प्रदर्शन या अराजकता: अनारक्षित पदों को आरक्षित करने की मांग को लेकर उपद्रवियों का तांडव जारी

राजस्थान में टीचर भर्ती में आरक्षण की मांग, 40 घंटे से हाईवे के 10 किमी इलाके पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा, दुकान-होटल-पेट्रोल पंपों पर लूटपाट व तोड़फोड़, देर रात हाइवे पर पत्थरबाजी, 30 से अधिक वाहन फूंकें, 700 पर केस दर्ज

Rajasthan (7)
Rajasthan (7)

Politalks.News/Rajasthan. सड़कों पर जले हुए वाहन, आग लगे हुए टायर, चारों तरफ पत्थबाजी के निशान और मांग है शिक्षक बनने की. कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा राजस्थान के डूंगरपुर के नेशनल हाइवे पर जहां उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर 10 से 12 किलोमीटर इलाके में तनाव बना हुआ है. प्रदर्शन करने वाले शिक्षक भर्ती के अनारक्षित 1167 पदों को एसटी वर्ग से भरने की मांग कर रहे हैं. इसको लेकर कांकरी डूंगरी पहाड़ी पर 17 दिन से प्रदर्शन चल रहा था. उसके बाद ये लोग गुरुवार को हाइवे पर आ गए और राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम करने की कोशिश की.

शिक्षक भर्ती-2018 में अनारक्षित पदों को आरक्षित करने की मांग को लेकर हिंसक प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है. शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर हाईवे पर बनी होटलों और दुकानों में तोड़फोड़-लूटपाट की. 30 वाहनों में आग लगा दी. अब तक 700 लोगों पर केस दर्ज किया गया है. प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों में आमना सामना हुआ तो प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी करना शुरु कर दिया जिसके बाद पुलिस को पीछे हटना पड़ रहा है. प्रदर्शन करने वाले गुलेल से भी पुलिस पर हमला कर रहे हैं.

शुक्रवार को भी उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर प्रदर्शन अराजकता की हदें पार कर गया. प्रदर्शनकारियों ने हाईवे के 10 किमी तक के इलाके को कब्जे में ले लिया. पिछले 40 घंटे के अंदर 35 करोड़ से अधिक की संपत्ति फूंकी जाने की जानकारी सामने आ रही है. सड़क किनारे बने मकानों और दुकानों में तोड़फोड़ के साथ लूटपाट की गई है. 40 घंटे से उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे के 10 किमी इलाके में तनाव बना हुआ है. उपद्रवी हाईवे और आसपास की पहाड़ियों पर डटे हैं.

यह भी पढ़ें: कृषि बिलों के विरोध में पटरियों पर किसान, गोली खाने को भी तैयार

शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर हाईवे पर बनी होटलों व दुकानों में तोड़फोड़-लूटपाट की और 30 वाहनों में आग लगा दी. होटलों, पेट्राेल पंप व वहां खड़े वाहनों में ताेड़फाेड़ की गई है. शुक्रवार देर रात अतिथि पैलेस होटल में घुसकर जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की गई है, साथ ही एक कमरे को आग के हवाले भी कर दिया गया.

हाइवे पर स्थित पेट्रोल पंप के कर्मचारी ने बताया कि उपद्रवियों की भीड़ ने ऑफिस के सीसीटीवी कैमरे, कंप्यूटर और ऑफिस काे तोड़ दिया और ऑफिस में रखी लाखों रुपये की नकदी लूट ली. लूटे हुए डीजल से आगजनी की वारदात की गई. प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रक को भी कब्जे में ले लिया और ट्रक में बैठकर पुलिस जाब्ते पर हमला किया.

एक्शन में आई पुलिस उपद्रवियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर रही है. अब तक 700 लोगों पर शांतिभंग के साथ अलग अलग धाराओं में मामले दर्ज किए गए हैं. जयपुर ग्रामीण एसपी शंकर दत्त शर्मा को स्पेशल ड्यूटी पर लगाया गया है. हालांकि डूंगरपुर सीमा के मोथली मोड़ पर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात है, इसके बावजूद खेरवाड़ा से उदयपुर रोड पर ढाई किमी दूर टोल प्लाजा से सटे हाईवे पर रात दो बजे के करीब पहाड़ियों से वाहनों पर पथराव हुआ. इन पत्थरों से यहां से गुजर रहे राहगीर भी घायल हुए हैं. उपद्रवियों ने टायर भी जलाए हैं. प्रशासन ने डूंगरपुर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

Leave a Reply