polialks.news

लोकसभा चुनाव के का प्रचार समाप्त हो चुका है. कल 19 मई को अंतिम चरण में 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे और चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे. लेकिन इससे पहले गठबंधन सरकार के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गया है. टीडीपी प्रमुख व आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विपक्षी नेताओं से गठबंधन के लिए मुलाकात करना शुरू कर दिया है. शुक्रवार को नायडू ने इसी मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. हालांकि आम आदमी पार्टी ने इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया है.

इस मुलाकात के दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह भी मौजूद रहे. केजरीवाल से मुलाकात के बाद नायडू ने सीपीएम नेता सीताराम येचूरी से भी मुलाकात की है. साथ ही चंद्रबाबू नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से उनके निवास स्थान पर  मुलाकात की है. इसके बाद नायडू ने बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा चीफ अखिलेश यादव से भी मुलाकात की और उन्हें उपहार स्वरूप आम गिफ्ट किए.

बता दें कि चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी साल 2014 में एनडीए में शामिल थी लेकिन बाद में आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने से उन्होंने एनडीए से दूरी बना ली. इसके बाद तेलगू देशम पार्टी ने जुलाई 2018 में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी लाया था. जिसका सदन में कई दलों ने समर्थन किया था. लेकिन संख्या बल के अभाव में तेलगू देशम पार्टी की तरफ से लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया था.

अब फिर चंद्रबाबू नायडू विपक्षियों को एकजुट करने में तो लगे है. लेकिन इस बार उनके हालात उनके गृहराज्य में बहुत अच्छे नहीं है. साल 2014 के चुनाव में टीडीपी ने 16 सीट पर जीत हासिल की थी. इस बार वह प्रदर्शन दोहराना उनके लिए बड़ी चुनौती है. खैर 23 मई के नतीजे इसी चुनैौती की हकीकत बताने वाले हैं.

Leave a Reply