कांग्रेस की अलग-अलग साल में हुई स्थापना? कहीं मनाया 135वां तो कहीं मनाया गया 134वां स्थापना दिवस

कांग्रेस शाषित राज्य राजस्थान व मध्यप्रदेश में 134वां तो पंजाब ने मनाया 135वां वहीं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका ने मनाया 135वां स्थापना दिवस, सीएम गहलोत ने सुबह ट्वीटर से 135वें दिवस की दी बधाई, कार्यक्रम के बाद 134वें दिवस पर दिया बयान

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का आज स्थापना दिवस (Congress Foundation Day) है. 28 दिसंबर, 1885 को स्थापित हुई पार्टी आज देशभर में अपना स्थापना दिवस मना रही है. इस दिन को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के रूप में समर्पित करते हुए पार्टी देशभर में ‘संविधान बचाओ-भारत बचाओ’ रैली निकाल रही है. लेकिन अजीब सी बात ये है कि किसी राज्य में तो पार्टी इसे 135वां स्थापना दिवस के रूप में मना रही है तो किसी में 134वां दिवस के रूप में. राजस्थान में भी आज गहलोत-पायलट के नेतृत्व में निकाले गए पैदल मार्च में सभी बैनर और हॉर्डिंग्स पर ‘134वां स्थापना दिवस‘ लिखा हुआ था. वहीं दिल्ली पार्टी मुख्यालय पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने 135वां स्थापना दिवस मनाया साथ ही लखनउ में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने भी 135वें स्थापना दिवस की सबको बधाई दी.

केवल कांग्रेस शासित राज्य पंजाब, राजस्थान और मध्यप्रदेश का ही उदाहरण लें तो अपने ट्वीटर हैंडल पर पंजाब के मुख्यमंत्री कै.अमरिंदर सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को 135वें स्थापना दिवस की बधाई दी. वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सुबह अपने ट्वीटर एकाउंट से 135वें स्थापना दिवस की ही बधाई दी लेकिन वहीं कांग्रेस के स्थापना दिवस पर राजस्थान में CAA के विरोध में निकाले गए पैदल मार्च में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के हाथों में ‘134वां कांग्रेस स्थापना दिवस’ के हॉर्डिंग्स देखे गए. (जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं). वहीं कार्यक्रम के बाद मीडिया को दिए बयान में और अपने हालिया ट्वीट में सीएम गहलोत कहते सुनाई दे रहे हैं ‘कांग्रेस पार्टी देश की सबसे पुरानी पार्टी है. 134 साल का त्याग, बलिदान, कुर्बानी का शानदार इतिहास स्वर्णिम अक्षरों में लिखा गया है…’

अगर स्थापना दिवस की तारीख पर गौर किया जाए तो यह 135वां स्थापना दिवस ही माना जाएगा, लेकिन हो सकता है कि राजस्थान सरकार का कैलेंडर एक साल पीछे चल रहा हो या हो सकता है कि प्रदेश सरकार के एक साल पूरा होने के जश्न में पार्टी के आला अधिकारी ये भूल गए कि उन्हें सत्ता में एक साल पूरा हो गया है. काबिले गौर तो ये रहा कि इस फ्लैग मार्च में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ सचिन पायलट के साथ राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे भी उपस्थित थे. अन्य नेताओं और मंत्रियों की नजर में ये बात नहीं आई, माना जा सकता है लेकिन इन तीन राजनीतिक दिग्गजों के सामने से ये बात छिप जाए, गले नहीं उतरती, वो भी तब जब तीनों दिग्गजों से केवल दो फुट दूर रखे हॉर्डिंग में ये बवाल लिखा हो.

वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी अपने ट्वीटर एकाउंट से सभी कांग्रेसजनों को 134वें स्थापना दिवस की बधाई दी और प्रदेश में कार्यक्रम 134वें स्थापना दिवस के रूप में ही मनाया.

Leave a Reply