देर रात बड़ी सियासी-प्रशासनिक उथल-पुथल, CM के OSD का इस्तीफा, 25 IAS अफसरों का तबादला

एक सियासी ट्वीट कर विरोधियों के निशाने पर आए सीएम के ओएसडी लोकेश शर्मा ने देर रात दिया इस्तीफा, वहीं देर रात 25 बड़े प्रशासनिक अधिकारियों (25 IAS) अफसरों का अचानक तबादला कर चौंका दिया

773156 ashok gehlot
773156 ashok gehlot

Politalks.News/Rajasthan. पंजाब कांग्रेस में जारी सियासी घमासान के बीच शनिवार देर रात राजस्थान में सियासी और प्रशासनिक उथल-पुथल मच गई. जहां एक ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के OSD लोकेश शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है, तो वहीं गहलोत सरकार ने अचानक आधी रात राज्य के 25 वरिष्ठ IAS अफसरों का तबादला कर इधर से उधर कर दिया.

आपको बता दें, पंजाब में हो रही राजनीतिक उठापटक के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी लोकेश शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शर्मा ने शनिवार देर रात करीब 12.30 बजे अपना इस्तीफा सीएम गहलोत को भेज दिया है. लोकेश शर्मा के इस्तीफे के पीछे की वजह उन्होंने खुद के एक ट्वीट बताया है. दरअसल, लगभग हर रोज सियासी घटनाओं पर ट्वीट करने वाले लोकेश शर्मा ने शनिवार को अपने ट्वीटर हैंडल से एक ट्वीट किया था, इसमें लिखा था कि ‘मजबूत को मजबूर, मामूली को मगरूर किया जाए…। बाड़ ही खेत को खाए, उस फसल को कौन बचाए !!’

सीएम के ओएसडी लोकेश शर्मा के इस ट्वीट के बाद सियासी गलियारों में जबरदस्त चर्चाओं का दौर शुरू हो गया. लोकेश शर्मा के इस ट्वीट को पंजाब कांग्रेस में हुए बड़े फेरबदल के बाद कांग्रेस आलाकमान के खिलाफ एक कटाक्ष के रूप ने देखा गया. गहलोत विरोधी गुट ने इस पर पलटवार भी किया और इसे आलाकमान तक भी पहुंचा दिया. सूत्रों की मानें तो जब सीएम गहलोत को इस बारे में अवगत कराया गया तो उन्होंने नाराजगी जताते हुए उनसे जवाब मांगा, इस पर जवाब देते हुए ओएसडी लोकेश शर्मा में शनिवार देर रात अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेज दिया है. अपने इस्तीफे में लिखा है कि उनके ट्वीट को राजनीतिक रंग देते हुये पंजाब के घटनाक्रम से जोड़ा जा रहा है. इसलिये वे अपना इस्तीफा दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: किसान की परिभाषा पर स्पीकर के गहलोत सरकार को निर्देश- नेताओं को भी मानो किसान, बदलो प्रावधान

वहीं दूसरी ओर गहलोत सरकार ने प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए शनिवार देर रात ही 25 वरिष्ठ आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया. जिसमें, बीते दिनों से बिजली संकट से जूझ रहे राजस्थान की स्थितियों के बीच ऊर्जा विभाग में प्रमुख सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे दिनेश कुमार को यहां से हटा दिया गया है. दिनेश कुमार के पास डिस्कॉम चेयरमैन की जिम्मेदारी भी थी. बिजली कंपनियों की लगातार खराब हो रही स्थितियों से बदनाम हो रही सरकार ने दिनेश कुमार के स्थान पर अब सुबोध अग्रवाल को ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव-ACS की जिम्मेदारी सौंपी है.

वहीं वरिष्ठ आईएएस भास्कर आत्माराम सावंत को डिस्कॉम चेयरमैन के साथ-साथ राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के CMD की जिम्मेदारी दी गई है. सुबोध अग्रवाल अब तक खान एवं पेट्रोलियम के ACS की जिम्मेदारी संभाल रहे थे, उन्हें अब ऊर्जा की जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है. रोली सिंह को हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर के पद से हटाकर सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं उद्योग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे दिनेश कुमार को अब कृषि विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. नवीन महाजन को राजस्थान कर बोर्ड अजमेर का अध्यक्ष बनाया गया है.

Leave a Reply