केजरीवाल, लांबा और विजेंद्र गुप्ता आज करेंगे नामांकन, आप ने घोषणा पत्र से पहले जारी किया ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’

नामांकन से पहले केजरीवाल करेंगे रोड शो और पूजा,  लांबा जाएंगी एक गाड़ी से नामांकन भरने, केजरीवाल ने साइन करके दी दिल्ली की जनता को कामों की गारंटी, पार्टी का घोषणा पत्र अभी आना बाकी

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. दिल्ली में अगली 8 तारीख को होने वाले विधानसभा चुनावों का शोर जोरों पर है. आप ने अपने 70 तो बीजेपी ने 57 और कांग्रेस ने 54 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. दिल्ली में आज कई दिग्गज अपना नामांकन करेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगे, तो वहीं बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता रोहिणी सीट से अपना पर्चा भरेंगे. आम आदमी को छोड़ कर कांग्रेस में आईं अलका लांबा चांदनी चौक से अपना नामांकन करेंगी. इस बीच रविवार को आम आदमी पार्टी ने अपना गारंटी कार्ड लॉन्च किया है जिसका नाम है ‘केजरीवाल का गारंटी कार्ड‘. जबकि आप का घोषणा पत्र बाद में अलग से जारी होगा.

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने आज ‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ को जारी किया. इसको जारी करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी तरफ से दिल्ली की जनता को 10 गारंटी दी जा रही है. इस गारंटी कार्ड से हम कई योजनाओं की 5 साल तक गारंटी दे रहे हैं, जनता को बता रहे हैं कि ये योजनाएं अगले 5 साल लागू रहेंगी. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘यह उनका मेनिफेस्टो नहीं है, अगले कुछ दिनों में मेनीफेस्टो भी आएगा. मेनीफेस्टो के लिए डॉक्टर्स, ठेके पर काम करने वालों, शिक्षकों, छात्रों, सफाई कर्मचारियों पर बातें होंगी, लेकिन गारंटी कार्ड सभी दिल्ली वालों को प्रभावित करता है.’

आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पार्टी को तरफ से दिल्ली की जनता को दी इन 10 कामों की गारंटी

  • दिल्लीवासियों को 24 घंटे बिजली मिलेगी, 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी.’
  • दिल्ली में हर घर को 24 घंटे पीने का पानी मुफ्त मुहैया कराया जाएगा. हर महीने 20000 लीटर पानी मुफ्त पहले से दिया जा रहा है.
  • दिल्ली के हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है. इस दिशा में हमारी सरकार लगातार कदम बढ़ा रही है.
  • दिल्ली के हर परिवार को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित सुविधा दी जा रही है और हमारी कोशिश है कि हम लगातार इसमें सुधार करें, इसके लिए तमाम कोशिशें जारी हैं.
  • आने वाले पांच वर्षों में दिल्ली में 11000 से ज्यादा बसें दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी.
  • 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइन भी चलाई जाएगी. महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलेगी.
  • वायु प्रदूषण 3 गुना घटाने का लक्ष्य रखा गया है. दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे. यमुना स्वच्छ और अविरल होगी. दिल्ली को पूरे और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे.
  • सीसीटीवी कैमरा जेटलाइट और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की भी तैनाती होगी. सभी कच्ची कॉलोनियों में पीने के पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा दी जाएगी.
  • दिल्ली में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले को सम्मानपूर्ण जीवन जीने के लिए पक्का मकान दिया जाएगा. ये मैनिफेस्टो नहीं उससे दो कदम आगे है. हमारा मैनिफेस्टो डिटेल में होगा, उसमें डॉक्टर, स्टूडेंट्स और सफाई कर्मचारियों के लिए बातें होंगी.

आज करेंगे ये दिग्गज नामांकन दाखिल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन से पहले उनका रोड शो होगा. अरविंद केजरीवाल अपने सिविल लाइन स्थित घर से तकरीबन सुबह 10.30 बजे निकलेंगे. घर से निकलने के बाद केजरीवाल सुबह 11.30 बजे के आसपास मंदिर मार्ग के पास स्थित बाल्मीकि मंदिर में पूजा करेंगे.

वहीं दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता आज नामांकन दाखिल करेंगे. भाजपा ने विजेंद्र गुप्ता को रोहिणी सीट से उतारा है.

आम आदमी पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने जा रही चांदनी चौक से विधायक अलका लांबा भी आज नामांकन करेंगी. अलका लांबा ने जानकारी दी कि मैं भारी जाम, पैसे की बर्बादी के साथ समय की बर्बादी ना हो इसलिए बिल्कुल साधरण तरीक़े से मात्र एक गाड़ी में जाकर नामांकन करुंगी.

यह भी पढ़ें: मूर्ति-स्मारकों पर लुटा रहीं सरकारें करोडों का सरकारी खजाना, मरीजों को बचाने के लिए अच्छे इलाज की जरूरत है या मूर्तियों की- हाईकोर्ट

गौरतलब है कि दिल्ली में चुनावों की नामांकन प्रक्रिया बीते 14 जनवरी से शुरू हो चुकी है. 21 जनवरी तक नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि है. दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान आठ फरवरी को होगा और मतगणना 11 फरवरी को होगी.