Bhajan Lal Sharma
Bhajan Lal Sharma

Bhajan Lal Sharma Biography In Hindi: राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के नाम का एलान हो गया है. केंद्रीय भाजपा नेतृत्व ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान में भी चौकाने वाले नाम को मुख्यमंत्री बनाया है. संघ व संगठन में मजबूत पकड़ रखने वाले जयपुर की सांगानेर सीट से विधायक बने भजनलाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया है. केंद्रीय रक्षा मंत्री व विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए राजनाथ सिंह की मौजूदगी में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भजनलाल को मुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव रखा. इस प्रस्ताव पर सभी विधायकों ने एक स्वर में सहमति दी.

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कौन है. भजनलाल शर्मा का निजी एवं राजनीतिक जीवन कैसा रहा है आइये जानते है. भजनलाल शर्मा के पिता का नाम किसन स्वरूप शर्मा है. जिनका प्रमुख व्यवसाय कृषि एवं खनिज सप्लाई है. भजनलाल की योग्यता राजनीति विज्ञान से एम.ए. है. भजनलाल शर्मा राजनीति में पिछले 34 वर्षो से बेहद सक्रिय है.

यह भी पढ़ें: दीया कुमारी की जीवनी | Diya Kumari Biography in Hindi

भजनलाल शर्मा का मूल गांव भरतपुर जिले का अटारी है. जो कि नदबई तहसील में स्थित है. भजनलाल की उम्र 54 वर्ष हैं . भजनलाल अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पूर्ण कर माध्यमिक शिक्षा के लिए नदबई आये, तभी से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सम्पर्क में आ गए. नदबई में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई का सक्रिय कार्यकर्ता रहते हुए भजनलाल शुरुआत में विद्यार्थी परिषद में नदबई में इकाई अध्यक्ष बने. इसके बाद नदबई में इकाई प्रमुख बने. इसके बाद विद्यार्थी परिषद में भरतपुर जिले के सह जिला सयोजक बनाए गए.

भजनलाल शर्मा ने अपने दयित्वो का निर्वहन करते हुऐ एबीवीपी के 1990 में कश्मीर मार्च में सक्रिय सहभागी रहे. भजनलाल शर्मा ने उस दौरान लगभग 100 कार्यकर्ताओं के साथ ऊधमपुर तक मार्च कर गिरफ्तारी दी. इसके बाद भजनलाल शर्मा 1992 में श्रीराम जन्म भूमि आंदोलन के दौरान जेल भी गए.

भजनलाल शर्मा को संगठन की योजना से 1991-92 में भारतीय जनता युवा मोर्चा की जिम्मेदारी मिली. जिसमें सक्रियता के कारण संगठन ने भजनलाल को निरन्तर प्रोत्साहन दिया. इसके बाद परिणाम स्वरूप संगठन में भजनलाल के दयित्व बढते गए. भजनलाल 27 वर्ष की उम्र में सरपंच बने व लगातार दो बार सरपंच रहे. भजनलाल एक बार पंचायत समिति सदस्य भी रहे.

भजनलाल शर्मा नदबई में भारतीय जनता युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष इसके बाद जिला मंत्री भाजयुमो बनाए गए. इसके बाद जिला उपाध्यक्ष भाजयुमो व तीन बार भाजयुमो के जिलाध्यक्ष बनाए गए.

भजनलाल शर्मा भारतीय जनता पार्टी में भरतपुर जिले के जिला मंत्री बनाये गए. इसके बाद भरतपुर जिले के महामंत्री बनाये गए. भजनलाल शर्मा संगठन के कार्यकर्ता के रूप में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री के रुप में कार्यरत हैं.

Leave a Reply