क्रिकेटर से नेता बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर अपने व्यवहार से दुनिया के सामने खुद के मुल्क की किरकिरी करवाई है. वे किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान राजनयिक प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने की वजह से पूरी दुनिया की मीडिया के लिए हंसी का पात्र बन गए. हैरानी की बात यह है कि इस शर्मनाम वीडियो को इमरान खान की पार्टी के अधिकृत ट्वीटर हैंडल से शेयर किया गया है.

यह वीडियो 13 जून का है. SCO की बैठक के पहले दिन विभिन्न राष्ट्रप्रमुखों का स्वागत किया जा रहा था. इस दौरान जहां बाकी नेता दूसरों के इंतजार में खड़े थे, वहीं इमरान खान अपनी कुर्सी पर जाकर बैठ गए. बाद में उन्हें गलती का अहसास हुआ, तो वे भी खड़े हो गए, लेकिन थोड़ी देर बार फिर से बैठ गए. इमरान की इस हरकत को लेकर दुनिया भर में उनकी किरकिरी हो रही है.

यह कोई पहला मौका नहीं जब इमरान खान ने इस तरह की गलती की हो. इससे पहले सऊदी अरब में इसी महीने हुई 14वीं ओआईसी समिट के दौरान भी इमरान खान ऐसी ही गलती कर चुके हैं. हुआ यूं कि इमरान समिट में सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज के साथ बातचीत कर रहे थे. यहां पर सऊदी किंग का अनुवादक पीएम इमरान खान की बातों को ट्रांसलेट कर रहा था. इस दौरान देखा गया कि उनका अनुवाद खत्म हुए बिना ही इमरान खान वहां से निकल गए. सोशल मीडिया पर इस वाकये का भी वीडियो खूब वायरल हुआ था.

Leave a Reply