politalks news

महाराष्ट्र के गढचिरौली में नक्सलियों ने c60 टीम पर घात लगाकर आईडी ब्लास्ट किया जिसमें 15 जवान शहीद हो गए. देश में पिछले 2 सालों में यह सबसे बड़ा नक्सल आंतकी हमला है. यह हमला नक्सलियों ने तब किया जब जवानों की गाड़ी कुरखेड़ा-कोरची रोड़ से गुजर रही थी. अभी घटनास्थल पर जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. साल 2018 में इसी इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 40 नक्सलियों को मार गिराया था. माना जा रहा है कि आजका यह नक्सली हमला इसी मुठभेड़ का बदला है. लोकसभा चुनावों के मद्देनजर इस हमले को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क नजर आ रही है. पुलिस ने बताया कि सभी शहीद जवान गढ़चिरौली की क्विक रिस्पांस टीम के सदस्य थे जो नक्सलियों के द्वारा दिन में जलाए गए वाहनों को देखने के लिए जा रहे थे तब ही नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नक्सलियों के इस हमले की कड़ी निंदा की है. ट्वीट कर उन्होंने कहा, ‘इस हमले को अंजाम देने वालों को नहीं बख्शा जाएगा. मैं इन बहादुर वीरों को सलाम करता हूं. इन बहादुर वीरों का बलिदान कभी भूला नहीं जाएगा.’  उन्होंने शोक संतप्त परिवारों से धैर्य रखने को अपील की है. वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हमले को कायराना और हताशापूर्ण करार दिया है. साथ ही महाराष्ट्र सरकार को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है.

राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘गढ़चिरौली में महाराष्ट्र पुलिस कर्मियों पर हमला कायरता और हताशा का एक कार्य है. हमें अपने पुलिस कर्मियों की वीरता पर बेहद गर्व है. राष्ट्र की सेवा करते हुए उनका सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘गढ़चिरौली में हुई दुखद घटना के बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ​देव फडनविस से बात की और बहादुर पुलिस कर्मियों के नुकसान पर अपना दुख व्यक्त किया. हम राज्य सरकार द्वारा आवश्यक सभी सहायता प्रदान कर रहे हैं. राज्य प्रशासन के साथ MHA लगातार संपर्क में है.’

बता दें कि इन नक्सली हमलों के अलावा हाल ही में देश ने भारत-पाक सीमा पर भी आतंकी हमला झेला है. बीते फरवरी के महीने में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों के द्वारा भारतीय सेना की गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया था. जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हुए थे. जिसके बाद भारतीय सेना ने पाक कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के कैंप पर एयर स्ट्राइक की थी.

Leave a Reply