वैष्णो देवी के दरबार में भगदड़, 12 की मौत कई घायल , LG ने बैठाई जांच कमेटी, दिग्गजों ने जताया दुख

माता वैष्णो देवी के दरबार में भगदड़ से पसरा मातम, रात करीब 2 बजे मची भगदड़, 12 की मौत, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सीएम गहलोत और सचिन पायलट सहित दिग्गजों ने जताया शोक, हादसे को लेकर अब प्रशासन पर खड़े हो रहे कई गंभीर सवाल, आखिर कोरोना काल में कैसे जुट गई इतनी भीड़ और भीड़ जुटी तो सुरक्षा के क्यों नहीं थे इंतजाम ?

वैष्णो देवी के दरबार में भगदड़
वैष्णो देवी के दरबार में भगदड़

Politalks.News/Jammukashmir. जम्मू के वैष्णो देवी (Vaishno Devi) मंदिर परिसर में बीती रात करीब 2 बजे भगदड़ (Stampede At Mata) मच गई, जिसमें अब तक 12 श्रद्धालुओं की मौत (Twelve pilgrims have died) हो गई. कई घायल हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है. नए साल के मौके पर यहां दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी थी और रात में भगदड़ मच गई. इस हादसे के बाद जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Jammu and Kashmir Lt Governor Manoj Sinha) ने जांच कमेटी बिठा दी है. हादसे को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित दिग्गजों में शोक जताई है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है .

बीती रात करीब 2 बजे हुआ हादसा
बताया जा रहा है कि नए साल के मौके पर श्रद्धालु 12 बजे के बाद माता वैष्णो देवी के दर्शन करना चाहते थे. इस वजह से भवन के पास बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए और नीचे से आने वाले लोग भी वहीं रुक गए. कहा ये भी जा रहा है कि भीड़ में कुछ युवकों की एक दूसरे से झड़प हो गई, जिसके बाद वहां भगदड़ मची और 12 लोग मारे गए. जबकि 13 लोग गंभीर घायल बताए जा रहे हैं. भगदड़ में मारे गए लोग दिल्ली, हरियाणा, पंजाब से वैष्णो देवी आए थे. मारा गया एक श्रद्धालु जम्मू-कश्मीर का निवासी है.

यह भी पढ़े: रामलला का मंदिर उसी जमीन पर बन रहा, रोक सको तो रोक लो- अयोध्या में शाह की सियासी ललकार

LG ने बनाई जांच समिति
देर रात कटरा में भगदड़ की घटना के बाद वैष्णो देवी की यात्रा कुछ समय के लिए रोक दी गई थी जो अब फिर से बहाल कर दी गई है. भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. सरकार ने प्रमुख सचिव गृह, एडीजीपी जम्मू जोन और संभागीय आयुक्त जम्मू की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय टीम द्वारा घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं.

प्रशासन पर उठ रहे गंभीर सवाल
नए साल के मौके पर वैष्णो देवी के शीश नवाने हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे. हादसे को लेकर अब प्रसाशन पर कई गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं. आखिर कोरोना काल में इतनी भीड़ कैसे जुट गई और भीड़ जुटी तो सुरक्षा के इंतजाम क्यों नहीं थे? अब घटना के बाद प्रशासन मुस्तैद हुआ और फिर कुछ घंटों बाद भीड़ को काबू किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस घटना पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. पीएम राहत कोष और जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल की तरफ से मुआवजे का एलान किया गया है. पीएम राहत कोष से मृतकों के परिजनों के लिए- 2 लाख रुपए, घायलों के इलाज के लिए- 50 हजार रुपए से तो राज्य सरकार की ओर से
मृतकों के परिजनों के लिए- 10 लाख रुपए घायलों के इलाज के लिए- 2 लाख रुपए जारी किए गए हैं.

यह भी पढ़े: UP को नहीं बनने दूंगा एक परिवार की जागीर, नोट के पहाड़ खोद रही है हमारी JCB- योगी के निशाने पर अखिलेश

पीएम मोदी ने जताया दुख
पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि, ‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा,केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय जी से बात की और स्थिति का जायज़ा लिया’.

राहुल गांधी ने जताई संवेदना
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर के माता वैष्णो देवी मंदिर में शविवार को हुई भगदड़ की घटना पर दुख व्यक्त किया. गांधी ने ट्वीट किया कि, ‘माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.’ कांग्रेस नेता ने घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

https://twitter.com/RahulGandhi/status/1477094489881776130?s=20

मुख्यमंत्री गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम ने भी जताया दुख
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी हादसे पर दुख जताया है. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित माता वैष्णोदेवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत पर गहरा दुख हुआ. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना’, वहीं पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी दुख जताया है.

Leave a Reply