बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल इस बार भी मोदी सरकार की कैबिनेट में शामिल किए जा रहे हैं. बीकानेर से ही ताल्लुक रखने वाले बीजेपी सांसद अर्जुन राम मेघवाल जमीन से जुड़े हुए नेता हैं. अर्जुन मेघवाल की बोली में बीकानेरी मिठास और पहनावे में राजस्थान की झलक दिखती है. मेघवाल पिछली बार पगड़ी बांध साइकिल पर सवार होकर शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे. मेघवाल को जैसे ही मंत्री पद के लिए फोन आया घर-परिवार सहित पूरे बीकानेर में खुशी का माहौल हो गया है.

आईएएस की नौकरी छोड़ आए थे सियासत में
राजनीति में शामिल होने के लिए अर्जुन मेघवाल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से वीआरएस लिया था. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2009 में बीकानेर लोकसभा सीट से वे पहली बार बीजेपी की टिकट पर सांसद चुने गए. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें 16वीं लोकसभा के लिए बीकानेर सीट से फिर जीत मिली. अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान वे लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक रहे.

लोकसभा के अध्यक्ष ने भी अर्जुन राम मेघवाल को लोक समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया. मेघवाल को साल 2016 में वित्त राज्य मंत्री बनाया गया था, जिसके बाद जल संसाधन राज्य मंत्री के रूप में भी उनका कार्यकाल रहा. अर्जुन मेघवाल लगातार तीसरी बार बीकानेर से सांसद चुने गए हैं. मेघवाल के संघ से भी अच्छे रिश्ते रहे हैं. हालांकि वसुंधरा राजे से उनका 36 का आंकड़ा है.

और भी हैं मेघवाल से जुड़े कईं किस्से
बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल का बचपन संघर्षशील रहा. जिले के किशमीदेसर गांव के एक पारंपरिक बुनकर परिवार में जन्मे मेघवाल की शादी मात्र 13 साल की उम्र में पानादेवी से हो गई थी. पिता के साथ बुनकर के रूप में काम करते हुए भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी. बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज से उन्होंने बीए की डिग्री पाई और उसी संस्थान से एलएलबी और स्नातकोत्तर डिग्री भी हासिल की.

पढ़ाई पूरी करने के बाद अर्जुन राम मेघवाल ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू की. उन्हें भारत डाक एवं तार विभाग में टेलीफोन ऑपरेटर का पद मिला. इस दौरान उन्होंने टेलीफोन ट्रैफिक एसोसिएशन का चुनाव लड़ा, जिसमें वे महासचिव चुने गए. टेलीफोन ऑपरेटर के रूप में काम करते हुए मेघवाल ने दूसरे प्रयास में राजस्थान राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर ली.

2013 के सर्वश्रेष्ठ सांसद साईकिल से गए थे संसद
अर्जुन राम मेघवाल अभी पहली मोदी सरकार में जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प के साथ-साथ संसदीय मामलों के मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री थे. उन्हें वर्ष 2013 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार भी मिल चुका है. लोकसभा चुनाव 2019 में बीकानेर सीट पर बीजेपी के अर्जुन राम मेघवाल ने अपने मौसेरे भाई कांग्रेस प्रत्याशी मदन गोपाल मेघवाल को 264081 मतों से मात दी है.

मेघवाल उस समय चर्चा में आए जब वे बीजेपी के मुख्य सचेतक थे और उन्हें कुछ गिने-चुने सांसदों में शामिल किया गया, जो साइकिल से संसद जाना पसंद करते हैं. शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति भवन भी अर्जुन राम मेघवाल साइकिल से ही पहुंचे थे. साथ ही मेघवाल को राजस्थान के बीकानेर में रॉबर्ट वाड्रा के कथित अवैध भूमि सौदे को प्रकाश में लाने पर भी सम्मान मिल चुका है.

Leave a Reply