अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी के बाद गरमाई सियासत, बीजेपी को आई इमरजेंसी की याद तो कांग्रेस ने बताया नाइक की सच्ची श्रद्धांजलि

मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्णब गोस्वामी को किया गिरफ्तार, न्यूज चैनल का दावा- बंद मामले में किया गया अर्णब को गिरफ्तार, अर्णब के घर पर हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा, बीजेपी नेता आए समर्थन में

Arnab Goswami Arrest (अर्नब गोस्वामी)
Arnab Goswami Arrest (अर्नब गोस्वामी)

Politalks.News/Arnab Goswami. मुंबई पुलिस ने बुधवार सुबह रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) समेत दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है. अर्नब सहित तीनों लोगों पर 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक और उनकी मां को 2018 में आत्महत्या के लिए मजबूर करने का आरोप है. अर्णब को सेक्शन 306 के अंतर्गत गिररफ्तार किया गया है. अर्नब की गिरफ्तारी का पूरा अभियान गुप्त रखा गया था लेकिन जैसे ही पुलिस अर्नब के घर पहुंची, वहां हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ. अर्नब की पत्नी ने पुलिस पर घर में घुसकर बुरा बर्ताव करने और मारपीट के साथ घसीटने का आरोप लगाया है. इधर कांग्रेस ने अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी को दिवंगत अन्वय नायक के लिए श्रद्धांजलि करार दिया है.

इससे पहले जब रायगढ़ पुलिस जब मुंबई पुलिस की एक टीम के साथ वर्ली स्थित अर्नब के घर गई तो पुलिस के मुताबिक, गोस्वामी और उनकी पत्नी पत्नी साम्यब्रत ने करीब एक घंटे तक दरवाजा खोलने से इनकार दिया. जब अर्नब ने दरवाजा खोला तो उनकी पत्नी वीडियो बनाने लगीं और आरोप लगा दिया कि पुलिस ने उनके (अर्नब के) साथ हाथापाई की. जब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तारी की सूचना वाला नोटिस थमाया तो उनकी पत्नी ने इसे फाड़ दिया. पुलिस ने कहा कि आईपीसी की धारा 306 के तहत अर्नब की गिरफ्तारी के लिए उन्हें अरेस्ट वॉरंट की जरूरत नहीं थी. अर्नब को पुलिस वैन में ले जाया गया और बाद में उन्हें अलीबाग पुलिस को सौंप दिया गया.

पुलिस महानिरीक्षक (कोंकण रेंज) संजय मोहिते ने अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी की पुष्टि की है. मोहिते ने कहा कि कि अर्णब गोस्वामी को रायगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार किया है. अर्नब को अलीबाग ले जाया जा रहा है और आज बाद में स्थानीय अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा. इधर, अर्नब ने मुंबई पुलिस पर उनके साथ बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाया. वहीं रिपब्लिक टीवी के अनुसार चैनल के कार्यकारी संपादक निरंजन नारायणस्वामी को रिपोर्टिंग से रोका गया.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के राजनीतिक भविष्य पर गहरा प्रभाव डालेंगे बिहार चुनाव के नतीजे 

अर्नब के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर शिवसेना और कांग्रेस का बयान आया है. शिवसेना नेता संजय राउत ने अर्नब गोस्वामी को बदले की भावना के तहत गिरफ्तार नहीं किया गया है. संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र की सरकार कभी बदले की भावना से कार्रवाई नहीं करती. महाराष्ट्र में कानून का राज है. पुलिस को जांच में कोई सबूत हाथ लगा होगा तो पुलिस किसी पर भी कार्रवाई कर सकती है. उन्होंने आगे कहा कि उस चैनल ने हम सबके खिलाफ जिस प्रकार का बदनामी का कैंपेन चलाया था, झूठे इल्ज़ाम लगाए थे. हमने तो ये कहा कि कोई झूठे इल्ज़ाम लगाता है तो उसकी भी जांच होनी चाहिए.

इधर, महाराष्ट्र कांग्रेस के महासचिव और प्रवक्ता सचिन सावंत ने अर्नब की गिरफ्तारी को दिवंगत अन्वय नाइक की श्रद्धांजलि बताया है. उन्होंने कहा, ‘अन्वय नाइक और उनकी मां को अर्नब गोस्वामी के चैनल द्वारा 80 लाख रुपये का बकाया भुगतान करने में विफल रहने के बाद आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया गया था. सावंत ने पूर्व फडणवीस सरकार पर मामले को दबाने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में उस वक्त की फडणवीस सरकार इस मामले की जांच करने और मृतक के परिवार को न्याय दिलाने में में विफल रही. राजनीतिक दबाव बहुत था और तत्कालीन फडणवीस सरकार ने स्पष्ट कारणों से मामले को दबा दिया.

इस गिरफ्तारी के बाद बीजेपी नेता अब अर्नब के समर्थन में आ गए हैं. गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, भाजपा नेता हिमंता बिस्वा सरमा और कपिल मिश्रा ने इस गिरफ्तारी का विरोध किया है. वहीं रिपब्लिक चैनल इस घटना को महाराष्ट्र में ‘अघोषित आपातकाल’ बताया है, साथ ही दावा किया कि अर्णब को जिस मामले में गिरफ्तार किया है, वो केस पहले ही बंद किया जा चुका है.

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने एक बार फिर लोकतंत्र को शर्मसार किया है. उन्होंने कहा कि रिपब्लिक टीवी और अर्नब गोस्वामी के खिलाफ राज्य की सत्ता का दुरुपयोग दुरुपयोग व्यक्तिगत स्वतंत्रता और लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला है. यह हमें आपातकाल की याद दिलाता है. अमित शाह ने गिरफ्तारी को फ्री प्रेस पर हमला बताया.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मुंबई में प्रेस-पत्रकारिता पर जो हमला हुआ है वह निंदनीय है. यह इमरजेंसी की तरह ही महाराष्ट्र सरकार की कार्यवाही है. हम इसकी भर्त्सना करते हैं.

यह भी पढ़ें: अंबानी-अडाणी से कैसे सौदा कर पाएंगे किसान – किशनगंज-कोढ़ा में बरसे राहुल गांधी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी निंदनीय और चिंतनीय है. मतभिन्नता हो सकती है, डिबेट किया जा सकता है और सवाल भी पूछे जा सकते हैं. लेकिन अर्नब गोस्वामी जैसे पत्रकार को पुलिस के दम पर गिरफ्तार करना, सिर्फ इसलिए कि वो सवाल पूछते हैं, सभी को इसकी निंदा करनी चाहिए.

केंद्रीय स्मृति ईरानी ने कहा कि फ्री प्रेस में रहते हुए जो आज अर्नब के समर्थन में नहीं है वो फासिज्म के समर्थन में है. आप उन्हें पसंद नहीं करते लेकिन आप चुप रहते हैं तो आप सप्रेशन को सपोर्ट करते हैं. अगर आपके साथ ऐसा होगा तो कौन बोलेगा?

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने भी ट्वीट कर गिरफ्तारी पर सवाल खड़े किए हैं. मिश्रा ने कहा कि ये लोकतंत्र के लिए, मीडिया के लिए भयानक दिन. सवाल पूछने की सजा, सच दिखाने की सजा? अपनी मेहनत से इतना बड़ा नेटवर्क खड़ा करने की सजा? सारा देश आज अर्णब के साथ है.

क्या है पूरा मामला

53 वर्षीय इंटीरियर डिज़ाइनर अन्वय नाइक और उनकी मां कुमुद नाइक मई 2018 में अलीबाग तालुका के कावीर गांव में अपने फार्महाउस पर मृत पाए गए थे. अन्वय फर्स्ट फ्लोर पर मृत पाए गए, जबकि उनकी मां का शव ग्राउंड फ्लोर पर मिला था. आत्महत्या से पहले लिखे एक खत में अन्वय नाइक ने आरोप लगाया था कि अर्नब गोस्वामी ने रिपब्लिक नेटवर्क के स्टूडियो का इंटीरियर डिजाइन कराने के बाद भुगतान नहीं किया था. इसके लिए उसे और उसकी मां को अपनी जिंदगी समाप्त करने के लिए मजबूर होना पड़ा. अर्णब गोस्वामी और दो अन्य फिरोज शेख और नितेश सरदा के द्वारा 5.40 करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया. इसके बाद अन्वय की पत्नी अक्षता नाइक ने मामला दर्ज कराया था.

इस मामले में स्थानीय पुलिस ने यह कहते हुए मामला बंद कर दिया था कि मामले में दर्ज लोगों के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं थे. मई, 2020 में अन्वय नाइक की बेटी अदन्या ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख से से दोबारा जांच करने की गुहार लगाई. अदन्या ने आरोप लगाया कि अलीबाग पुलिस ने मामले की ठीक से जांच नहीं की थी. इसके बाद महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने नए सिरे से जांच की घोषणा की. इस मामले में अर्णब को आज गिरफ्तार किया गया है.

Leave a Reply