कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने गुरुवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल की कश्मीरियों के साथ मुलाकात को लेकर एक विवादित बयान दिया. उन्होंने कश्मीरियों के साथ डोभाल के खाना खाने के वीडियो पर बयान देते हुए कहा कि “पैसे देकर आप किसी को भी साथ ले सकते हो“.

दरअसल, जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद बुधवार को एनएसए अजित डोभाल सुरक्षा का जायजा लेने कश्मीर पहुंचे थे. यहां अजीत डोभाल ने आम कश्मीरियों के साथ आतंक का गढ़ माने जाने वाले शोपियां में सडक के किनारे खड़े होकर खाना खाया. बातचीत में लोगों को भरोसा दिलाया, उनका हित सुरक्षित है. इस पर आंच नहीं आने दी जाएगी. शोपियां में एक मोहल्ले में उन्होंने दुकान की सीढ़ियों पर बैठकर आम लोगों के साथ खाना खाया. उन्हें बताया, यह फैसला सरकार ने कश्मीर के लोगों के हित में किया है, चिंता करने की जरूरत नहीं है. वीडियो में वह कहते सुने जा रहे हैं कि सब लोग आराम से रहें, ऊपर वाले की मेहरबानी है, सब कुछ अच्छा होगा. आपकी हिफाजत और सलामती हम लोगों का प्रयास है, यहां खुशहाली आएगी, आप और आपके बच्चे चैन से रह सकें, अच्छे नागरिक बनें यही प्रयास है, इस दौरान जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह भी अजीत डोभाल के साथ मौजूद रहे.

बता दें, जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने और धारा 370 को कमजोर करने का कांग्रेस पार्टी ने विरोध किया है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इस विरोध की अगुवाई की है. इस बीच गुलाम नबी आजाद गुरुवार को कश्मीर के कांग्रेस नेताओं के साथ अनुच्छेद 370 को हटाने, जम्मू-कश्मीर को केंद्र प्रशासित बनाने सहित अन्य मुद्दों पर बैठक करने श्रीनगर पहुंचे जहां खबर लिखे जाने तक उन्हें श्रीनगर एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया. गुलाम नबी आजाद के साथ जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष भी को एयरपोर्ट पर ही रोक गया. कश्मीर जाने से पहले आजाद ने अजित डोभाल के वीडियो पर निशाना साधा है, उन्होंने कहा कि आप पैसा देकर किसी को भी साथ ला सकते हैं.


अजित डोभाल के इस वीडियो को गुलाम नबी आजाद ने अजित डोभाल और केंद्र सरकार का ड्रामा बताया है. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार का फैसला काफी शर्मनाक है. उन्होंने एक राज्य का अस्तित्व ही खत्म कर दिया है. भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया हो और वहां पर कर्फ्यू लगा हो.

गुलाम नबी आजाद के इस बयान पर बीजेपी में जबरदस्त आक्रोश है. गुलाम नबी के बयान पर बीजेपी शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि आजाद को इस बयान पर माफी मांगनी चाहिए, क्योंकि उनके ऐसे बयान का पाकिस्तान गलत फायदा उठाने की कोशिश करेगा. हुसैन ने कहा, ‘अजित डोभाल वहां पर लोगों से मिलजुल कर हालात का जायजा ले रहे हैं. ऐसे में आप ये कैसे कह सकते हैं कि पैसा लेकर किसी को भी साथ लाया जा सकता है.’

सूत्रों के हवाले से खबर यह भी है कि भारत सरकार ने भी गुलाब नबी के बयान पर नाराजगी व्यक्त की है. सरकार की ओर से कहा गया है कि गुलाम नबी आज़ाद का बयान कश्मीरियों को अपमानित करने जैसा है. इससे कांग्रेस की सोच पता चलती है. इसी सोच ने 70 साल तक जम्मू-कश्मीर को विकास से दूर रखा. देश कश्मीरियों का अपमान बर्दास्त नहीं करेगा.

Leave a Reply