दिल्ली में राष्ट्रवाद पर विकास भारी पड़ता आ रहा नजर, तमाम ख़बरिया चैनल्स और एजेंसी सर्वे में ‘आप’ सब पर भारी

बीजेपी का शाहीन बाग को लेकर जबरदस्त विरोध और धुआंधार राष्ट्रवादी चुनाव प्रचार धाराशाही होता नजर आ रहा है, वहीं केजरीवाल की इस सुनामी में कांग्रेस की जाजम पूरी तरह डूबने के करीब पहुंच गई है

0

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. शुक्रवार शाम 6 बजे दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए खत्म हुई वोटिंग के नतीजे भले ही मंगलवार यानी 11 फरवरी को आएंगे, लेकिन कई खबरिया चैनलों और सर्वे एजेंसियों एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी लगभग प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में धमाकेदार वापसी कर रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पक्ष में साफ दिख रही लहर पर सवार आप सूबे में 50-60 से भी अधिक सीटें हासिल कर सकती है. एग्जिट पोल के नतीजों में आप ने बीजेपी को काफी पीछे छोड़ दिया है. वहीं, कई एजेंसियों के सर्वे में तो कांग्रेस का खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में वोटिंग प्रतिशत के मुकाबले सियासी बयानबाजी परवान पर, अब स्मृति ने केजरीवाल को बताया महिला विरोधी

तमाम खबरिया चैनलों और सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार दिल्ली की जनता ने केजरीवाल के काम और चुनावी वादों पर पूरी तरह मुहर लगा दी है. वहीं बीजेपी का शाहीन बाग को लेकर जबरदस्त विरोध और धुआंधार राष्ट्रवादी चुनाव प्रचार धाराशाही होता नजर आ रहा है. वहीं केजरीवाल की इस सुनामी में कांग्रेस की जाजम पूरी तरह डूबने के करीब पहुंच गई है. दिल्ली में हुई वोटिंग के बाद सभी ख़बरिया टीवी चैनलों के एक्जिट पोल नतीजों ने एक सुर में अरविंद केजरीवाल की दिल्ली की सत्ता में धमाकेदार वापसी का अनुमान जाहिर किया है.

इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया

इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को भारी बहुमत मिलता दिख रहा है. दिल्ली की 70 में से 59 से 68 सीटें आप को और बीजेपी को 2 से 11 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं कांग्रेस का हाथ खाली दिख रहा है.

एबीपी न्यूज

एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 49-63 सीटें तो बीजेपी को 05-19 और कांग्रेस को 00-04 सीटें मिलती दिख रही हैं.

टाइम्स नाउ

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 47 सीटें मिलती दिख रही हैं तो बीजेपी को 23 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल रहा है.

इंडिया न्यूज

इंडिया न्यूज के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 53-57 सीटें मिलती दिख रही हैं तो बीजेपी को 11-17 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलती दिख रही हैं.

रिपब्लिक

रिपब्लिक के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 48-61 सीटें तो बीजेपी को 09-21 सीटें मिल रही हैं तो वहीं कांग्रेस को 00-01 सीटें मिलती दिख रही हैं.

न्यूज 24

न्यूज़ 24 के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 55 सीटें तो बीजेपी को 15 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है.

इंडिया टीवी

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 44 सीटें तो बीजेपी को 26 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है.

टीवी 9

टीवी9 के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 54 सीटें तो बीजेपी को 15 सीटें और कांग्रेस को 1 सीट मिलती दिख रही है.

न्यूज एक्स

न्यूज एक्स के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 50-56 सीटें तो बीजेपी को 10-14 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है.

बता दें, दिल्ली में 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी तो बीजेपी मात्र तीन सीटों पर सिमट गई थी, वहीं कांग्रेस खाता खोलने में भी नाकामयाब रही थी. इस बार के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को पहले की अपेक्षा थोड़ा सा सीटों का नुकसान हो सकता है.