झारखंड में बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, किसान और महिला आरक्षण पर फोकस

चार पेज के संकल्प पत्र में 76 घोषणाएं शामिल, नक्सलवाद मुक्त प्रदेश के लिए एनआरसी लागू करने की घोषणा भी शामिल, युवाओं के लिए 20 लाख नौकरियों का वादा

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. झारखंड में विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण के मतदान से तीन दिन पहले प्रदेश बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. ‘झारखण्ड पुकारा भाजपा दोबारा‘ के नारे के साथ जारी किए भाजपा के ‘संकल्प पत्र’ (Jharkhand Sankalp Patra) में प्रदेश से नक्सलवाद को दूर करने और महिला आरक्षण सहित किसानों पर फोकस रखा है. संकल्प पत्र में एक बड़ी घोषणा करते हुए प्रदेश में हर बीपीएल परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार/स्व-रोजगार उपलब्ध कराने का वादा किया है. साथ ही सरकारी उपक्रमों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण, घुसपैठ की समस्या के निदान के लिए प्रदेश में एनआरसी लागू करने, 8 लेन झारखंड माला राजमार्ग का निर्माण और 20 लाख युवाओं को नौकरी के अवसर पैदा करने की प्रमुख वादों को भी घोषणा पत्र में शामिल किया गया है.

इनके अलावा, किसानों को 5000 रुपये प्रदान करने, 2022 तक सभी गरीबों को आवास, ग्रीन गोल्ड प्रमोशन मिशन शुरू करने और किसानों के डिजिटलीकरण के लिए मोबाइल फोन प्रदान करने की घोषणाएं भी देखने को मिलेंगी. प्रदेश में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूल कॉलेजों के लिए एक हजार करोड़ का विशेष कोष स्थापित करने, 70 नए एकलव्य विद्यालयों का निर्माण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिता शुल्क में रियायत और इंटरनेशनल पदक विजेताओं को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन प्रदान करने की भी योजनाएं (Jharkhand Sankalp Patra) यहां शामिल की गई हैं.

यह भी पढ़ें: जमशेदपुर सीट पर रघुबर दास की जीत में रोडा बने सरयू राय तो जोधपुर के गौरव बल्लभ भी कम नहीं

चार पेज के भारतीय जनता पार्टी के ‘झारखंड की समद्धि का संकल्प पत्र’ (Jharkhand Sankalp Patra) में कुल 76 घोषणाओं को शामिल किया गया है. संकल्प पत्र जारी करते समय प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, भाजपा झारखंड विस चुनाव प्रभारी ओम माथुर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा और सह प्रभारी रामविचार नेता उपस्थित रहे.

Leave a Reply