन कोरोना के समय में इस योजना के तहत घरों को सिर्फ 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया है. आपदा को अवसर में बदलने का ये सबसे अच्छा उदाहरण है. कोरोना काल में तमाम रुकावटों के बीच देशभर में 18 लाख घरों का काम पूरा किया गया है. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कोरोना के चलते हेल्थ प्रोटोकोल का पालन करने को भी कहा.

इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री ने शिवराज सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने इसको विस्तार देते हुए पीएम आवास योजना के साथ 27 योजनाओं को जोड़ा है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 12 हजार गांवों में घर तैयार किए गए हैं. प्रधानमंत्री ने वर्ष 2022 तक सभी परिवारों को उनका अपना घर होने का लक्ष्य रखा है. सरकार को उम्मीद है कि मार्च, 2022 तक देशभर में दो करोड़ घर बनकर तैयार हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: सिंधिया के खिलाफ बीजेपी में बगावत, आलाकमान की चेतावनी ‘साथ दें या कार्रवाई को रहें तैयार’

प्रधानमंत्री ने घर पाने वाले लाभार्थियों से कहा कि इस बार आप सभी की दीवाली और दूसरे त्योहारों की खुशियां कुछ और ही होंगी. पीएम मोदी ने कहा कि अगर कोरोना काल नहीं होता तो आज आपके जीवन की इतनी बड़ी खुशी में शामिल होने के लिए आपके घर का एक सदस्य, आपका प्रधान सेवक भी आपके बीच होता. आज का कार्यक्रम मध्य प्रदेश समेत देश के सभी बेघर साथियों को एक विश्वास देने वाला पल है. जिनका अब तक घर नहीं, एक दिन उनका भी घर बनेगा, उनका भी सपना पूरा होगा.

पीएम मोदी की हुई तारीफ तो बोले- चुनाव लड़ना चाहते हैं क्या?

गृह प्रवेशम् कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाभा​र्थी धार जिले के सरदारपुर गांव के गुलाब सिंह, सिंगरौली जिले के प्यारेलाल यादव और ग्वालियर जिले के नरेंद्र नामदेव से बात भी की. बातचीत के दौरान ग्वालियर के नरेंद्र नामदेव ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाने और तीन तलाक की प्रथा पर रोक लगाने का भी जिक्र किया और इन दोनों मुद्दों को सुलझाने के लिए पीएम का आभार जताया. इस पर मोदी ने उनसे पूछ लिया- चुनाव लड़ना चाहते हैं क्या? नरेंद्र की पत्नी ने प्रधानमंत्री मोदी को घर आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि ‘अब आप हमारे घर आएं और पोहे-जलेबी खाएं तो हमारा जीवन धन्य हो जाएगा.’ इसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार करते हुए कहा कि मुझे भी आपके घर में खाना खाकर खुशी मिलेगी.. जरूर आपके घर आएंगे.

प्रधानमंत्री ने हर गरीब के सपने को साकार किया: सीएम शिवराज

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर गरीब के सपने को साकार किया है. देश की 75वीं आजादी जब मनाई जाए तो हर गरीब को उसका घर मिल जाए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर पात्रता से वंचित 37 लाख गरीबों को भी पात्रता दी जाएगी. मकान के लिए 1.20 लाख रुपए, शौचालय के लिए 12 हजार रुपए और मनरेगा में काम अलग से दिया गया है. शुद्ध पीने का पानी, बिजली और शौचालय की सुविधा मोदी ने दी है. आत्म निर्भर भारत रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में रोजगार के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है. हमारे गरीब की जिंदगी में उन्होंने ने आनंद भर दिया है.

Leave a Reply