‘बिहार में का बा’ के बाद सोशल मीडिया पर छाया ‘ई बा’ और ‘का किये हो’

सोशल मीडिया की हलचल

बिहार में का बा
बिहार में का बा

Politalks.News/SocialMedia. बिहार में इन दिनों चुनावी माहौल है और सभी तक भोजपुरी गानों और चुनावी स्लोगन की गूंज है. इसी बीच बिहार की मशहूर लोकगायिका नेहा सिंह राठौर ने मनोज वाजपेयी के सॉन्ग ‘मुंबई में का बा’ की तर्ज पर बिहार चुनाव को देखते हुए सोशल मीडिया पर एक गाना पोस्ट किया जो है ‘बिहार में का बा’. नेहा सिंह राठौर ने इस सॉन्ग को भोजपुरी में गाया है, जो आग की तरह डिजिटल प्लेटफार्म पर फैला. इस गाने में बिहार की एनडीए सरकार के समय की बदहाली का जिक्र किया गया है. बिहार में का बा सॉन्ग चुनावी सॉन्ग होने के बावजूद लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है. बिहार में चुनावी सरगर्मी तेज हुई तो विपक्ष ने इसे ही सवाल बना दिया. बिहार में पिछले दिनों ऐसे पोस्टर लगाए गए थे, जिनमें नीतीश-बीजेपी की सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल किया गया था- ‘बिहार में का बा’.

अब बीजेपी ने ‘बिहार में का बा’ का जवाब उसी अंदाज में ‘बिहार में ई बा’ से दिया है. बीजेपी ने इस गाने को अपना थीम सॉन्ग बनाकर लॉन्च किया है. जहां का बा सॉन्ग में बिहार में सरकार के कुशासन को जुबानी भाषा से सुनाया गया है. वहीं ई बा सॉन्ग में एनडीए सरकार द्धारा बिहार का विकास दिखाया गया है. भोजपुरी में दोनों गाने बच्चे बच्चे की जुबां पर चढ़े हुए हैं.

Patanjali ads

जैसे ही बीजेपी ने नेहा राठौड़ के ‘बिहार में का बा’ का जवाब ‘बिहार में ई बा’ से दिया, कांग्रेस भी पलटवार में आ गई. कांग्रेस ने बीजेपी के ‘बिहार में ई बा’ का जवाब ‘का किये हो’ से दिया है. कांग्रेस का थीम सॉन्ग भी भोजपुरी में ही है जिसमें नीतीश सरकार के कथित तौर पर कुशासन को दिखाया गया है. टैग लाइन में कांग्रेस ने लिखा है, ‘बिहार को देकर कुशासनराज, हर क्षेत्र में बदहाली और विनाश दिये हो…पूछ रहा है बिहार- का किये हो?’ ‘मुंबई में का बा’ और ‘बिहार में ई बा’ के बाद ‘का किये हो’ सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

अब राजनीति तक तो ठीक था लेकिन इसी चुनावी बवंडर में बिहार की दो भोजपुरी ​गायिकाएं आपस में भिड़ गई हैं. ये गायिका हैं बिहार की मशहूर गायिका मैथिली ठाकुर, जिन्होंने मैथिली भाषा में एक वीडियो जारी करते हुए बताया है कि मिथिला में क्या-क्या है. कुल मिलाकर नीतीश सरकार की तारीफों के पुल बांधे गए हैं.

उन्होंने ‘मैथिली में सब कुछ है’ शीर्षक से एक रैप सॉन्ग जारी करते हुए बताया कि मिथिला के साथ बिहार बढ़ रहा है…आकर देखिए मिथिला में क्या-क्या नहीं है. इस पर नेहा राठौर ने उन्हें सुझाव देते हुए कहा है कि लोक-कलाकारों को लोक के हितों से समझौता नहीं करना चाहिए. जनता दल यूनाइडेट के नेता और बिहार सरकार में मंत्री संजय झा ने मैथिली ठाकुर के वीडियो को साझा किया है.

अब इतने सारे बिहारी गानों की बात हो और नीतीश कुमार के ‘कदम कदम बढ़ावा हो ..बिहार तू बनावा हो’ गाने का जिक्र न हो तो बेमानी होगा. ‘कदम कदम बढ़ावा हो’ जदयू का थीम सॉन्ग है जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिछले 15 सालों के विकास कार्यों को बखुबी दिखाया और सुनाया गया है. ‘तरक्की दिखती है’ हैशटैग से लॉन्च ये सॉन्ग भोजपुरी में है लेकिन नीतीश कुमार स्टाइल में. यहां नीतीश कुमार को एक हीरो की तरह दिखाया गया है. शीर्षक में लिखा है, ‘सड़कों और पुलों के बिछे जाल में बेहतर बिहार के भविष्य की चमक दिखती है’.

अब चलते चलते यहां उस गाने की भी बात कर लेते हैं जिस थीम से ये सारे सॉन्ग आए हैं. वो गाना है ‘मुंबई में का बा’ जिसे मनोज बाजपेयी और डायरेक्टर अनुभव सिंन्हा ने तैयार किया है. मनोज बाजपेयी ने इसमें एक्टिंग तो की ही है, गाया भी है. ये उनका पहला भोजपुरी गाना है.

Leave a Reply